हरियाणा सरकार एमडीयू कैंपस में करेगी प्रतियोगी परीक्षा केन्द्र की स्थापनाः आनंद मोहन शरण

हरियाणा सरकार एमडीयू कैंपस में करेगी प्रतियोगी परीक्षा केन्द्र की स्थापनाः आनंद मोहन शरण

रोहतक, गिरीश सैनी। सुरीले गीत-भजन-गजल, भाव प्रवण शास्त्रीय नृत्य, सृजनात्मक काव्य अभिव्यक्ति , समूह नृत्य की झंकार, ललित कला की रचनाशीलता, शास्त्रीय संगीत की बहार शनिवार को शुरू हुए महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के अंतर क्षेत्रीय युवा महोत्सव यूनिफेस्ट 2023 में देखने को मिली। इस 42वें अंतर क्षेत्रीय युवा महोत्सव के आगाज के मौके पर स्टेज एक टैगोर सभागार में समूह नृत्य की शानदार प्रस्तुतियों ने उपस्थित जन को झंकृत कर दिया। प्रतिभागियों ने सैनिकों, शिक्षकों तथा अभिभावकों को समर्पित मनमोहक गीत प्रस्तुत किए।

स्टेज दो राधाकृष्णन सभागार में शानदार शास्त्रीय नृत्यों की प्रस्तुतियों ने खूब समां बांधा। संस्कृत नाटकों की प्रस्तुति भी इसी सभागार में हुई।
स्टेज तीन संगीत विभाग में सुरीले गीतों, दिव्य भजनों तथा मनमोहक गजलों से प्रतिभागियों ने लुभाया। शास्त्रीय गायन तथा वादन के इवेंट्स भी यहीं आयोजित हुए।

स्टेज चार फैकल्टी डेवलपमेंट सेंटर में संस्कृत श्लोकाचारण तथा संभाषण इवेंट आयोजित किए गए। यहीं, प्रतिभागियों ने हिन्दी, अंग्रेजी तथा उर्दू काव्य पाठ में साहित्यिक संवेदनाओं की सुंदर प्रस्तुति दी।

स्टेज पांच टैगोर सभागार की गैलेंट्री गैलरी में प्रतिभागियों ने आन-द-स्पाट पेंटिंग, काटूर्निंग तथा क्ले मॉडलिंग में रचनाशीलता का भरपूर परिचय दिया।
डीन, स्टूडेंट वेलफेयर प्रो. रणदीप राणा तथा निदेशक युवा कल्याण डॉ. जगबीर राठी के संयोजन, सहायक निदेशक युवा कल्याण डॉ. प्रताप राठी के समन्वयन में, छात्र कल्याण कर्मियों तथा विभिन्न आयोजन समितियों के समन्वयकों तथा सदस्यों के सहयोग ये यूनिफेस्ट 2023 का आयोजन हुआ।
हरियाणा के जाने-माने कलाकार, सेवानिवृत निदेशक युवा कल्याण जनार्दन शर्मा को यूनिफेस्ट 2023 के उद्घाटन सत्र में सम्मानित किया गया।
राष्ट्रीय सेवा योजना, यूथ रेड क्रॉस वालंटियर्स तथा एनसीसी कैडेट्स ने कार्यक्रम में वालंटियर ड्यूटी दी। अन्य समितियों के स्टूडेंट वालंटियर्स ने भी कार्यक्रम में आयोजन सहयोग दायित्व निर्वहन किया।

मदवि शैक्षणिक विभागों तथा संबद्ध महाविद्यालयों के विद्यार्थियों ने एमडीयू कैंपस में आयोजित किए जा रहे यूनिफेस्ट 2023 में भाग लिया।

झलकियां-
- अतिरिक्त मुख्य सचिव आनंद मोहन शरण ने हरियाणा सरकार की ओर से एमडीयू कैंपस में भारतीय सिविल सेवा, हरियाणा सिविल सेवा, बैंकिंग-प्रतिरक्षा सेवा आदि में करियर की तैयारियों के लिए प्रतियोगी परीक्षा केन्द्र स्थापना की जानकारी साझा की। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल का विजन है कि एमडीयू समेत प्रदेश के विद्यार्थी विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में कामयाब हो।
- कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने विद्यार्थियों के लिए विशेष तौर पर लांच की गई स्टूडेंट सेंट्रीक इंसेंटिव स्कीम के बारे में जानकारी दी। जिसके तहत विद्यार्थी एमडीयू में शिक्षा के साथ-साथ हर सप्ताह कुछ घंटे कार्यालयी एवं विभागीय कार्यों में अपनी स्किल के हिसाब से पेड इंटर्नशिप करेंगे।
- 42वें इंटर जोनल यूथ फेस्टिवल यूनिफेस्ट 2023 के उद्घाटन सत्र में हरियाणा के प्रतिष्ठित संस्कृति कर्मी तथा सेवानिवृत निदेशक युवा कल्याण, एमडीयू जनार्दन शर्मा को कला-संस्कृति क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए सम्मानित किया गया। मुख्य अतिथि अतिरिक्त मुख्य सचिव आनंद मोहन शरण तथा कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने शाल ओढ़ाकर तथा ओम स्मृति चिह्न प्रदान कर सम्मानित किया।
- स्कूली छात्र मेधांश ने प्रसिद्ध कवि रामधारी सिंह दिनकर की कविता-रश्मिरथी सुनाकर अभिभूत किया।
- प्रतिष्ठित मिमिक्री कलाकार अमित शर्मा ने बॉलीवुड के प्रसिद्ध कलाकारों की शानदार मिमीक्री की।