हीरो साइकल्स ने कोविड 19 संकट के प्रभाव को कम करने के लिए 100 करोड़ रु का आकस्मिक कोष आबंटित किया 

कंपनी इस संकट के आर्थिक, स्वास्थ्य संबंधी एवं सामाजिक प्रभावों का मूल्यांकन कर रही है तथा अपने साझेदारों एवं एसोसिएट्स को सहयोग प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध 

हीरो साइकल्स ने कोविड 19 संकट के प्रभाव को कम करने के लिए 100 करोड़ रु का आकस्मिक कोष आबंटित किया 
श्री पंकज एम मुंजाल, चेयरमैन, एचएमसी, हीरो मोटर्स कंपनी।

लुधियाना: अनुमान केे मुताबिक कोविड-19 महामारी के दीर्घकालिक आर्थिक प्रभाव होंगे, इसी के मद्देनज़र हीरो साइकल्स ने आज घोषणा की है यह समुदाय पर इसके प्रभावों को कम करने केे लिए 100 करोड़ रु का आकस्मिक फंड आबंटित करेगी।  

इस आकस्मिक कोष का इस्तमेाल देश भर में कर्मचारियों, आपूर्तिकर्ताओं, उपभोक्ताओं एवं समुदायों पर कोविड- 19 के प्रभाव को कम करने के लिए किया जाएगा। संगठन ने उन राज्यों की सरकारों के साथ भी संपर्क किया है जहां कंपनी की बड़ी सुविधाएं हैं (पंजाब, बिहार और उत्तरप्रदेश), और कंपनी संकट से निपटने केे लिए अधिकारियों को सहायता प्रदान करेगी। हीरो मोटर कंपनी की अन्तर्राष्ट्रीय सब्सिडरियां यूके एवं जर्मनी में भी ऐसा ही कर रही हैं, जहां कंपनी की सशक्त मौजूदगी है। 

कंपनी ने महामारी के आर्थिक परिणामों तथा संगठनात्मक आपूर्ति श्रृंखला पर इसके प्रभाव का मूल्यांकन करने के लिए चेयरमैन श्री पंकज एम मुंजाल केे नेतृत्व में एमरजेन्स मोनिटरिंग सैल का गठन भी किया है। यह एमरजेन्सी मोनिटरिंग सैल आपूर्ति श्रंखला के नियोजन पर निगरानी रखेगी तथा स्थिति सामान्य होने पर कर्मचारियों, उनकेे परिवारों तथा मैनुफैक्चरिंग युनिट्स के आस-पास के समुदायों को सहयोग प्रदान करेगी।

‘‘इस विश्वस्तरीय महामारी के कई अप्रत्याशित परिणाम होंगे और यह उद्योगों के लिए आर्थिक संकट का कारण बन रही है। हम लाॅकडाउन केे दीर्घकालिक प्रभावों को समझते हैं, जिसका असर हमारे कारोबार की आपूर्ति श्रृंखला एवं आजीविका पर पड़ेगा। ऐसे समय में हम सुनिश्चित करना चाहते हैं कि हम अपने साझेदारों, वितरकों, एसोसिएट्स, कर्मचारियों एवं समुदायों को आर्थिक संकट से उबरने में मदद करें। एक संगठन जो मानवीयता के दृष्टिकोण के साथ कारोबार के सिद्धान्तों का पालन करता है, इस संगठन में हम समुदाय को संकट के दौर से उबारने के लिए 100 करोड़ रु का आकस्मिक कोष आबंटित कर रहे हैं। हम विभिन्न राज्य सरकारों से संपर्क करें उन्हें संभव मदद भी देंगे।’’ श्री पंकज एम मुंजाल, चेयरमैन, एचएमसी, हीरो मोटर्स कंपनी ने कहा।

कंपनी यह भी सुनिश्चित कर रही है कि इसके सभी कर्मचारी सामाजिक दूरी के सभी नियमों का पालन करते हुए समाज के प्रति अपनी सामुहिक ज़िम्मेदारी निभाएं। उल्लेखनीय है कि इस संकट को फैलने से रोका जा सकता है अगर हम देश को इस रोग के संचार की तीसरी अवस्था में प्रवेश करने से बचा सकें। इसलिए कंपनी ने यथासंभव अपने कर्मचारियों को घर से काम करने की अनुमति दी है, और सुनिश्चित किया जा रहा है कि कंपनी के कर्मचारी इसके आधुनिक आईटी सिसटम के ज़रिए काम जारी रख सकें। 

वर्तमान में दुनिया भर में आर्थिक अनिश्चितता बनी हुई है, ऐसे हीरो साइकल्स अपने संस्थापकों के दृष्टिकोण के अनुरूप कार्यरत है, जो संकट के दौर में अपने साझेदारियों और संबंधों को निभाने में भरोसा रखते थे।