समाचार विश्लेषण/मुम्बई से दिल्ली और दिल्ली से हरियाणा तक ....

समाचार विश्लेषण/मुम्बई से दिल्ली और दिल्ली से हरियाणा तक ....
कमलेश भारतीय।

-कमलेश भारतीय 

देश वैसे तो कश्मीर से कन्याकुमारी तक फैला हुआ है और कश्मीर न सही लेकिन कन्याकुमारी तक जाने और देखने का अवसर मिल चुका है । विशाल समंदर और ठाठें मारतीं लहरें । बहुत करीब से देखने को मिलीं । 

इधर कुछ घटनाक्रम से लगता है कि देश इन दिनों मुम्बई से दिल्ली और दिल्ली से हरियाणा तक सिमट कर रह गया है । और कुछ मामले लहरों की तरह ठाठें मार रहे हैं । पहले तो मुम्बई ही महाराष्ट्र यानी एक राष्ट्र में महाराष्ट्र बनी हुई है और यहां जो कुछ पिछले सौ दिन से हो रहा है उसकी कल्पना भी नहीं की जा सकती थी । सुशांत सिंह राजपूत की रहस्यमयी मृत्यु से पहले तक । सब शांत था लेकिन सुशांत की मृत्यु या आत्महत्या या फिर हत्या ने मुम्बई को सबसे अशांत करके रख दिया । सौ दिन से फिल्मी सितारों पर एनसीबी का खौफ ऐसा छाया हुआ है कि कोरोना को भी मात दे गया । सब घर बैठे थर थर कांप रहे हैं । करण जौहर तो घरघुसरा हो गये यानी घर में नजरबंद कर लिया खुद को । फोन तक बंद । ठग्स ऑफ ड्रग्स माफिया कहा जाने लगा फिल्मी दुनिया के इन सितारों को ।  कोई डर्टी फिल्मी दुनिया कह रहा है । सारा अली खान गोवा बैठी हैं मां अमृता की गोद में छुपी हुई । केदारनाथ की एक्टिंग को तो लोग भूल गये ड्रग लेना रह गया याद । रिया चक्रवर्ती  ने जाने किस किस का नाम लिया । सारा की ट्रेनर कह रही हैं कि हम तो डूबे हैं सनम, तुम्हें भी ले डूबेंगे वाली बात कर रही है रिया तो । यह तो रिया जाने या सारा लेकिन बदनामी तो हो रही है और समन होने ही वाले हैं । जया शाह ने भी तो कसर नहीं छोड़ी । दीपिका पादुकोण और करिश्मा कपूर भी लपेट दीं । दीपिका की मैनेजर को समन भी हो गया । अब आने वाले बेबी पर क्या असर पड़ेगा? दीपिका । चल सो चल । आ जाओ स्वागत् में बैठी है एनसीबी और मीडिया चैनल्ज । आ जाओ । पुराने शाॅटस फटाफट चलाने लगते हैं चैनल वाले । कोई और मनोरंजक सीरियल देखने की जरूरत ही नहीं । सारा मनोरंजन मीडिया चैनलों पर । क्या बात है ? आल इन वन । कहीं  मत जाइएगा । हम हैं न ।

कोई कसर रह गयी हो तो पायल घोष आ गयीं मी टू लेकर पांच साल बाद । अनुराग कश्यप पर यौन शोषण के ऐसे छींटे मारे कि मामला दिल्ली की संसद में पहुंच गया । महाभारत की द्रौपदी यानी रूपा गांगुली बैठ गयीं संसद के बाहर पायल घोष को न्याय दो और अनुराग को गिरफ्तार करो के बैनर लेकर । रवि किशन संसद के अंदर बोले कि अनुराग कश्यप को गिरफ्तार करो । लड़की काम मांगने जायेगी और आपको यौन शोषण की छूट मिल जायेगी? मामला बढ़ता जा रहा है । सुशांत तो बीच में गायब ही हो जाता है लेकिन बीच बहस में कहा जाता है कि सुशांत न रह कर भी मुम्बई की फिल्मी दुनिया का भला कर रहा है । उसकी कुर्बानी रंग ला रही है । 

अब जो स्पेस मीडिया में बची वह किसान आंदोलन के नाम । संसद में हंगामा करने पर कुछ सांसद निलम्बित और वे भी बैठ गये संसद के बाहर गांधी जी की मूर्ति के नीचे । गर्मी से बेहाल पंखों का इंतजाम तो कर लिया । इनका बस चलता तो किसान के समर्थन में एसी के नीचे बैठते ऑनलाइन । जैसे आजकल सब कुछ ऑनलाइन चल रहा है पर राजनीति में तो सड़क पर आना ही पड़ता है । क्या करें ? खूब गाने गाकर समय बिता रहे हैं । हरियाणा में भी किसान को लेकर कांग्रेस आंदोलनरत है और कुछ उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला की कुर्सी की ओर बड़ी हसरत भरी नजर से देख रहे हैं । जिला मुख्यालयों पर कांग्रेसियों ने धरने दिये पर अपनी गुटबाजी न छोड़ी । इसके उसके गुट के बने रहे किसान के न हुए । है न मजेदार धरने । अपनी पोल भी खोले जा रहे हैं । यार । कुछ तो एक साथ कर लो । राज एक साथ नहीं करते तो कम से कम विरोध तो एक साथ कर लो । चलो । गांधी बाबा जी कह गये 
सबको सन्मति दे भगवान्....
रघुपति राघव राजा राम....