हरियाणा सरकार कर्मियों के कौशल संवर्धन पर फोकस कर रही हैः इंजीनियर कृष्ण कुमार

हरियाणा सरकार कर्मियों के कौशल संवर्धन पर फोकस कर रही हैः इंजीनियर कृष्ण कुमार

रोहतक, गिरीश सैनी। सफाई कर्मचारी स्वच्छता के दूत हैं। जो ईमानदारी, मेहनत और निष्ठा से अपने दायित्व का निर्वहन कर स्वच्छ एवं स्वस्थ वातावरण बनाते हैं। आज जरूरत है कि सफाई कर्मी स्किल्ड बनें, उच्च शिक्षा प्राप्त करें। अपने और अपने परिवार का सामाजिक, आर्थिक और शैक्षणिक स्तर को ऊपर उठाएं। यह उद्गार हरियाणा राज्य सफाई कर्मचारी आयोग के चेयरपर्सन इंजीनियर कृष्ण कुमार ने मंगलवार को महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय में सफाई कर्मियों से संवाद करते हुए व्यक्त किए।

कुलपति प्रो. राजबीर सिंह, डीन, एकेडमिक अफेयर्स प्रो. सुरेन्द्र कुमार, कुलसचिव प्रो. गुलशन लाल तनेजा तथा डीन, स्टूडेंट्स वेलफेयर प्रो. रणदीप राणा इस अवसर पर विशेष रूप से उपस्थित रहे।

हरियाणा राज्य सफाई कर्मचारी आयोग के चेयरमैन इंजीनियर कृष्ण कुमार ने कहा कि हरियाणा सरकार कर्मियों के कौशल संवर्धन पर फोकस कर रही है। उन्होंने कहा कि कौशल ही भविष्य में रोजगार प्राप्त करने की कुंजी होगी। उन्होंने एमडीयू के सफाई कर्मियों से संवाद किया और उन्हें अपने बच्चों को उच्च शिक्षा दिलाने के लिए प्रोत्साहित किया।

कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने कहा कि महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय पूरे देश में स्वच्छता रैंकिंग में अव्वल आया, जिसका श्रेय यहां के कर्मठ एवं मेहनती सफाई कर्मियों को जाता है। उन्होंने कहा कि आज क्लीन एमडीयू, ग्रीन एमडीयू को पूरे देश में जाना जाता है, वो सफाई एवं बागवानी कर्मियों की बदौलत ही है।

कुलसचिव प्रो. गुलशन लाल तनेजा ने भी इस अवसर पर एमडीयू को साफ-सुथरा रखने में यहां के सफाई कर्मियों के द्वारा किए जा रहे कार्य की जमकर सराहना की। उन्होंने कहा कि एमडीयू के सफाई कर्मी विश्वविद्यालय की शान हैं और इनके जीवन स्तर को बेहतर बनाने के लिए विवि प्रशासन प्रतिबद्ध है।

डीन, एकेडमिक अफेयर्स प्रो. सुरेन्द्र कुमार ने प्रारंभ में स्वागत भाषण दिया और एमडीयू की उन्नति में सफाई कर्मियों के योगदान को अहम बताया। डीन, स्टूडेंट वेलफेयर प्रो. रणदीप राणा ने भी एमडीयू के विकास में सफाई कर्मियों के योगदान को महत्त्वपूर्ण बताया। डीडीई कोआर्डिनेटर डॉ. विनय मलिक ने आभार प्रदर्शन किया।

इस कार्यक्रम के दौरान एमडीयू के सफाई कर्मियों ने हरियाणा कौशल रोजगार निगम में सभी सफाई कर्मियों को शामिल करने के लिए राज्य सरकार और एमडीयू प्रशासन का आभार जताया और स्मृति चिन्ह भेंट किए। इस अवसर पर एमडीयू के अधीक्षक श्याम सुन्दर, राकेश जैन व सुभाष चंद्र, सहायक दीपक कुमार, एमपीएचएस राजेन्द्र कुमार, स्वच्छता सर्वेक्षक विकास रोहिल्ला समेत समस्त सफाई कर्मी मौजूद रहे।