हिन्दू सिख भाईचारा ही पंजाब की पहचान: रजत सूद

विरसा संभाल मंच के प्रांत संपर्क प्रमुख रजत सूद ने कहा के पटियाला में होने वाली घटना मन को पीड़ा देने वाली है एवं यह हिन्दू सिख भाई चारे को खत्म करने के लिए घिनोनी चाल है। 

हिन्दू सिख भाईचारा ही पंजाब की पहचान: रजत सूद
विरसा संभाल मंच के प्रांत संपर्क प्रमुख रजत सूद। 

लुधियाना, 29 अप्रैल, 2022: विरसा संभाल मंच के प्रांत संपर्क प्रमुख रजत सूद ने कहा के पटियाला में होने वाली घटना मन को पीड़ा देने वाली है एवं यह हिन्दू सिख भाई चारे को खत्म करने के लिए घिनोनी चाल है। एक वक्तव्य में उन्होंने कहा कि जहां श्री गुरु गोबिंद सिंह जी ने हिन्दू धर्म की रक्षा के लिए सरबंस वार दिया वहीं दीवान टोडर मल जी ने  साहिबज़ादों के संस्कार के लिए अभी तक की सबसे महंगी  भूमि खरीदी। उन्होंने आगे कहा कि दोनो समुदायों में बरसों से भावनात्क  सांझ रही है इसलिए इस सांझ को ख़तम करने नहीं दिया जा सकता।

सूद ने कहा दोनों समुदायों के नेताओं को एक दूसरे की भावनाओं को समझना चाहिए और राजनीतिक मंशाएं छोड़ कर पंजाब की प्रगति में सहयोग देना चाहिए। उन्होंने कहा कि ऐसा लगता है जैसे कुछ कट्टरपंथी आई.एस.आई के इशारों पर पंजाब का माहौल बिगाड़ना चाहते हैं। ऐसे सभी नेताओं की प्रमाणिकता से जांच होनी चाहिए और शरारती तत्वों पर कड़ी कानूनी करवाई करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि अभी पंजाब 84 के दर्द से उभरा नही है। उस वक्त भी दोनों समुदायों के नौजवान बच्चे राजनीति की भेंट चढ़े थे।

उन्होंने कहा कि पंजाब सीमावर्ती राज्य होने के कारण अति संवेदनशील है। छोटी सी लापरवाही भी बड़े संकट को न्योता दे सकती है। उन्होंने पंजाब के डी.जी.पी को समाचारपत्रों व सोशल मीडिया पर नेताओं के आ रहे बयानों पर कड़ी नजर रखनी चाहिए ।

सूद ने कहा कि पंजाब का सुरक्षा तंत्र पूरी तरह से फेल है इसलिए मौजूदा स्थिति को ले कर वह केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को पत्र भी लिखेंगे और पंजाब में केंद्रीय सुरक्षा बल भेजने की मांग करेंगे।