दोआबा कालेज में पर्यावरण संरक्षण के लिए ग्रीन फ्यूज़न समागम आयोजित

दोआबा कालेज में पर्यावरण संरक्षण के लिए ग्रीन फ्यूज़न समागम आयोजित
दोआबा कालेज में आयोजित ग्रीन फ्यूज़न समागम में प्रि. डॉ. प्रदीप भण्डारी, गणमान्य एवं प्राध्यापकगण विजयी विद्यार्थियों के साथ । 

जालन्धर, 7 मई 2024: दोआबा कालेज के ईको क्लब द्वारा भारत सरकार के एन्वयारमैंटल ऐजुकेशन प्रोग्राम तथा पंजाब स्टेट काऊंसिल फॉर साईंस एण्ड टैक्नालोजी के संयोग से ग्रीन फ्यूज़न विषय पर समागन का आयोजन किया गया जिसमें डॉ. गिरिश सपरा-मैनेजिंग डायरैक्टर ग्रीन ब्रिगेड प्राईवेट लिमिटड तथा श्री भरत बंसल- रीप बैनेफिट फांऊडैशन बतौर मुख्य वक्ता उपस्थित हुए जिनका हार्दिक अभिनन्दन प्रि. डॉ. प्रदीप भण्डारी, डॉ. अश्विन कुमार एवं डॉ. शिविका दाता- संयोजको, डॉ. राकेश कुमार, प्राध्यापकों व विद्यार्थियों ने किया । 

प्रि. डॉ. प्रदीप भण्डारी ने कहा कि वर्तमान भू-मण्डलीकरण के दौर में वातारण को बहुत नुकसान हुआ है । लेकिन अपने रोज़मर्रा के कामों में छोटे बदलाव जैसे छोटे मग का प्रयोग, पेपर री-साईकल एवं प्लास्टिक का प्रयोग कम करके हम वातावरण संरक्षम में अपना योगदान दे सकते हैं । उन्होंने कहा कि वातावरण में आ रहे बदलावों के बारे में सभी को जागरूक करवाने हेतु केन्द्र एवं राज्य सरकार की विभिन्न ऐजंसियों के साथ ताल-मेल कर ऐसे प्रोग्रामों का समय-समय पर आयोजन किया जाता है ताकि विद्यार्थियों को जागरूक कर समाज एवं वातावरण में सार्थक बदलाव लाया जा सके । 

डॉ. गिरिश सपरा ने विद्यार्थियों को सस्टेनेबल वेस्ट मैनेजमैंट के तौर-तरीके, वेस्ट से निजात पाने के लिए टैक्नोलॉजी की जानकारी प्रदान की । उन्होंने उपस्थित को सर्कुलर ईकोनमी मॉडल के बारे में भी बताया। श्री भरत बंसल ने विद्यार्थियों को वातावरण में आ रहे बदलावों, उसके मानव जीवन पर पड़ने वाले प्रभावों तथा वातावरण के सांभ-संभाल की वैज्ञानिक तकनीकों की विस्तृत जानकारी दी । 

इस मौके पर विभिन्न स्कूलों से आये हुए विद्यार्थियों के बीच में इनक्युजिटिव बज के अन्तर्गत पहले से बनाये हुए वातावरण से सम्बन्धित पोस्टर्ज, डैक्लामेशन कांटेस्ट तथा वेस्ट टू वेल्थ कम्पीटिशन करवाया गया। एपीजे स्कूल की अमन व खुशी ने वेस्ट टू वेल्थ श्रैणी में प्रथम, साहिल, निखिल और रिया ने क्विज कम्पीटिशन में प्रथम तथा सारांश ने डैक्लामेशन में प्रथम, नैन्सी व निखिल ने पोस्टरज मैकिंग में प्रथम स्थान प्राप्त किया । 

प्रि. डॉ. प्रदीप भण्डारी व प्राध्यापकों ने विजयी विद्यार्थियों को सम्मान चिह्न देकर सम्मानित किया।