पाठ्येतर गतिविधियों के विस्तार के लिए जीयू करेगा एनआईडब्लूएस के साथ एमओयू

पाठ्येतर गतिविधियों के विस्तार के लिए जीयू करेगा एनआईडब्लूएस के साथ एमओयू

गुरुग्राम, गिरीश सैनी। नई शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के तहत पाठ्येतर गतिविधियों का विस्तार करने के लिए गुरुग्राम विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो दिनेश कुमार ने पणजी (गोवा) स्थित केंद्र सरकार के पर्यटन मंत्रालय से मान्यता प्राप्त नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ वाटरस्पोर्ट्स (एनआईडब्लूएस) का दौरा किया। इस दौरे का उद्देश्य जीयू के विद्यार्थियों के लिए एक व्यापक वॉटरस्पोर्ट्स ओरिएंटेशन कार्यक्रम के कार्यान्वयन पर चर्चा करना रहा।

इस दौरान कुलपति ने संस्थान के क्लासरूम, परिसर, इंफ्रास्ट्रक्चर एवं वाटरस्पोर्ट्स से जुड़े विभिन्न खेल उपकरणों का निरीक्षण किया। एनआईडब्ल्यूएस के नोडल अधिकारी प्रो संदीप कुलश्रेष्ठ ने प्रस्तावित कार्यक्रम के तहत विभिन्न जलक्रीड़ा गतिविधियों, लागू किए जाने वाले सुरक्षा उपाय, विद्यार्थियों की प्रशिक्षण आवश्यकताएं आदि की जानकारी दी।

कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने बताया कि जल्द ही गुरुग्राम विशिवविद्यालय व नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ वाटरस्पोर्ट्स के मध्य एमओयू साइन किया जाएगा। जिसके तहत जीयू के विद्यार्थी पढ़ाई के साथ साथ एनआईडब्लूएस गोवा से तैराकी, नौकायन, पैराग्लाइडिंग, पावरबोट हैंडलिंग, सेलिंग, विंडसर्फिंग, वाटर स्कीइंग, स्कूबा डाइविंग, रिवर राफ्टिंग और कयाकिंग आदि विधाओं में प्रशिक्षण प्राप्त कर सकेंगे। इसके तहत एनआईडब्ल्यूएस के प्रशिक्षकों द्वारा वाटर स्पोर्ट्स की विभिन्न विधाओं से संबंधित प्रायोगिक प्रशिक्षण विद्यार्थियों को उपलब्ध कराया जाएगा। ध्यान रहे कि एनआईडब्लूएस केंद्र सरकार के पर्यटन मंत्रालय के तहत गठित एक स्वायत्त निकाय है, जो मनोरंजन और वाटरस्पोर्ट्स के जुड़े हुए खेलों और क्षेत्रों की ट्रेनिंग, शिक्षा, परामर्श और रिसर्च के क्षेत्र में काम करने वाला दक्षिण एशिया का अपनी तरह का एकमात्र संस्थान है।