हैम्पटन कोर्ट बिजनेस पार्क वादा किए गए समय से पहले देता है कब्जा

आज हैम्पटन होम्स ने रियल्टर्स के लिए एक मिसाल कायम की, जिन्होंने महामारी के दौरान बहुत कठिन समय का सामना किया और वादे की तारीख से 1 साल पहले और कोविड के कारण आगे बढ़ाई गई तारीख से 3 साल पहले अपने प्रोजेक्ट का कब्जा शुरू कर दिया। पहले 2बीएचके पांच अपार्टमेंट ट्राइबेक्स इम्पेक्स प्राइवेट लिमिटेड के डायरेक्टर्स शाइना अग्रवाल और चेतना अग्रवाल को सौंपे गए।

हैम्पटन कोर्ट बिजनेस पार्क वादा किए गए समय से पहले देता है कब्जा

लुधियाना, 19 नवंबर, 2022: आज हैम्पटन होम्स ने रियल्टर्स के लिए एक मिसाल कायम की, जिन्होंने महामारी के दौरान बहुत कठिन समय का सामना किया और वादे की तारीख से 1 साल पहले और कोविड के कारण आगे बढ़ाई गई तारीख से 3 साल पहले अपने प्रोजेक्ट का कब्जा शुरू कर दिया। पहले 2बीएचके पांच अपार्टमेंट ट्राइबेक्स इम्पेक्स प्राइवेट लिमिटेड के डायरेक्टर्स शाइना अग्रवाल और चेतना अग्रवाल को सौंपे गए।

शाइना अग्रवाल को चाबियां सौंपे जाने के दौरान कंपनी के अधिकारियों और फ्लैट खरीदारों दोनों के चेहरों पर खुशी की लहर देखी गई। प्रेस से बातचीत में शायना अपार्टमेंट की गुणवत्ता से पूरी तरह प्रभावित हुईं। साथ ही दी जा रही सुविधाओं की सराहना भी की।

शायद हैम्पटन होम्स एकमात्र रियल एस्टेट कंपनी है जो महामारी की स्थिति के कारण प्रभावित नहीं हुई थी, जो इस तथ्य से स्पष्ट है कि श्रमिक और कर्मचारी हमेशा की तरह ड्यूटी पर बने रहे, जबकि अधिकांश रियल एस्टेट कंपनियों का निर्माण कार्य बुरी तरह प्रभावित हुआ जिस की वजह से वे आवास इकाइयों को वितरित करने की अपनी समय सीमा को पूरा करने में विफल रहीं।

औद्योगिक नगरी लुधियाना में चंडीगढ़ रोड पर 40 एकड़ जमीन पर बन रहा यह प्रोजेक्ट पूरे उत्तर भारत में अपनी तरह का पहला प्रोजेक्ट है, जिसमें न केवल ग्रीन इंडस्ट्रियल यूनिट हैं, बल्कि अफोर्डेबल हाउसिंग के तहत अपार्टमेंट भी बनाए जा रहे हैं और जल्द ही एक कमर्शियल क्षेत्र भी बनने जा रहा है। जिस तरह से इस पूरे क्षेत्र का विकास किया जा रहा है और जिस तरह से हर तरह की अत्याधुनिक सुविधाएं यहां उपलब्ध कराई जा रही हैं, यह परियोजना एक "शहर के भीतर शहर" की तरह विकसित हो रही है।

इस संबंध में अधिक जानकारी देते हुए रितेश प्रॉपर्टीज एंड इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरपीआईएल) के मैनेजिंग डायरेक्टर संजीव अरोड़ा, सांसद (राज्यसभा) ने जानकारी दी कि हैम्पटन कोर्ट बिजनेस पार्क में ग्रीन इंडस्ट्रियल यूनिट के लिए कुल 123 प्लॉट हैं, जिनमें से 75 यूनिट कार्य कर रहे हैं। इन इकाइयों में कुल करीब 1200 लोगों को रोजगार मिला है।

इस बिजनेस पार्क के आवासीय क्षेत्र में 3-बीएचके, 2-बीएचके और 1-बीएचके के कुल 1,132 किफायती अपार्टमेंट बनाए जा रहे हैं। इन अपार्टमेंट्स का निर्माण मिवान तकनीक से किया जा रहा है। जनरल मैनेजर (प्रोजेक्ट) अमित शर्मा ने कहा कि इस तकनीक में ईंटों और अन्य सामग्रियों के बजाय दीवारों, खंभों, बीम और स्लैब सहित भवन के आकार और लेआउट में अत्यधिक टिकाऊ एल्यूमीनियम फॉर्मवर्क का उपयोग किया जाता है।

लगभग 18,000 वर्ग फुट क्षेत्रफल में एक क्लब भी शीघ्र ही बनकर तैयार हो जाएगा, जिसमें जिम, बच्चों के खेलने की जगह, बैंक्वेट हॉल आदि के अलावा सबसे ऊपरी मंजिल पर स्विमिंग पूल होगा।

प्रमोटर कंपनी के निदेशक हेमंत सूद ने बताया कि इस प्रोजेक्ट का निर्माण पूरी तरह से इको फ्रेंडली है। कंपनी का `लोगो' भी इसे दर्शाता है, जिसमें 'इमेजिन बिजनेस इन ग्रीन्स' का नारा दिया गया है। 70 फीसदी एरिया खुला रखा गया है जबकि 30 फीसदी एरिया कवर किया जा रहा है।

1,500 बच्चों की क्षमता वाला नारायणा स्कूल भी परिसर में स्थित है। उम्मीद थी कि इस साल 250 बच्चे स्कूल में दाखिला लेंगे। लेकिन, इस स्कूल में 500 बच्चों ने दाखिला लिया है। तीनों कक्षाओं में बच्चों के दाखिले के लिए होड़ इतनी ज्यादा थी कि सभी सीटें भर जाने के कारण दाखिले बंद करने पड़े। परिसर में एक प्लेवे स्कूल खोलने की भी योजना है, जिसके लिए एक प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थान से बातचीत चल रही है। इस संबंध में जल्द ही अंतिम फैसला लिए जाने की संभावना है।

हाल ही में, परियोजना के परिसर में नारायणा हृदयालय लिमिटेड के अध्यक्ष डॉ. देवी प्रसाद शेट्टी द्वारा हैम्पटन नारायण सुपरस्पेशलिटी अस्पताल की आधारशिला भी रखी गई है। अस्पताल का काम 18 से 24 माह में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। अस्पताल 2023 के अंत तक या 2024 के मध्य तक पूरी तरह से काम करना शुरू कर देगा। इसमें नवीनतम उपकरण होंगे और सस्ती कीमत पर स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करेंगे। अस्पताल का निर्माण 2 लाख वर्ग फुट के क्षेत्र में किया जाएगा, जिसमें कार्डियोलॉजी, आर्थोपेडिक्स, ट्रॉमा, न्यूरोलॉजी, ऑन्कोलॉजी, नेफ्रो-यूरोलॉजी, गैस्ट्रोएंटरोलॉजी और ट्रांसप्लांट सर्जरी की सुविधाएं प्रदान करने की योजना है।

वॉलमार्ट का थोक स्टोर वर्तमान में परिसर में स्थित है। अब जबकि वॉलमार्ट का फ्लिपकार्ट के साथ टाई-अप हो गया है, इसलिए इसका नाम बदलकर फ्लिपकार्ट होलसेल स्टोर कर दिया गया है।

हैम्पटन कोर्ट बिजनेस पार्क में 2 लाख वर्ग फुट क्षेत्रफल में व्यावसायिक क्षेत्र का निर्माण शुरू होने जा रहा है। इस क्षेत्र में पीवीआर, रिटेल ब्रांड, फूड कोर्ट, बैंक्वेट हॉल और अन्य सभी सुविधाएं होंगी। रेरा के तहत रजिस्ट्रेशन हो चुका है और 12 से 18 महीने में निर्माण कार्य शुरू होने वाला है।

संजीव अरोड़ा ने कहा कि हैम्पटन कोर्ट बिजनेस पार्क शायद एकमात्र ऐसा प्रोजेक्ट होगा जिसमें इस तरह की सुविधाएं दी जा रही हैं. शायद ही कोई ऐसी परियोजना हो जिसमें अस्पताल की इमारत हो। शहर में स्थित यह प्रोजेक्ट फोर्टिस अस्पताल, साहनेवाल हवाई अड्डे, मोहाली अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे और रेलवे स्टेशन सहित अन्य महत्वपूर्ण स्थलों के भी बहुत करीब है।

परिसर में वाटर ट्रीटमेंट प्लांट के अलावा सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) भी लगाया जा रहा है। स्वचालित जलापूर्ति प्रणाली की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। सुरक्षा पर विशेष जोर दिया जा रहा है जिसके लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं। मुख्य द्वार पर सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आधुनिक किस्म के बैरियर लगाए गए हैं।