राष्ट्रीय प्रत्यायन बोर्ड के सदस्य बने गुरुग्राम विवि के कुलपति प्रो. दिनेश कुमार

राष्ट्रीय प्रत्यायन बोर्ड के सदस्य बने गुरुग्राम विवि के कुलपति प्रो. दिनेश कुमार

रोहतक, गिरीश सैनी। प्रधानमंत्री द्वारा प्रतिष्ठित होमी जहांगीर भाभा पुरस्कार से सम्मानित, गुरुग्राम विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. दिनेश कुमार को राष्ट्रीय प्रत्यायन बोर्ड का सदस्य मनोनीत किया गया है।

राष्ट्रीय प्रत्यायन बोर्ड के सदस्य सचिव डॉ. ए.के नासा ने इस संबंध में पत्र द्वारा कुलपति प्रो. दिनेश कुमार को सूचना दी। एनबीए का सदस्य बनाए जाने पर कुलपति प्रो दिनेश कुमार ने एनबीए अध्यक्ष प्रो. अनिल सहस्रबुद्धे का आभार जताते हुए कहा कि जिन आकांक्षाओं एवं विश्वास के साथ मुझे राष्ट्रीय प्रत्यायन बोर्ड का सदस्य मनोनीत किया गया है, उसे पूरा करने का हरसंभव प्रयास करूंगा। उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में हम बेहतर काम करके देश के भविष्य को संवार सकते है। उन्होंने शिक्षण संस्थानों में शिक्षा का ढांचा मजबूत करने पर जोर देने की बात कही। हरियाणा से कुलपति प्रो. दिनेश कुमार को राष्ट्रीय प्रत्यायन बोर्ड का सदस्य मनोनीत किया गया है।

राष्ट्रीय प्रत्यायन बोर्ड (एनबीए) की स्थापना वर्ष 1994 में एआईसीटीई अधिनियम की धारा 10 (प) के तहत इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी, प्रबंधन, फार्मेसी और वास्तुकला आदि में डिप्लोमा से स्नातकोत्तर स्तर तक तकनीकी संस्थानों द्वारा पेश किए गए कार्यक्रमों की गुणात्मक क्षमता का आकलन करने के लिए की गई थी। एनबीए कार्यक्रमों को मान्यता देता है । एनबीए वर्ष 2010 में, कार्यक्रमों की मान्यता के माध्यम से तकनीकी शिक्षा की गुणवत्ता और प्रासंगिकता के आश्वासन के उद्देश्य से स्वायत्त हो गया था। ध्यान रहे कि शिक्षाविद के रूप में प्रो दिनेश कुमार का करियर 30 वर्षों से अधिक का रहा है। उन्होंने कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय से मास्टर और पीएचडी की डिग्री प्राप्त की।