एमडीयू में उत्साहपूर्वक मनाया गया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

एमडीयू में उत्साहपूर्वक मनाया गया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

रोहतक, गिरीश सैनी। महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (मदवि) में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस उत्साहपूर्वक मनाया गया। कॉमन योग प्रोटोकोल के तहत यौगिक क्रियाएँ तथा योगासन प्रदर्शन इस कार्यक्रम में किया गया।

कुलपति प्रो राजबीर सिंह ने कहा कि योग को जीवन चर्या का अभिन्न अंग बनाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि योग भारत की विश्व को देन है। उनका कहना था कि योग को एमडीयू कैंपस से घर-घर तक ले जाने का प्रयास किया जाएगा। विश्वविद्यालय में स्थापित योग अध्ययन केन्द्र इस संबंध में महती भूमिका निभाएगा।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि ग्रुप कमांडर (एनसीसी), हेड क्वार्टर रोहतक ब्रिगेडियर हरबीर सिंह ने कहा कि योग को समग्रता के साथ समझना होगा तथा जीवन में उतारना होगा। विशेष रूप से जीवन में यम तथा नियम को मानने तथा अपनाने का आह्वान ब्रिगेडियर हरबीर सिंह ने किया। उन्होंने योग के आठ सूत्रों को जीवन में अंगीकार करने को कहा। योग कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि मदवि की प्रथम महिला डा शरणजीत कौर ने कहा कि अच्छे स्वास्थ्य के लिए योग को दिनचर्या का हिस्सा बनाने की जरूरत है। स्वास्थ्य गुणवत्तापूर्ण जीवन के लिए बेहद जरूरी है।

कार्यक्रम में मंच संचालन तथा समन्वयन निदेशक युवा कल्याण डा जगबीर राठी ने किया। आभार प्रदर्शन डीन, स्टूडेंट वेल्फेयर प्रो रणदीप राणा ने किया।

योग शिक्षिका डा जगवंती देसवाल ने यौगिक क्रियाएं तथा योगासन सत्र का संचालन किया। उन्होने विभिन्न योगासन के महत्व बारे भी बताया।

विश्वविद्यालय के डीन, एकेडमिक एफेयरस प्रो सुरेन्द्र कुमार, संकाय डीन, विभागाध्यक्ष, प्राध्यापक, एनएसएस कार्यक्रम समन्वयक प्रो तिलक राज, यूथ रेड क्रॉस कार्यक्रम समन्वयक डा अंजु धीमान, सहायक निदेशक युवा कल्याण डा प्रताप राठी, वाईआरसी वालंटियरस, एनसीसी कैडट्स, एनएसएस वालंटियरस, एलुमनाई, विद्यार्थी, गैर शिक्षक कर्मचारी योग दिवस कार्यक्रम में शामिल हुए।