कोई कविता पढ़ कर, कोई फिल्म देख कर दिन बिता रहा हूं : राजेंद्र गुप्ता

हरियाणा के चर्चित व सीनियर एक्टर राजेंद्र गुप्ता के साथ कमलेश भारतीय की इंटरव्यू

कोई कविता पढ़ कर, कोई फिल्म देख कर दिन बिता रहा हूं : राजेंद्र गुप्ता
हरियाणा के चर्चित व सीनियर एक्टर राजेंद्र गुप्ता।

हरियाणा के चर्चित व सीनियर एक्टर राजेंद्र गुप्ता के बारे में काफी सुना और टीवी सीरियल्ज से इनकी कला से परिचित हुआ । हिसार के यशपाल शर्मा ने इच्छा व्यक्त की कि इनके बारे में लिखूं तो उन्होंने सम्पर्क सूत्र दिया । आज सुबह फोन लगाया । कुछ छोटे सवालों पर बोले कि यार । यशपाल ने चाहा और आपने फोन लगा दिया । मेरे बारे में कुछ जानकारी जुटा ली होती तो मज़ा आता । खैर । आपने याद किया तो चलिए बात शुरू कीजिए । कविताएं भी लिखता हूं । 
-कोरोना में हमारे हरियाणा के कलाकार कैसे समय बिता रहे हैं ? इस समय तो यही टाॅपिक है । 
-जैसे सब बिता रहे हैं । वैसे ही मैं भी बिता रहा हूं । 
-लाॅकडाउन की घोषणा के समय कहां थे ?
-मैं करनाल में अनफेयर एंड लवली फिल्म की शूटिंग कर रहा था । जब इसके पैकअप की सूचना मिली । मै घर पानीपत न जाकर मुम्बई वापस आ गया । हमारे साथ रणदीप हुड्डा और मेघना मलिक भी शूटिंग में थे ।
-एक्टिंग में कहां से प्रशिक्षण लिया ?
-पानीपत से तो मैट्रिक की और कुरूक्षेत्र से ग्रेजुएशन । फिर एनएसडी से प्रशिक्षण लिया । मुम्बई में बसे पैंतीस साल हो गये । 
-और कौन सी फिल्में कर रहे थे ?
-बम्बई सागा । जाॅन इब्राहम की फिल्म । संजय गुप्ता बना रहे हैं । दूसरी फिल्म सूर्यवंशी पूरी तो हो चुकी लेकिन कोरोना के चलते इसकी रिलीज रुक गयी है । 
-लाॅकडाउन में समय कैसे बिता रहे हो ?
-समय अपनेआप बीत जाता है । कभी कविता पाठ कर लेता हूं । टीवी देख लेता हूं ।
-कौन सी फिल्में पसंद हैं ?
-दंगल और रंग दे बसंती जैसी ।
-यशपाल शर्मा की लखमीचंद और उसके बारे में क्या कहेंगे ?
-यशपाल शर्मा एक समर्पित व्यक्तित्व है । पिछले तीन साल से लखमीचंद की रिसर्च में लगा रहा । हरियाणा की फिल्म पाॅलिसी बनाने में बड़ा योगदान है । बहुत मेहनत की है फिल्म बनाने में । हमारी शुभकामनाएं यशपाल को ।
-आपने अनेक सीरियल्ज में काम किया । मुख्य सीरियल्ज कौन से ?
-चंद्रकांता में जगन्नाथ और शनि के डबल रोल में । खूब चर्चा । इंतज़ार में रेलवे स्टेशन मास्टर का रोल । चिड़ियाघर में मुख्य बाबू जी के रोल  में । सबसे ज्यादा चर्चित हुआ लगान फिल्म से । यशपाल भी इसी से चर्चित । 
-एनएसडी क्या अब भी नये कलाकार दे पा रही है ?
-क्यों नहीं ? समाज बदलता है । हर चीज़ पहले जैसी नहीं रहती लेकिन थियेटर की नींव तो है ही । सबसे पुराना थियेटर का स्कूल कह सकते हैं । 
-हरियाणा के आप सीनियर एक्टर हैं । इन दिनों कौन से एक्टर आपको भविष्य के सितारे लगते हैं ?
-अब भी सितारे हैं -रणदीप हुड्डा , राजकुमार राव । बहुत लोग हैं हरियाणा के । हरियाणा में प्रतिभा की कमी नहीं । इनकी अभिव्यक्ति रियल्टी के करीब है । शुद्ध प्राकृतिक खुशबू जैसी । बहुत संभावनाएं हैं हरियाणा के कलाकारों में ।