देश की सबसे पुरानी राष्ट्रीय प्रयोगशालाओं में से एक सीएसआईआर आईआईसीटी के साथ जीयू ने साइन किया एमओयू

देश की सबसे पुरानी राष्ट्रीय प्रयोगशालाओं में से एक सीएसआईआर आईआईसीटी के साथ जीयू ने साइन किया एमओयू

रोहतक, गिरीश सैनी। रसायन विज्ञान और अन्य प्रासंगिक क्षेत्रों में विद्यार्थियों को इंटर्नशिप के बेहतर अवसर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से गुरुग्राम यूनिवर्सिटी ने देश की सबसे पुरानी राष्ट्रीय प्रयोगशालाओं में से एक, सीएसआईआर आईआईसीटी के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किए है। इस करार पर जीयू के कुलपति प्रो. दिनेश कुमार तथा सीएसआईआर आईआईसीटी के निदेशक डॉ श्रीनिवास रेड्डी ने हस्ताक्षर किए।

कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने बताया कि दोनों संस्थानों के बीच हुए समझौते के तहत जीयू के विद्यार्थी सीएसआईआर आईआईसीटी हैदराबाद में इंटर्नशिप कर सकेंगे। इंटर्नशिप के लिए विद्यार्थियों का चयन तय मानकों पर किया जाएगा। दोनों संस्थानों के विशेषज्ञ विद्यार्थियों का मार्गदर्शन करेंगे।

कुलपति ने बताया कि इस करार के तहत जीयू के विद्यार्थियों को एडवांस अनुसंधान तकनीकों से अवगत कराते हुए प्रशिक्षित किया जाएगा। अनुसंधान और शिक्षण के विभिन्न क्षेत्रों में जीयू के संकाय सदस्य और आईआईसीटी के वैज्ञानिक मिलकर काम करेंगे, जिसमें अतिथि व्याख्यान, संकाय दौरे, पुस्तकालय सुविधाओं तक पहुंच आदि भी शामिल है।

ध्यान रहे कि सीएसआईआर आईआईसीटी की शुरुआत 1944 में वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान के लिए केंद्रीय प्रयोगशालाओं के रूप में हुई थी। इस मौके पर जीयू की वरिष्ठ प्रोफेसर सरला बालचंद्रन सहित अन्य मौजूद रहे।