हरियाणा की माटी से / महाराष्ट्र और हरियाणा में चाचा भतीजा सुपरहिट 

हरियाणा की माटी से / महाराष्ट्र और हरियाणा में चाचा भतीजा सुपरहिट 
कमलेश भारतीय।

-*कमलेश भारतीय 
महाराष्ट्र और हरियाणा में चाचा भतीजा धारावाहिक सुपरहिट साबित हो रहे हैं ! हरियाणा में तो यह धारावाहिक इतना सुपरहिट है कि चाचा भतीजे को जेल तक भेजने की बात अपनी जनसभाओं में कह रहे हैं । पहले तो दोनों की नोंक झोंक विधानसभा में देखने को मिली जब चाचा ने कह दिया कि मेरे भतीजे से बड़ा कोई लुटेरा नहीं और इस पर विधानसभा स्पीकर ने इन्हें बाहर का रास्ता दिखाया ! फिर तलवंडी राणा की बात पर एक बार फिर बाहर जाने के लिये नेम हुए । इस तरह हरियाणा में तो यह धारावाहिक बहुत हिट जा रहा है । आजकल चाचा परिवर्तन यात्रा में भी भतीजे पर कुछ न कुछ कहते ही हैं ! इसे देखते हुए फिल्म नगरी मुम्बई में भी इसकी पटकथा भाजपा के चाणक्य ने तैयार की और लीजिये पहले ही एपीसोड ने धमाल मचा दिया । चाचा को गच्चा देकर भतीजे ने चुपचाप भाजपा से साठगांठ कर ली और फिर जा पहुंचे राज्यपाल के पास उपमुख्यमंत्री पद की शपथ लेने ! दूसरे बागी नेता भी इन्तजार में हैं कि कब केंद्र से बुलावा आये और वे झंडी वाली कार मे मुम्बई पलटकर एनसीपी के चाणक्य को दिखायें ! वैसे मज़ेदार बात यह है कि कुछ समय पहले एनसीपी के प्रमुख ने भाजपा की तारीफ में कसीदे पढ़े थे और लो फल भी मिल गया ! और पढ़ो कसीदे ! इस तरह बैंगन की तरह लुढ़कते रहोगे तो यही परिणाम होगा ! 
अब महाराष्ट्र वाले चाचा जी कह रहे हैं कि नो एनसीपी अब तो भतीजे को सिखाऊंगा सबक ! यानी राजनीति की एबीसीडी सिखायेंगे भतीजे को ! पहले भी गच्चा देकर उपमुख्यमंत्री बने थे भतीजे महाशय लेकिन कामयाब न हुए । अब कितने दिन ये ठाठ रहते हैं , कह नहीं सकते ! यह है कि महाराष्ट्र की राजनीति में पूरी तरह रायता जरूर फैल गया है ! इसमे कोई शक नहीं ! अभी तक उद्धव ठाकरे भाजपा के आप्रेशन लोटेस से परेशान थे अब बारी एनसीपी के प्रमुख की ।
अब असली नकली एनसीपी की लड़ाई शुरू हो गयी है । चाचा अपनी दलीलें दे रहे है तो भतीजा अपनी ! इनके बीच संतुलन भाजपा के हाथ ही रहेगा । अब चर्चा है कि किसी बड़े भाजपा नेता को भी उपमुख्यमंत्री पद से मुक्त कर केंद्र में कोई भूमिका दी जायेगी ! इस तरह अब महाराष्ट्र से चाचा भतीजा धारावाहिक के नये एपिसोड रोज ही आपका मनोरंजन करेंगे ! इन्तजार करते रहिये ! 
दुष्यंत कुमार कहते हैं :
तू परेशान बहुत है , तू परेशान न हो 
इन खुदाओं की खुदाई नहीं जाने वाली 

-*पूर्व उपाध्यक्ष, हरियाणा ग्रंथ अकादमी ।