गुजवि में धूमधाम से मनाया गया स्वतंत्रता दिवस, कुलपति ने किया ध्वजारोहण

गुजवि में धूमधाम से मनाया गया स्वतंत्रता दिवस, कुलपति ने किया ध्वजारोहण

हिसार,गिरीश सैनी। गुरू जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई ने कहा कि आजाद भारत ने विदेशों में भी अपने नए आयाम स्थापित किए है, जिसका उदाहरण कोरोना महामारी जैसी बीमारी के लिए तैयार की गई स्वदेशी दवा है।

प्रो. नरसी राम बिश्नोई आजादी की 77वीं वर्षगांठ पर गुजवि प्रांगण में ध्वजारोहण करते हुए अपना संदेश दे रहे थे। इस दौरान कुलपति की धर्मपत्नी डॉ. वंदना बिश्नोई, कुलसचिव प्रो. अवनीश वर्मा, कुलपति के सलाहकार प्रो. संदीप राणा व प्रो. विनोद छोकर भी मौजूद रहे।

कुलपति ने कहा कि आज भारत ने चांद की दूरी को भी नाप लिया है। उन्होंने कहा कि गुजवि में नई शिक्षा नीति 2020 के तहत 4 नए विभाग तथा 8 नए कोर्स शुरू किए गए हैं। विद्यार्थियों के कौशल विकास तथा डिजास्टर मैनेजमेंट को ध्यान में रखते हुए लघु अवधि के कोर्स भी शुरू किए गए है। इस मौके पर कुलपति द्वारा 50 पौधे भी लगाए गए। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया।

लड़कों की दौड़ में 5 वर्ष तक आयु वर्ग में महुल प्रथम, ग्रुवित द्वितीय तथा जतिन व रूसल तृतीय स्थान पर रहे। 5 से 7 के आयु वर्ग में आरव ने पहला, भावेश ने दूसरा तथा दक्ष व रिशव ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। 7 से 9 आयु वर्ग में गौरव, आर्व व नमन पहले, दूसरे व तीसरे स्थान पर रहे। 9 से 11 आयु वर्ग में दिव्यान प्रथम, हिमांशु द्वितीय तथा साहिल ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। 11 से 13 आयु वर्ग में कार्तिक, दविक तथा मनक पहले, दूसरे व तीसरे स्थान पर रहे। 13 से 15 आयु वर्ग में लोकेश ने पहला, संगम ने दूसरा व प्रथम ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। लड़कियों की दौड़ प्रतियोगिता में 5 वर्ष तक के आयु वर्ग में पुनिका पहले व भाव्या दूसरे स्थान पर रही। 5 से 7 के आयु वर्ग में साक्षी ने पहला, पूर्वांशी ने दूसरा तथा यातना ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। 7 से 9 आयु वर्ग में सिया पहले, नानी व सिमरन दूसरे व अंशुल तीसरे स्थान पर रहे। 9 से 11 आयु वर्ग में हर्षा ने प्रथम, अनामिका ने द्वितीय तथा अंशुल ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। 11 से 13 आयु वर्ग में ईशल ने पहला व आदिती ने दूसरा स्थान प्राप्त किया।