आदमपुर चुनाव की रोचक बातें 

आदमपुर चुनाव की रोचक बातें 
कमलेश भारतीय।

##पिता पुत्र की जोड़ियां
आदमपुर चुनाव में सबसे रोचक बात यह देखने को मिल रही है कि पिता पुत्रों की जोड़ियां प्रचार में जुटी हुई हैं । पूर्व मुख्यमंत्री  नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा व उनके सांसद बेटे दीपेद्र हुड्डा की जोड़ी जबरदस्त वैटिंग करती दिखाई देती है । दोनों एकसाथ दिन भर में किसी एकाध कार्यक्रम में ही मिलते हैं जबकि आमतौर पर अलग अलग कार्यक्रम रहते हैं । कांग्रेस प्रत्याशी जयप्रकाश के लिए इतना पसीना बहा रहे हैं कि ऐसा लगता है कि जैसे चुनाव इनमें से कोई एक लड़  रहा हो । मुख्य तौर पर खट्टर सरकार की नाकामियों को गिना कर सन् 2024 को कांग्रेस सरकार बनाने का दावा करते हुए श्रीगणेश आदमपुर से बताते हैं । इसलिए चुनाव के दौरान अपनी सरकार के आने पर अनेक वादे भी कर रहे हैं । जैसे : वृद्धावस्था व विधवा पेंशन जो काटी गयी हैं , उनका सर्वे करवा कर बहाल करना , बंद किये गये स्कूल फिर से शुरू करना , सौ सौ गज के प्लाट फिर से देने की योजना लाना और इस बार तो सिर्फ प्लाट ही नहीं दो दो कमरे भी बनवा कर देने व तीन सौ यूनिट बिजली मुफ्त देने जैसे लोक लुभावन वादे कर रहे हैं । श्री हुड्डा एक खिलाड़ी हैं और सबसे बड़ी बात कि खिलाड़ी की भावना से ही खेल रहे हैं -साफ सुथरा खेल ! यही नहीं पुराने मित्रों को मिलने का समय भी निकाल रहे हैं । जैसे वीर सिह दलाल के घर नाश्ता कर उन्हें फिर से कांग्रेस मे लाने , पूर्व मंत्री रहे जसवंत सिंह नारनौंदिया के आवास पर छोटी लेकिन प्यारी सी मुलाकात और फिर अपने लाॅ के क्लासफैलो रहे गुरभेश बिश्नोई का कुशल क्षेम पूछने गये । ये सब इनके मिलनसार और सहज, सरल स्वभाव के ही उदाहरण कहे जा सकते हैं । वीर सिंह दलाल के घर करण सिह दलाल भी नजर आये ।
इनके साथ लगातार पूर्व स्पीकरों की जोड़ी यानी कुलदीप शर्मा और अशोक अरोड़ा, एम एम चोपड़ा,  प्रह्लाद गिल्लाखेड़ा, भारत भूषण बतरा , रामनिवास घोड़ेला, कुलवीर बेनीवाल , राव दिन सिंह आदि रैलियों में मंच पर बैठे दिखते हैं ।
दीपेंद्र युवा हैं तो ट्रैक्टर चला कर रैलियों के मंच तक जाते हैं । राह में कहीं युवा मैदान में क्रिकेट खेल रहे हों तो वैट पकड़कर वैटिंग के जौहर दिखाते भी नज़र आते हैं । किसी समर्थन के खेत में बैठ कर खाना खाते भी दिखाई देते हैं और यह अहसास करवाने मे सफल हो रहे हैं कि वे आम लोगों के बीच के ही एक आम आदमी हैं ! आठ साल की खट्टर सरकार की विफलतायें गिनाते हैं । इनके साथ सबसे ज्यादा दिखते हैं प्रो सम्पत सिंह के बेटे गौरव सम्पत । वैसे तो पूरी टीम दिखती है । इन सबके बीच धर्मवीर गोयत कभी भूपेंद्र सिंह हुड्डा तो कभी दीपेंद्र हुड्डा के साथ दिखते हैं । यहां तक कि चंदननगर में तो पहले पहुंच कर मंच की व्यवस्था करते भी नजर आये । 
#कुलदीप भव्य की जोड़ी : पिता पुत्रों की जोड़ी में पूर्व विधायक व सांसद रहे कुलदीप बिश्नोई और इनके बेटे भव्य बिश्नोई की जोड़ी भी आदमपुर चुनाव में खूब प्रचार में लगी है । गांव गांव , द्वारे द्वारे हर नुक्कड़ पर लोगों के बीच जाने की कोशिश । पहले दो चार एकसाथ और अब अलग अलग प्रचार पर निकले हैं । कुलदीप की धर्मपत्नी व पूर्व विधायक रेणुका बिश्नोई भी बेटे के लिए खूब पसीना बहाती देखी जा रही हैं ।
##ओमप्रकाश चौटाला और अभय चौटाला : तीसरी पिता पुत्र की जोड़ी है पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला और विधायक अभय चौटाला की जोड़ी! बेशक ओमप्रकाश चौटाला अस्वस्थ होने के साथ साथ उम्रदराज हो चुके हैं लेकिन लग्जरी बस में आदमपुर के गांवों में जाकर प्रत्याशी कुरड़ाराम के लिए चुनाव प्रचार कर रहे हैं । अभय चौटाला भी पार्टी ऑफिस से निकल कर रैलियां कर रहे हैं तो परिवार की बहू सुनयना चौटाला भी सक्रिय हैं ।
##कौन है बी टीम ? सबसे मजेदार बात जो इस चुनाव में है , वह है एक दूसरी पार्टी को भाजपा यानी सत्ता की बी टीम बताना । कांग्रेस के नेता आप व इनेलो को भाजपा की बी टीम बताकर इन वोटकाटु पार्टियों से सावधान रहने की अपील कर रहे हैं और अप्रत्यक्ष रूप से भाजपा की मदद करने का आरोप लगा रहे हैं तो अभय चौटाला पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा पर यही इल्जाम लगा रहे हैं । बात रोचक है और लगातार रैलियों में सुनने को मिल रही है । आम आदमी पार्टी भी इस बात का विरोध करते कह रही है कि हमारा अपना अस्तित्व है । 
##प्रो सम्पत सिह व गौरव की जोड़ी: इस चुनाव में पिता पुत्र की चौथी जोड़ी है पूर्व मंत्री व वरिष्ठ नेता प्रो सम्पत सिंह व उनके बेटे गौरव की   प्रो सम्पत सिंह अधिकतर श्री हुड्डा की रैलियों में तो गौरव दीपेंद्र हुड्डा के साथ कंधे से कंधा मिलाते देखे जा सकते हैं ।
##अंतरात्मा की आवाज : कुलदीप बिश्नोई की अंतरात्मा की आवाज पर कांग्रेस प्रत्याशी जयप्रकाश का तंज कि इनकी अंतरात्मा तो उसी दिन मर गयी थी जिस दिन भाजपा के पास अपना राजनीतिक भविष्य गिरवी रख दिया था ।
##मनाने की कोशिश : काग्रेस प्रत्याशी जयप्रकाश ने पूर्व प्रदेशाध्यक्ष व पूर्व केंद्रीय मंत्री सैलजा को मनाने का अवसर ढूंढ ही लिया । सैलजा के पिता स्वर्गीय चौ दलबीर सिंह की 30 अक्तूबर के दिन सुबह सुबह अपने सारे कार्यक्रम छोड़कर डाबड़ा चौक स्थित उनके पैतृक आवास पहुंचे । जैसे ही सैलजा हवन यज्ञ से फारिग हुई तो सामने जयप्रकाश को देखकर आश्चर्यचकित रह गयी और मुस्कुरा दी । फिर दोनो ने एकसाथ चौ दलबीर के चित्र पर पुष्पार्पित किये । यह सद्भावना कितने काम आयेगी , कह नहीं सकते ! 
##भाजपा पार्टी ऑफिस में गहमागहमी : आदमपुर के चुनाव के दौरान हिसार स्थित पार्टी कार्यालय में लगातार गहमागहमी रही । हररोज किसी न किसी नेता की मीडिया से बातचीत । सुबह से लेकर रात तक चाय , काॅफी , खाना सब हाजिर । ऐसा मौका फिर कहां मिलेगा ! वैसे आदमपुर में भी कांग्रेस , भाजपा , आम आदमी पार्टी और इनेलो के ऑफिसों में भी सब कुछ हासिल था ।  गहमागहमी के बीच पार्टी वर्करों को पौबारह हो रही है ! 
##मोदी की आदमपुर चुनाव में एंट्री : देखिए ये मोदी का मुखौटा लगाये कौन हैं ? ये हैं हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री चौ भजनलाल की धर्मपत्नी  जसमा देवी , जो खुद भी आदमपुर की एक बार विधायक रह चुकी हैं । 
अपनी बेटी रोशनी के साथ । अनाज मंडी में अपनी दुकान नम्बर 107 के 
सामने । वे रोज़ शाम एक दो घंटे के लिए अपने पोते भव्य बिश्नोई के 
चुनाव कार्यालय जरूर जाती हैं ! यही नहीं चौ भजनलाल की बेटी रोशनी , भतीजे द्वारका प्रसाद भी पार्टी ऑफिस में लगातार मिलते हैं वर्करों से जबकि विधायक व चौ भजनलाल के भतीजे दूडाराम चौ रणजीत चौटाला के साथ गांव गांव दिखते है । जसमा देवी का यह मुखौटा संकेत कर रहा है कि पहली नवम्बर को मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की चुनाव प्रचार के आखिरी दिन होने वाली रैली की तैयारियां हैं और ऐसे ही मुखौटे लगाये लोग रैली में दिखने वाले हैं !

-कमलेश भारतीय