समाचार विश्लेषण/गैंगस्टरों का बढ़ता आतंक 

समाचार विश्लेषण/गैंगस्टरों का बढ़ता आतंक 
कमलेश भारतीय।

-*कमलेश भारतीय 
गैंगस्टरों का पहले पहले मुम्बई में प्रभाव देखा व सुना था -करीम लाला, हाजी मस्तान और अब तक डाॅन यानी दाऊद इब्राहिम-जिसे दुनिया के ग्यारह मुल्कों की पुलिस ढूंढ रही है और जिस पर फिल्में तक बनती हैं । ग्लैमर की दुनिया और अंडरवर्ल्ड का हीरो । इसकी महफिलों में कविता कृष्णामूर्ति तक सितारे गाने जाते थे और अन्य हीरो भी चर्चा में रहे और इसका गुर्गा अबू सलीम फिल्म वालों से सम्पर्क में रहते रहते मोनिका बेदी को ले उड़ा । अनेक किस्से, अनेक कहानियां । वैसे दाऊद पाकिस्तान में छिपा है । यह भी एक खुला रहस्य है । 

अब गैंगस्टर सब जगह हैं और सब जगह इनकी चर्चा है । पंजाब के लॉरेंस बिश्नोई इन दिनों सबसे ज्यादा चर्चा में हैं और बढ़ा चढ़ाकर कहानियां बनाई व दिखाई जा रही हैं कि कैसे अपनी प्रेमिका को जला दिये जाने के बाद वह धीरे धीरे अपराध की दुनिया में उतरता गया और अब उसका हीरो कोई और नहीं बल्कि डाॅन ही है । वह डाॅन जैसा बनना चाहता है । कहते हैं कि उसके पास भी देश विदेश में सात सौ शाॅर्प शूटर हैं जो उसके एक इशारे पर टार्गेट पर लग जाते हैं । 

सिद्धू मूसेवाला की निर्मम हत्या में उसी का नाम आ रहा है कि उसने जेल में रहते यह काम करने को कहा । तिहाड़ जेल से उसे मानसा तक लाया गया सच जानने के लिए । लारैंस बिश्नोई ने तो फिल्मों के चुलबुल पांडे यानी सलमान खान को भी धमकी दे रखी है । राजस्थान में हिरण का शिकार करने के कारण एक बिश्नोई ने यह ठान लिया कि इसे सजा मिले न मिले लेकिन मैं सजा जरूर दूंगा । इस तरह देखा जाये कि दीवार जैसी फिल्में कितना दुष्प्रभाव छोड़ती हैं और लारैंस जैसे बच्चे डाॅन को अपना हीरो मानने लगते हैं ।

अब बात बढ़ती बढ़ती हरियाणा में भी आ गयी है । हरियाणा के पांच कांग्रेसी विधायकों से चौथ मांगते हुए जान से मारने की धमकियां मिलने लगी हैं । यह भी वैसे कमाल है कि कांग्रेसी विधायक ही क्यों चुने गये धमकाने के लिए ? पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने हरियाणा में बढ़ते अपराध और बेरोजगारी की आलोचना की है तो शैलजा ने चंडीगढ़ जाकर राज्यपाल को ज्ञापन देकर कानून व्यवस्था की ओर ध्यान देने की मांग की है । इस तरह अब हरियाणा गैंगस्टरों का प्रिय साथ स्थल बनता जा रहा है । दूसरी ओर गृहमंत्री और हमारे प्यारे दाढ़ी वाले बाबा ने भी जोश में कहा है कि जब तक अनिल विज है तब तक इन्हें हरियाणा में पांव पसारने नहीं देंगें । अच्छी बात है सरकार । आप एक्शन में आइए और इन गैंगस्टरों से न केवल विधायकों बल्कि व्यापारियों को भी बचाइए । हरियाणा को पवित्र संदेश देने वाला राज्य ही बनाये रखिए ।
-*पूर्व उपाध्यक्ष, हरियाणा ग्रंथ अकादमी ।