बड़ा पप्पू , छोटा पप्पू और गप्पू/कमलेश भारतीय

देश के राजनेता अपनी अभद्र भाषा शैली से जनता के बीच अपनी गरिमा कम क्यों करते हैं? इसी प्रश्न को उठा रहे हैं पत्रकार कमलेश भारतीय  

बड़ा पप्पू , छोटा पप्पू और गप्पू/कमलेश भारतीय
कमलेश भारतीय।

यह क्या अंदाज है गुफ्तगू का , गालिब एक शेर में पूछते हैं । राजनेताओं से कौन पूछे कि क्या अंदाज है यह बयानबाज़ी का ? हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला के बीच यह अंदाज कुछ ज्यादा ही गुल खिला रहा है । पहले विधानसभा के वेतन को लेकर दोनों में तू तू मैं मैं की नौबत आई तो अब एक को गप्पू तो दूसरे को छोटा पप्पू कहने तक आ गयी । मुख्यमंत्री खट्टर कह रहे हैं कि जो शख्स पंद्रह साल में मात्र इक्कीस बार ही विधानसभा गया हो , वह कैसा राजनेता ? मुख्यमंत्री ने अति उत्साह में कैथल में मीडिया के सामने रणदीप सुरजेवाला को छोटा पप्पू तक कह डाला । शायद यह इसलिए कि एक दिन पहले ही रणदीप सुरजेवाला ने मुख्यमंत्री को गप्पू कह दिया था । वैसे तो विपक्ष का काम है मुद्दे उठाना । विपक्ष ने धान की खेती और शराब घोटाले का मुद्दा उठाया । इस पर मुख्यमंत्री ने सीधे कैथल जाकर किसानों के बीच बात करने का मन बनाया । वे गये भी और अपनी ओर से समझाया भी कि जलस्तर कम देखते हुए धान की खेती अगेती करने से कितना नुकसान हो सकता है । इसके बावजूद उन्होंने कैथल के मीडिया में सुरजेवाला को लेकर रोचक टिप्पणी भी कर डाली । बड़ा पप्पू राहुल गांधी को बताया तो छोटा पप्पू सुरजेवाला को । 
इस तरह के रोचक नामकरण पुराने समय से चले आ रहे हैं । श्रीमती इंदिरा को कांग्रेस के ही वरिष्ठ नेता गूंगी बहरी गुड़िया समझ कर लाये थे लेकिन वे दुर्गा बन कर सामने आईं । अरविंद केजरीवाल को नौटंकीबाज , ड्रामेबाज या क्या क्या नहीं कह कर नवाजा गया लेकिन उन्होंने दो दो बार भाजपा कांग्रेस को दिल्ली में बुरी तरह पराजित किया । इसी तरह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चायवाला और फेंकू कहा गया और वे दो बार लगातार बेहतर प्रदर्शन कर प्रधानमंत्री बने । लालबहादुर शास्त्री को नन्हे कहा जाता था लेकिन उन्होंने सिर्फ डेढ़ वर्ष के अपने कार्यकाल में आज तक लोगों के दिलों में अपनी छाप बनाये रखी है । जय जवान , जय किसान को कोई नहीं भूला । पी वी नरसिम्हा राव खुद चाणक्य के नाम से कांग्रेस की आलोचना लिखते थे और उन्होंने पूरे पांच वर्ष सफलतापूर्वक शासन किया । जयललिता अम्मा के रूप में लोकप्रिय रहीं । जवाहरलाल नेहरु बच्चों के प्यारे चाचा बने रहे । 
कहा जा सकता है कि राजनेताओं के ऐसे नामकरण से कोई फर्क नहीं पड़ता । फिर जनता के बीच अपनी गरिमा कम क्यों करते हैं ? कुछ अच्छा और बड़ा क्यों नहीं सोचते ?