समाज को स्वच्छता तथा पर्यावरण के प्रति जागरूक करना गुजवि की प्राथमिकताः कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई

 गांव मिर्जापुर में वितरित किए डस्टबिन।

समाज को स्वच्छता तथा पर्यावरण के प्रति जागरूक करना गुजवि की प्राथमिकताः कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई

हिसार, गिरीश सैनी। गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई ने कहा कि समाज को स्वच्छता तथा पर्यावरण के प्रति जागरूक करना विश्वविद्यालय की प्राथमिकता है। गुरु जम्भेश्वर महाराज के नाम पर स्थापित यह विश्वविद्यालय पर्यावरण संरक्षण के प्रति गंभीर है।  ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता व पर्यावरण के प्रति जागरूकता अभियान चलाना समय की मांग है। कुलपति मंगलवार को गुजवि द्वारा गोद लिए गए गांव मिर्जापुर के जन प्रतिनिधियों को सम्बोधित कर रहे थे। गांव मिर्जापुर के ग्रामीणों के लिए गुजवि के स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत केंद्र के सौजन्य से 50 फल एवं फूलों के पौधे तथा 30 डस्टबिन भेंट किए गए।

ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई ने कहा कि एक समय था जब हरियाणा के गांव अत्यंत हरे-भरे व स्वच्छ होते थे। लेकिन अब ऐसा नहीं है। अब गांव में भी जीवन शैली तथा पर्यावरण प्रदूषण से जुड़ी बीमारियां होने लगी हैं। ग्रामीणों को इस दिशा में जागरूक करना होगा।

कुलपति ने ग्रामीणों से घरों का सूखा कूड़ा नीले डस्टबिन व गीला कूड़ा हरे डस्टबिन में डालने की अपील करते हुए  कहा कि अपने घर के कचरे को इधर-उधर फेंकने के बजाय घर में रखे डस्टबिन में डालें या फिर गली-नुक्कड़ों या सार्वजनिक जगहों पर रखे जाने वाले डस्टबिन में ही डालें। 

ग्रामीणों से अधिक से अधिक मात्रा में पेड़ लगाने की अपील करते हुए प्रो. नरसी राम बिश्नोई ने कहा कि लगाए गए पेड़ों की सुरक्षा भी करें ताकि गांव के वातावरण को ऑक्सीजनयुक्त रखा जा सके। उन्होंने स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत की टीम को गांव मिर्जापुर के लिए रवाना किया। टीम ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के प्राचार्य राजकुमार के सहयोग से गांव में पौधारोपण किया तथा डस्टबिन वितरित किए। इस मौके पर स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत अभियान के संयोजक डॉ राजीव कुमार, कार्यक्रम अधिकारी डॉ विजेंद्र सिंह, डॉ सुनैना ग्रोवर, डॉ अभिषेक सैनी, डॉ प्रमोद कुमार, योगाचार्य डॉ प्रकाश, कुलपति के ओएसडी संजय सिंह, मिर्जापुर गांव के सरपंच साधुराम, कल्याण, पालेराम, बलदेव व कुलदीप मौजूद रहे।