हरियाणा पुलिस ने अपने जवानों के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं चला रखी हैः एडीजीपी के.के. राव

हरियाणा पुलिस ने अपने जवानों के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं चला रखी हैः एडीजीपी के.के. राव

रोहतक, गिरीश सैनी। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, रोहतक रेंज कृष्ण कुमार राव ने मंगलवार को लघु सचिवालय स्थित पुलिस कार्यालय में बने सभागार का विधिवत रूप से रिबन काटकर उद्घाटन किया। इस दौरान पुलिस अधीक्षक रोहतक हिमांशु गर्ग, पुलिस अधीक्षक दादरी निकिता गहलोत, पुलिस अधीक्षक झज्जर डॉ अर्पित जैन, पुलिस अधीक्षक भिवानी वरूण सिंगला, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मेधा भूषण, उप पुलिस अधीक्षक विवेक कुंडू व अन्य अधिकारी मौजूद रहे। एडीजीपी राव ने कहा कि उन्हें आधुनिक सुविधाओं से लैस इस सभागार का उद्घाटन करते हुए बहुत खुशी हो रही है। जिसमें आने वाले समय में जिला पुलिस व रेंज स्तर की बैठकों का आयोजन किया जायेगा। हरियाणा पुलिस के पास संसाधनों की कमी नहीं है, उनका बेहतर उपयोग करें। हमे अपनी कार्यशैली को प्रभावी, कुशल व कानून सम्मत बनाना होगा।

सभागार में एडीजीपी की अध्यक्षता में रेंज स्तरीय कल्याण सभा का आयोजन किया गया जिसमें रोहतक रेंज में आने वाले चारों जिलों के पुलिस अधीक्षक व रेंज में तैनात अधिकारियों व जवानों ने भाग लिया। इस दौरान एडीजीपी ने जवानों के कल्याणकारी कार्यों व सुविधाओं बारे विचार-विमर्श किया। उन्होंने सामूहिक समस्याओं को सुनकर मौके पर निपटारा करते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।  एडीजीपी राव ने कहा कि हरियाणा पुलिस ने अपने जवानों के कल्याण के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं चला रखी है, जिनका लाभ जवान उठा रहे है। उन्होंने कहा कि जवानों को किसी भी प्रकार की समस्या है तो वे सीधे उनके कार्यालय में आकर उनसे मिल सकते है। हर समस्या का हर संभव निदान करने का प्रयास किया जाएगा।

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक कृष्ण कुमार राव ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि सभी पुलिस अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि उनके अधिकार क्षेत्र में आने वाले प्रत्येक थाना/चौकी, पुलिस लाईन, कार्यालय, सीआईए स्टाफ आदि जगहों की नियमित रूप से साफ सफाई होती रहे। इसके लिए उचित संख्या में सफाई कर्मचारी नियुक्त किए जाए। प्रत्येक थाना/चौकी में कुक की नियुक्त की जाए तथा किचन एरिया की भी नियमित रूप से साफ सफाई हो। जवानों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए थाना/चौकी में हर प्रकार का जरूरी सामान उपलब्ध कराना संबंधित पुलिस अधीक्षक व प्रभारी थाना की जिम्मेवारी है। सर्दिंयों के मौसम को देखते हुए हर थाना/चौकी में पानी गर्म करने के लिए गीजर लगाए जाए। प्रत्येक जिला स्तर पर जवानों के तनाव को कम करने के लिए काउंसलर नियुक्त किए जाए। जवानों के बेहतर स्वास्थ्य के लिये समय-समय पर स्वास्थ्य जांच शिविर आयोजित किए जाएं।  

उन्होंने कहा कि सभी पुलिस अधीक्षक प्रत्येक सोमवार को जवानों की शिकायतें सुनी जाए तथा शिकायतों का हर संभव समाधान करें। राजपत्रित अधिकारियों द्वारा थाना/चौकी का दौरा कर साफ-सफाई व्यवस्था जांची जाए। पुलिस के पुराने भवनों का नियमित रखरखाव किया जाए तथा नए भवन बनाने के लिए प्रपोजल तैयार करके समय पर पुलिस मुख्यालय भेजे जाए।