प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में आत्मनिर्भर बन रहा है भारतः डॉ. संजीव बाल्यान

2025 तक तेल में 20 प्रतिशत ईथेलॉन मिलाने का लक्ष्य।

प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में आत्मनिर्भर बन रहा है भारतः डॉ. संजीव बाल्यान

गरीब की सेवा व विकास को समर्पित है भाजपा सरकार।

रोहतक, गिरीश सैनी। केंद्रीय पशुपालन डेयरी एवं मत्स्य पालन राज्य मंत्री डॉ. संजीव बाल्यान ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश लगातार आत्मनिर्भरता की ओर आगे बढ़ रहा है। बाल्यान वीरवार को सर्किट हाउस में मोदी सरकार के 9 वर्ष पूरे होने के मौके पर प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि जहां तक आयात का सवाल है, बड़ी मात्रा में भारत तेल आयात करता है। इस क्षेत्र में भी भारत आत्मनिर्भर बनने का प्रयास लगातार कर रहा है। उन्होंने कहा कि अब तक तेल में 10 प्रतिशत इथेनॉल मिलाया जाता था लेकिन 2025 तक 20 प्रतिशत इथेनॉल मिलाने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि इसका सीधा लाभ किसानों को होगा। क्योंकि ऐसा करने से 3 लाख करोड़ रुपए का लाभ देश को होगा। उन्होंने कहा कि एथलॉन किसानों द्वारा उत्पादित गन्ने व चावल आदि से बनता है।

डॉ संजीव बाल्यान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बाहर से सामान आयात करने वाले मंत्रालयों वालों को निर्देश दिए कि वे बाहर से सामान आयत ना करके स्वदेशी उत्पादों का उत्पादन करें। उन्होंने कहा कि रक्षा मंत्रालय ने इस वर्ष 15 हजार करोड़ रुपए का निर्यात किया है और इससे संबंधित सवा लाख करोड़ रुपए की खरीद भारत में निर्मित सामान की की गई है। उन्होंने कहा कि यह भारत की आर्थिक नीतियों का ही परिणाम है कि जहां यूरोप व अमेरिका में आर्थिक मंदी का दौर चल रहा है, वहीं भारत आर्थिक तंगी के दायरे से बाहर है और यहां की विकास दर भी बेहतर है। वर्ष 2014 तक के कांग्रेस कार्यकाल का जिक्र करते हुए केंद्रीय राज्य मंत्री ने कहा कि उस दौरान शायद ही कोई ऐसा दिन खाली गया हो जिस दिन कोई ना कोई घोटाला न हुआ।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार पूर्ण रूप से गरीब की सेवा व विकास के लिए समर्पित है। उन्होंने कहा कि आजादी से लेकर वर्ष 2014 तक जितने नेशनल हाईवे देश में बनाए गए उससे कहीं ज्यादा मोदी सरकार के 9 वर्ष के कार्यकाल में बनाए जा चुके हैं। उन्होंने सरकार द्वारा गरीबों के कल्याण के लिए चलाई जा रही आवास, उज्जवला, शौचालय हर घर, बिजली देने योजनाओं का जिक्र किया। उन्होंने बताया कि अब तक देश में करोड़ों घरों तक पेयजल पहुंचाया जा चुका है और वर्ष 2024 तक हर घर जल पहुंचाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने बताया कि दुग्ध के मामले में भी भारत से आत्मनिर्भर देश है।

बॉक्स :-

रोहतक लोकसभा क्षेत्र को मिली कई बड़ी सौगातः डॉ. अरविंद शर्मा

सांसद डॉ. अरविंद शर्मा ने कॉन्फ्रेंस में बताया कि पिछले 9 वर्षों के दौरान केंद्र सरकार ने रोहतक लोकसभा क्षेत्र को भी कई बड़ी सौगात दी है। उन्होंने बताया कि बहादुरगढ़ से सांपला तक की मेट्रो रेल लाइन की मांग भी उन्होंने उठाई थी, जिस पर कार्य चल रहा है। उन्होंने कहा कि पहले चरण में बहादुरगढ़ से आसौदा तक मेट्रो रेल लाइन का निर्माण होगा। उसके उपरांत सांपला तक भी मेट्रो को लाया जाएगा। इसी प्रकार से फरुखनगर से झज्जर को रेल लाइन से जोड़ा जाएगा, जिसके लिए सरकार ने बजट 1235 करोड रुपए की मंजूरी प्रदान कर दी है। उन्होंने कहा कि रोहतक में रेलवे एलिवेटेड ट्रैक भी केंद्र सरकार द्वारा दी गई एक बड़ी सौगात है। उन्होंने कहा कि सांपला के अंडरपास को भी मंजूर करवाया गया है। झज्जर के बाढ़सा में स्थापित किए गए एम्स की वजह से अनेक लोगों को स्वास्थ्य लाभ मिल रहा है। जल्द ही इसका विस्तार किया जाएगा और एमबीबीएस की कक्षाएं भी आरंभ होगी। इसी प्रकार से 152डी का निर्माण किया गया है, जिससे रोहतक और चंडीगढ़ की दूरी कम हो गई है। उन्होंने कहा कि सरकार ने फसलों के एमएसपी मूल्य में भी वृद्धि की है।

डॉ. अरविंद शर्मा ने कहा कि सरकार समाज के सभी वर्गों के कल्याण के लिए काम कर रही है। डॉ. अरविंद शर्मा ने आयुष्मान, चिरायु व आवास आदि योजनाओं के लाभ के बारे में भी विस्तार से बताया। सांसद अरविंद शर्मा ने कहा कि पिछले 9 साल के दौरान केंद्र व राज्य दोनों सरकार ने समानांतर चलते हुए जनहित में अनेक कार्य किए। इस दौरान पार्टी के प्रदेश महामंत्री डॉ. पवन सैनी, लोकसभा प्रभारी राजीव जैन, लोकसभा संयोजक आनंद सागर, जिला अध्यक्ष रणबीर ढाका, सह मीडिया प्रभारी शमशेर खरक, राज शर्मा व धर्मपाल मकड़ौली सहित अन्य मौजूद रहे।