महिलाओं एवं लड़कियों के प्रति संवेदनशील होना बहुत ही जरूरीः सीजेएम अनिल कौशिक

महिलाओं एवं लड़कियों के प्रति संवेदनशील होना बहुत ही जरूरीः सीजेएम अनिल कौशिक

रोहतक, गिरीश सैनी। रोहतक जिला के एडीआर सेंटर में जिला विधिक  सेवा प्राधिकरण रोहतक तथा पंचायती राज संस्थान के संयुक्त तत्वावधान में 14 ग्राम पंचायतों के सरपंचों तथा ग्राम सचिवों के साथ जेंडर सेंसिटाईजेशन एवं चाइल्ड फ्रेंडली पंचायत को लेकर एक ट्रेनिंग का आयोजन किया गया। ट्रेनिंग की अध्यक्षता सीजेएम अनिल कौशिक द्वारा की गई। इस ट्रेनिंग का उद्देश्य महिलाओं, लड़कियों तथा बच्चों के लिए गांव में सुरक्षित माहौल बनाते हुए उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करना रहा।

प्रशिक्षण के दौरान सीजेएम अनिल कौशिक ने कहा कि अभी हमारे समाज में लड़कियों और महिलाओं की स्थिति ऐसी बनी हुई है, जिसमें हिंसा की घटनाएं इनके साथ लगातार देखने को मिल रही। है। इसलिए हमें महिलाओं व लड़कियों के लिए सुरक्षित माहौल बनाने की जरूरत है, तभी हमारा समाज सही मायने में सभी के लिए सुरक्षित समाज बन पायेगा। सरपंच संदीप कुमार ने कहा कि गांव में सुरक्षित माहौल है, लेकिन फिर भी इस दिशा में और कार्य करने की जरूरत है। पिलाना से सरपंच जितेन्द्र ने गांव को महिलाओं तथा बच्चों के नजरिए से सुरक्षित व फ्रेंडली बनाने में ग्राम स्तरीय बाल कल्याण सुरक्षा समिति की बात कही।

सरपंच स्वराज ने कहा कि ग्राम स्तरीय बाल कल्याण सुरक्षा समिति का न केवल गठन करना ही जरूरी है बल्कि उस कमेटी की समय-समय पर मीटिंग लगातार होती रहे यह सुनिश्चित करना भी जरूरी है। ब्रेकथ्रू संस्था से सीनियर प्रोग्राम मैनेजर रोहतक-झज्जर मीना रानी ने कहा कि ब्रेकथ्रू संस्था काफी समय से सुरक्षित गांव व सुरक्षित स्कूल के लिए कार्य कर रही है। ग्राम सचिव नवीन ने कहा कि समाज में गैर बराबरी को खत्म करने के लिए हमें खुद से पहल करनी होगी।

ग्राम सचिव दर्शन ने कहा कि आज के समय में भी भेदभाव है। ब्रेकथ्रू से जिला प्रबंधक नरेश ने कहा कि हरियाणा के काफी सारे गांव ऐसे जहां वीएलसीपीसी के बन जाने के बाद वहां के गांव की सूरत भी बदल गई है तथा वहां कॉलेज जाने वाली लड़कियों की संख्या भी पहले से बढ़ी है। इस दौरान ब्रेकथ्रू सीनियर प्रोग्राम मैनेजर मीना रानी, जिला प्रबंधक नरेश, राहुल, संदीप, विपिन, दीपा, कर्मबीर, स्वराज, ओमप्रकाश, उषा के अलावा 14 ग्राम पंचायत के सरपंच तथा ग्राम सचिव शामिल रहे।