पत्रकारिता के विद्यार्थियों ने हरियाणा की पारंपरिक कला, समृद्ध विरासत तथा लोक कला के बारे में जाना

पत्रकारिता के विद्यार्थियों ने हरियाणा की पारंपरिक कला, समृद्ध विरासत तथा लोक कला के बारे में जाना

रोहतक, गिरीश सैनी। कला एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग, हरियाणा सरकार द्वारा आयोजित किए जा रहे राज्य स्तरीय सांझी उत्सव 2023 में महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के विद्यार्थियों ने वीरवार को शैक्षणिक भ्रमण कर हरियाणा की पारंपरिक कला, समृद्ध विरासत तथा लोक कला बारे जानकारी प्राप्त की। हरियाणा लोक कला संघ, रोहतक के संयुक्त तत्वावधान में एंडी स्टूडियो, रोहतक में यह सांझी उत्सव आयोजित किया जा रहा है।

पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के प्राध्यापक सुनित मुखर्जी की अगुवाई में विभाग के विद्यार्थियों ने इस दौरान सांझी उत्सव में बनाई जा रही सांझी, विरासत पारंपरिक वस्तुओं की प्रदर्शनी का अवलोकन किया। हरियाणा की ग्रामीण अंचल की महिलाओं द्वारा गाए जा रहे सांझी माता को समर्पित तथा अन्य लोक गीतों का आनंद विद्यार्थियों ने उठाया।

प्रतिष्ठित लोक संस्कृति कर्मी रघुविन्द्र मलिक तथा मीडिया कर्मी व फिल्म-मेकर हरविन्द्र मलिक ने भी विद्यार्थियों से इंटरैक्ट किया। रघुविन्द्र मलिक ने हरियाणा के पारंपरिक बर्तन, उपकरण तथा विरासत वस्तुओं की जानकारी दी। हरविन्द्र मलिक ने सांझी उत्सव 2023 के महत्व पर प्रकाश डाला। प्राध्यापक सुनित मुखर्जी ने बताया कि इस विजिट के जरिए विद्यार्थियों को पारंपरिक तथा लोक संचार से अवगत कराया गया। शोधार्थी प्रिया तथा अन्य विद्यार्थी इस विजिट में शामिल रहे।