जीवन में सफलता प्राप्त करने में प्रभावी संचार कौशल की अहम भूमिकाः डॉ. रश्मि

जीवन में सफलता प्राप्त करने में प्रभावी संचार कौशल की अहम भूमिकाः डॉ. रश्मि

रोहतक, गिरीश सैनी। जीवन में सफलता प्राप्त करने में प्रभावी संचार कौशल अहम भूमिका निभाता है। बेहतर करियर निर्माण के लिए विद्यार्थी संचार कौशल में महारत हासिल करें। यह उद्गार महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के ह्यूमैनिटीज विभाग द्वारा संचार कौशल पर आयोजित विशेष व्याख्यान कार्यक्रम में अंग्रेजी एवं विदेशी भाषा विभाग की प्रोफेसर डॉ. रश्मि मलिक ने बतौर वक्ता व्यक्त किए।

प्रो. रश्मि मलिक ने अपने संबोधन में विद्यार्थियों को जीवन में संचार कौशल की महत्ता से अवगत कराते हुए कहा कि बेहतर संचार कौशल हमारे व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है। उन्होंने मौखिक संचार, अमौखिक संचार और लिखित संचार कौशल बारे विस्तार से विद्यार्थियों को व्यावहारिक जानकारी दी। उन्होंने कहा कि संचार कौशल व्यक्ति के व्यक्तित्व को निखारता और उसमें परिपक्वता लाने का कार्य करता है।

प्रो. रश्मि मलिक ने कहा कि प्रभावी संचार कौशल व्यक्ति को सफलता की राह पर ले जाता है। उन्होंने बेहतर संचार कौशल के टिप्स विद्यार्थियों के साथ साझा करते हुए उन्हें निरंतर अभ्यास कर अपने संचार कौशल को विकसित करने के लिए प्रेरित किया। इस विस्तार व्याख्यान कार्यक्रम की कोआर्डिनेटर अंग्रेजी विषय की प्राध्यापिका डॉ. मंजीत कौर ने कार्यक्रम के प्रारंभ में जीवन में संचार कौशल को महत्वपूर्ण बताते हुए इसकी महत्ता पर प्रकाश डाला। को-कोऑर्डिनेटर डॉ. कविता मलिक ने कार्यक्रम आयोजन एवं समन्वय सहयोग दिया। यूआईईटी निदेशक प्रो. युद्धवीर सिंह ने इस व्याख्यान कार्यक्रम को महत्त्वपूर्ण बताते हुए रिसोर्स पर्सन प्रो. रश्मि मलिक का आभार जताया।