ग्रूशा कपूर : कैकेयी का रोल मुझे बेहद चैलेजिंग लगता है 

ग्रूशा कपूर : कैकेयी का रोल मुझे बेहद चैलेजिंग लगता है 
Indian film actress Grusha Kapoor.

- कमलेश भारतीय 
कैकेयी का रोल मुझे बेहद चैलेंजिंग लग रहा है और इसे निभा कर संतुष्टि भी मिल रही है । मैं मानती हूं कि यह एक प्रकार से नेगेटिव शेड का रोल है । फिर भी कैकेयी राम को बहुत प्यार करती है । उस रोल की भाषा और मनोविज्ञान समझने व प्रदर्शित करने में आनंद मिलता है । यह कहना है स्टार प्लस पर चल रहे सिया के राम सीरियल में कैकेयी का रोल निभा रहीं एक्ट्रेस ग्रूशा कपूर का । वे प्रसिद्ध डायरेक्टर व कथाकार रंजीत कपूर की बेटी और फिल्म प्रोडक्शन कंपनी चलाने वाले विक्रमजीत सिंह भुल्लर की पत्नी हैं जिन्होंने जय हो डेमोक्रेसी फिल्म बनाई है । वे इसके सहनिर्देशक हैं जबकि डायरेक्शन पापा रंजीत कपूर की है । 
ग्रूशा कपूर का जन्म दिल्ली में हुआ और मैट्रिक तक की शिक्षा भी वहीं पाई । इसके बाद दूरवर्ती पाठ्यक्रम से ग्रेजुएशन की लेकिन अधूरी छोड दी । पापा रंजीत कपूरञ एनएसडी में थे तो चार साल थियेटर इन एजुकेशन में लगाये । 
- एक्टिंग में कैसे आ गयीं ? पापा की वजह से ?
- आपको लगता है कि मेरे पापा कोई बात मुझे इस तरह कह देंगे ? नहीं । हमारा घर कला व संस्कृति से जुडा हुआ था । पापा ही नहीं मेरे चाचा अनु कपूर को कौन नहीं जानता ? इस माहौल में पली बढी । 
- फिर कैसे आईं सीरियल तारा में ?
- हुआ यूं कि सीरियल के एक्टर  राजा बुंदेला दिल्ली आए तो हमारे पापा से दोस्ती के नाते मिलने आए । उन्होंने पापा को बताया कि एक  महत्त्वपूर्ण  रोल है बेटी कर लेगी ? मैं अभी पढ रही थी । छुट्टियां लेकर पहली बार मुम्बई शूटिंग के लिए गयी । डायरेक्टर रमन कुमार थे । 
- कौन सा रोल था ?
- तारा की बेटी देवयानी का । बहुत पसंद किया गया और मुझे देवयानी के नाम से ही जानने पुकारने लगे । इस तरह मुम्बई ऐसी गयी कि यहीं जम गयी ।- फिर और कौन सा ऐसा रोल रहा जिसमें आपको नाम से पुकारा जाने लगा ?
- ललिता देवी के रोल में । ऐसी ही लोकप्रियता मिली ।
- कुछ फिल्मों में भी काम किया ?
- ज्यादातर तो सीरियल में बिजी रही । फिर भी जानम समझा करो , हवा , जय हो डेमोक्रेसी और चिंटू जी जैसी फिल्मों में काम किया ।
- आजकल लेटेस्ट क्या कर रही हैं ?
- वेबसीरीज । सन्नी द्योल की करणजीत कौर में । 
- प्रेरणास्त्रोत और प्रिय डायरेक्टर कौन ?
- मेरे पापा रणजीत कपूर । चाहे मैं उनके नाटक की दर्शक रहूं या पात्र । वे मेरे प्रिय हैं । 
- पति कुछ नया कर रहे हैं ?
- पंजाबी में फिल्म बना रहे हैं -हरिसिंह नलवा । 
- उसमें भी किसी भूमिका में दिखेंगी ?
- जरूर ।
- प्रिय एक्टर कौन ?
- इरफान, पंकज त्रिपाठी, रणबीर सिंह, ओमपुरी।  
- कोई बडा पुरस्कार ?
- टेलीविजन अवाॅर्ड्स मिले हैं । वेबसीरीज के लिए भी नोमीनेट हुई हूं । 
- आप नये कलाकारों को क्या सलाह देंगीं ?
- मुम्बई आने से पहले ट्रेनिंग लेकर आएं । मैंने एनएसडी में चार साल लगाए जो मेरे काम आए । क्वालिटी जरूरी है , क्वंटिटी जरूरी नहीं । ऐसे लोगों के साथ काम करके मजा भी नहीं आता । 
हमारी शुभकामनाएं ग्रूशा कपूर को ।