नए आइडियाज को विकसित व प्रोत्साहित करने के लिए प्रतिबद्ध है गुजविः कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई

आइडियाथॉन में हिमांशी, खुशी व निधि की टीम ने मारी बाजी।

नए आइडियाज को विकसित व प्रोत्साहित करने के लिए प्रतिबद्ध है गुजविः कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई

हिसार, गिरीश सैनी। गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई ने कहा है कि गुजवि विद्यार्थियों, शोधार्थियों तथा शिक्षकों के लिए नए आइडियाज को विकसित व प्रोत्साहित करने के लिए प्रतिबद्ध है। विवि द्वारा इनोवेशन को गति देने के लिए 6 करोड़ रुपए की लागत से इनोवेशन लैब स्थापित की गई हैं। इसके अलावा 1.10 करोड़ की लागत से आइडियाज लैब की भी व्यवस्था की गई है तथा इनक्यूबेशन सेंटर भी स्थापित किया है। ऐसे कार्यों के लिए हर सुविधा मुहैया कराई जाएगी और पैसों की कोई कमी नहीं आएगी।

कुलपति शुक्रवार को पं. दीनदयाल उपाध्याय इनोवेशन एंड इंक्यूबेशन सेंटर (पीडीयूआईआईसी) द्वारा आयोजित आइडियाथॉन - 2023 के विजेताओं को पुरस्कृत कर रहे थे। कुलसचिव प्रो. विनोद छोकर भी इस दौरान मौजूद रहे।

कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई ने कहा कि भारत दुनिया का सबसे युवा देश है। यहां के युवाओं में सृजनात्मक कौशल की कोई कमी नहीं है। उन्होंने विद्यार्थियों से आह्वान किया कि वे नए आइडियाज लेकर आएं। उन्हें हर संभव सहायता उपलब्ध करवाई जाएगी। प्रदर्शनी में विभिन्न विभागों से 50 से अधिक मॉडल्स तथा आइडिया प्रदर्शित किए गए। करीब 300 से अधिक विद्यार्थियों ने भाग लिया। इस मौके पर पीडीयूआईआईसी के डायरेक्टर प्रो. विशाल गुलाटी, डीन फैकल्टी ऑफ इंजीनियरिंग प्रो. संदीप आर्य, प्रो. सुरेश मित्तल एवं डॉ. सुमित सरोहा सहित अन्य मौजूद रहे।

डायरेक्टर प्रो. विशाल गुलाटी ने बताया कि आइडियाथॉन में इनोवेटिव आइडियाज एवं इनोवेटिव प्रोजेक्ट के दो वर्ग रखे गए। इनोवेटिव प्रोजेक्ट्स में सक्षय, जतिन, शुभम तथा अंशुल की थीम पावर यूनिट ने पहला स्थान हासिल किया। रंजीत, कुशवंत, विनल एवं सूर्य की थीम टेरेन व्हीकल दूसरे स्थान पर रहा। रत्नम, आशीष, अभिषेक तथा रविरंजन की थीम सर्किट हाउस ने तीसरा स्थान प्राप्त किया।

वहीं, इनोवेटिव आइडियाज में हिमांशु, खुशी व निधि की टीम को इंडी वॉयस थीम पर प्रथम पुरस्कार मिला। अभिषेक, रजनीश, आदर्श एवं आलोक की थीम प्रिंट प्रोक्ष ने दूसरा स्थान पाया। मोहित, विनीता, आकाश व रमणीक कौर की टीम कूल इंजीनियरिंग थीम के साथ तृतीय रही।