विदेश में अध्ययन के इच्छुक विद्यार्थियों को वित्त पोषण के विभिन्न विकल्पों की जानकारी दी

विदेश में अध्ययन के इच्छुक विद्यार्थियों को वित्त पोषण के विभिन्न विकल्पों की जानकारी दी

रोहतक, गिरीश सैनी। महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के कॅरियर काउंसलिंग एवं प्लेसमेंट सेल (सीसीपीसी) द्वारा फैकल्टी डेवलपमेंट सेंटर में विदेश में अध्ययन के लिए विद्यार्थियों को शिक्षित करना और अन्य संबंधित जानकारी विषय पर एक सेमिनार का आयोजित किया गया। बतौर मुख्य वक्ता यूनाइटेड स्टेट्स-इंडिया एजुकेशनल फाउंडेशन (यूएसआईईएफ) की रूपाली ने विशेषज्ञ व्याख्यान दिया।
इस कार्यक्रम में कॅरियर काउंसलिंग और प्लेसमेंट सेल की निदेशक प्रो. दिव्या मल्हान, उप निदेशक डॉ. सौरभ कांत, समन्वयक डॉ. प्रीति बूरा और प्रशिक्षण और प्लेसमेंट अधिकारी डॉ. अमन वशिष्ठ मौजूद रहे।
सेमिनार में विदेश में अध्ययन के इच्छुक विद्यार्थियों को वित्त पोषण के विभिन्न विकल्पों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। रूपाली ने छात्रवृत्ति, ऋण, और अन्य वित्तीय सहायता कार्यक्रमों के बारे में जानकारी प्रदान की और विद्यार्थियों को सफलतापूर्वक आवेदन करने के लिए सुझाव भी दिए। उन्होंने अमेरिकी विश्वविद्यालयों में अध्ययन के लिए आवेदन प्रक्रिया के बारे में भी जानकारी दी।
प्रो. दिव्या मल्हान ने स्वागत भाषण देते हुए कहा कि विदेश में अध्ययन करना छात्रों के लिए अपने ज्ञान का विस्तार करने और वैश्विक परिप्रेक्ष्य विकसित करने का एक शानदार अवसर है। यह सेमिनार विद्यार्थियों की वित्तीय बाधाओं को दूर करने में मदद करेगा और उन्हें अपने सपनों को पूरा करने के लिए प्रेरित करेगा।
डॉ. सौरभ कांत ने कहा कि कॅरियर काउंसलिंग एवं प्लेसमेंट सेल विद्यार्थियों को विदेश में अध्ययन के लिए तैयार करने के लिए प्रतिबद्ध है। सेमिनार में विद्यार्थियों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया और वक्ताओं से कई सवाल पूछे। इस कार्यक्रम को विद्यार्थियों और अभिभावकों द्वारा बहुत सराहा गया।