पत्रकारिता के विद्यार्थियों को आधुनिक प्रौद्योगिकी को सम्मिलित करते हुए अपनी लेखन कला को धार देनी होगी: डा. रविन्द्र कुमार

पत्रकारिता के विद्यार्थियों को आधुनिक प्रौद्योगिकी को सम्मिलित करते हुए अपनी लेखन कला को धार देनी होगी: डा. रविन्द्र कुमार

रोहतक, गिरीश सैनी। महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग में नवीनतम मीडिया प्रौद्योगिकी के रुझान बारे विशेषज्ञों ने विद्यार्थियों को अपडेट किया। इस कड़ी में चौ. देवी लाल विश्वविद्यालय, सिरसा के एसोसिएट प्रोफेसर डा. रविन्द्र कुमार तथा केंद्रीय विश्वविद्यालय, महेन्द्रगढ़ के एसोसिएट प्रोफेसर डा. अशोक कुमार ने विशेष व्याख्यान दिए।

चौ. देवीलाल विश्वविद्यालय, सिरसा के पत्रकारिता एंव जनसंचार विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. रविंद्र कुमार ने  कहा कि पत्रकारिता के विद्यार्थियों को आधुनिक प्रौद्योगिकी को सम्मिलित करते हुए अपनी लेखन कला को धार देनी होगी। उन्होंने कहा कि मीडिया अध्ययन के समक्ष आ रही चुनौतियों को हम सही परिप्रेक्ष्य में प्रस्तुत करें।

हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय, महेन्द्रगढ़ के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के अध्यक्ष डॉ. अशोक कुमार ने कहा कि न्यूज़रूम का इंटीग्रेशन होने और तकनीक के प्रसार के कारण अब विद्यार्थियों को मल्टीमीडिया स्किलज़ में पारंगत होना होगा। जनसंचार के  क्षेत्र में व्यक्ति का अच्छा संचारक होना आवश्यक है। अच्छी किताबें पढ़ने और गुणवत्ता युक्त कंटेंट तैयार कर समाज को कुछ बेहतर प्रदान करने का मंत्र डॉ. अशोक ने विद्यार्थियों को दिया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए विभागाध्यक्ष प्रो. हरीश कुमार ने कहा कि वर्तमान समय मीडिया और तकनीकी के विलयीकरण का है जिस में रचनात्मक लेखन के साथ साथ टेक्नोलॉजी की समझ अहम भूमिका अदा करेगी। न्यू मीडिया में आने वाले दिनों में व्यापक रूप से भारतीय भाषाओं का बोलबाला बढ़ेगा। प्रो. हरीश ने विद्यार्थियों को भाषा पर अपनी पकड़ मजबूत करने की सलाह दी और विद्यार्थियों से संवाद करने और महत्वपूर्ण टिप्स देने के लिए डॉ. रविन्द्र और डॉ. अशोक का धन्यवाद किया।

संवाद कार्यक्रम का संचालन असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. नवीन ने किया और उन्होंने आगंतुक अतिथियों का आभार व्यक्त किया। शोधार्थी कंवलजीत, विनोद, कुलदीप, प्रिया और अन्य विद्यार्थी इस कार्यक्रम में मौजूद रहे।