कोरोना महामारी के खिलाफ जंग में लोगों के लिए मददगार साबित हुई ग्राम पंचायतें

मिशन फतेह के तहत महामारी से लड़ाई के अलावा लोगों की मदद के लिए उठाए ढेरों प्रशंसनीय कदम

कोरोना महामारी के खिलाफ जंग में लोगों के लिए मददगार साबित हुई ग्राम पंचायतें

फिरोजपुर: कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ जंग में जिले की 836 ग्राम पंचायतें न सिर्फ अग्रणी भूमिका निभा रही हैं बल्कि लोगों के लिए बेहद मददगार साबित हुई हैं। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंदर सिंह की तरफ से लांच किए गए मिशन फतेह को अपनाकर आगे बढ़ाते हुए ग्राम पंचायतों ने कोविड-19 वायरस के खिलाफ जंग को एक जनांदोलन का रूप देने के लिए कई प्रयास किए हैं।


विस्तृत जानकारी देते हुए एडीसी (विकास) रविंदरपाल सिंह संधू ने बताया कि गांवों को संक्रमण मुक्त रखने के लिए जीवाणुनाशक स्प्रे का लगातार छिड़काव किया गया है। ग्राम पंचायतों की तरफ से 8000 लीटर फियूमीशन स्प्रे मंगवाया गया था। जिले की 237 ग्राम पंचायतों मंतीन बार इस स्प्रे का छिड़काव किया गया है जबकि 665 ग्राम पंचायतों में दो बार इस स्प्रे का छिड़काव किया गया। यह छिड़काव लगातार चल रहा है ताकि ग्रामीण इलाकों में इस वायरस के फैलाव को रोका जा सके।


जिला विकास व पंचायत अधिकारी हरजिंदर सिंह ने बताया कि सरपंचों की तरफ से लोगों की मदद के लिए कई प्रयास किए गए हैं। जरूरतमंद लोगों तक दवाईयां व राशन पहुंचाने के लिए सरपंचों की तरफ से 937 पैकेट जिले में वितरित किए गए हैं। उन्होंने बताया कि पंचायतों की तरफ से गरीब व जरूरतमंद लोगों के लिए रोज पंचायत फंड्स में से 5-5 हजार रुपए खर्च किए जा रहे हैं, जिसके तहत कुल 14,06,873 रुपए खर्च किए जा चुके हैं। इसी तरह लोगों को रात के समय या फिर कर्फ्यू के दौरान इमरजेंसी मूवमेंट के लिए जिले में पंचायतों की तरफ से 321 पा भी जारी किए गए हैं ताकि जरूरत के समय लोगों को बाहर निकलने में कोई दिक्कत न हो।


डीडीपीओ ने बताया कि पंचायतों की तरफ से लोगों को सुरक्षा सावधानियों जैसे कि मास्क पहनने, हैंड सैनेटाइजर का इस्तेमाल करने या हाथ धोने और सोशल डिस्टेंसिंग के बारे में जागरूक करने के लिए एक खास मुहिम चलाई जा रही है। गांवों के सभी धार्मिक स्थलों से लगातार ये अनाउंसमेंट करवाई जा रही है ताकि लोग सुरक्षा सावधानियों को लेकर सजग रहें।