पत्रकारिता के विद्यार्थियों को खबर तलाशने की क्षमता को निखारना होगाः प्रो निरंजन वनाली

पत्रकारिता के विद्यार्थियों को खबर तलाशने की क्षमता को निखारना होगाः प्रो निरंजन वनाली

रोहतक, गिरीश सैनी। पत्रकारिता एवं जनसंचार बेहतरीन करियर विकल्प के साथ-साथ सामाजिक राष्ट्रीय सेवा का सशक्त माध्यम है। पत्रकारिता तथा मीडिया अध्ययन के विद्यार्थियों के लिए सदैव आंखें खुला रखना, कान खुला रखना तथा अपने आस-पास की खबर सूंघने की क्षमता रखना महत्वपूर्ण है। ये विचार बेंगलुरू नॉर्थ यूनिवर्सिटी (कोलार, कर्नाटक) के कुलपति प्रो निरंजन वनाली ने आज महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (मदवि) के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग में इंटरैक्टिव सत्र में विद्यार्थियों से साझा किए।

प्रो निरंजन वनाली ने कहा कि समाज में प्रत्येक व्यक्ति अपने-आप में खबर है। विद्यार्थियों को खबर तलाशने की क्षमता को निखारना होगा। कुलपति ने कहा कि सामाजिक, सांस्कृतिक मुद्दों पर कलम चलाने की अच्छी गुंजाइश है। अपने पत्रकारिता के अनुभवों को साझा करते हुए प्रो निरंजन वनाली ने कहा कि क्रिएटीविटी (सृजनशीलता) मीडिया क्षेत्र में कामयाबी का रास्ता प्रशस्त करता है।

बेंगलुरू नॉर्थ यूनिवर्सिटी (बीएनयू) के कुलसचिव डॉ अशोक डी आर ने कहा कि हरियाणा से उनका विशेष जुड़ाव है, क्योंकि उन्होंने इस प्रदेश के एनडीआरआई (करनाल) से स्नातकोत्तर उपाधि प्राप्त की है। हरियाणा की धरती भगवत् गीता की धरती है, ऐसे में विद्यार्थियों को कर्मशील बनने को कहा। उन्होंने कृषि तथा ग्रामीण पत्रकारिता की संभावनाओं पर फोकस डाला।

एमडीयू के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के अध्यक्ष प्रो हरीश कुमार ने बेंगलुरू नॉर्थ यूनिवर्सिटी के कुलपति, कुलसचिव तथा प्राध्यापकों एवं विद्यार्थियों के दल का हार्दिक स्वागत किया। प्रो हरीश कुमार ने कहा कि शैक्षणिक सांस्कृतिक आदान-प्रदान की स्वस्थ परंपरा से राष्ट्रीय एकता-अखंडता मजबूत होगी। प्रो हरीश कुमार ने कर्नाटक राज्य के राष्ट्रीय महत्व को रेखांकित किया।

बेंगलुरू नॉर्थ यूनिवर्सिटी की छात्रा संध्या तथा एमडीयू पत्रकारिता विभाग के छात्र रमन कुमार ने इस अवसर पर अपने विचार साझा किया। बीएनयू टीम ने विभाग के टीवी स्टूडियो तथा रेडियो स्टूडियो की विजिट की तथा उपलब्ध सुविधाओं बारे जाना।

टीम बीएनयू ने समाजशास्त्र विभाग विजिट कर प्राध्यापकों, शोधार्थियों तथा विद्यार्थियों से इंटरैक्ट किया। विभागाध्यक्ष प्रो देसराज तथा अन्य प्राध्यापकों ने हरियाणा के समाजशास्त्रीय पहलुओं से अवगत कराया।

गत दिवस कर्नाटक की विजिटिंग टीम ने खेल परिसर, यज्ञशाला, विवेकानंद पुस्तकालय, स्टूडेंट एक्टिविटी सेंटर आदि विजिट किया। एमडीयू कुलपति प्रो राजबीर सिंह की ओर से विजिटिंग टीम को जलपान कराया गया। कुलपति ने विजिटिंग टीम सदस्यों से इंटरैक्ट किया। टीम सदस्यों ने एमडीयू द्वारा किए गए आदर-सत्कार का हृदय से आभार जताया।