करोना वायरस को लेकर गांव-गांव जाकर लोगों को जागरूक करें जीओजीः लै. जनरल शेरगिल

मुख्यमंत्री के वरिष्ठ सलाहकार ने फिरोजपुर जिले के गार्डियंस ऑफ गवर्नेंस के साथ की महत्वपूर्ण बैठक

करोना वायरस को लेकर गांव-गांव जाकर लोगों को जागरूक करें जीओजीः लै. जनरल शेरगिल

प्रशासकीय अधिकारियों से सरकारी स्कीमों को लागू करते वक्त जीओजी के फीडबैक को ध्यान में रखने का आह्वान किया
फिरोजपुर: मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के वरिष्ठ सलाहकार लै. जनरल टीएस शेरगिल ने प्रशासकीय अधिकारियों को गार्डियंस ऑफ गवर्नेंस (जीओजी) की रिपोर्ट को ध्यान में रखकर कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लोगों तक पहुंचाने का आह्वान किया है। मंगलवार को फिरोजपुर जिला प्रशासकीय काम्पलेक्स में जिले के जीओजी के साथ आयोजित बैठक में उन्होंने कहा कि जीओजी सरकार के आंख और कान बनकर फील्ड में काम कर रहे हैं और सरकार के पास फील्ड का बिल्कुल सटीक फीडबैक पहुंचा रहे हैं।
बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि प्रदेश को खुशहाली और शान को बहाल रखने के लिए सभी जीओजी समर्पण भावना से काम कर रहे हैं। जीओजी को यह सुनिश्चित करने का आह्वान किया है कि लोक कल्याण के लिए सरकार की तरफ से जारी फंड्स के सही प्रयोग को लेकर वह सजग रहें, साथ ही सरकारी खजाने की हितैषी की भूमिका निभाएं।
उन्होंने कहा कि ये हमारे लिए बड़े गर्व की बात है कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की तरफ से विकास प्रोजेक्ट्स और अन्य सरकारी कार्यों में पारदर्शिता व जिम्मेदारी निर्धारित करने के लिए जीओजी को एक बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गई है।
उन्होंने बताया कि जीओजी के पास हरेक गांव का फीडबैक है। लोगों की जरूरतें क्या हैं और उनकी समस्याएं क्या हैं, ये सारा फीडबैक जीओजी के पास उपलब्ध है। उन्होंने प्रशासकीय अधिकारियों से कहा कि वह गांव में फंड्स वितरण और विकास कार्यों को लागू करते वक्त जीओजी की रिपोर्ट को ध्यान में रखें ताकि संबंधित गांव की जरूरत के मुताबिक वहां काम शुरू करवाया जा सके। उन्होंने बताया कि पंजाब सरकार की तरफ से जिला स्तर पर जीओजी इंचार्ज को बतौर प्लानिंग कमेटी का मेंबर नियुक्त किया गया है, जिससे वह लोक कल्याणकारी योजनाओं को और बेहतर तरीके से लागू करने में मददगार साबित होंगे। मुख्यमंत्री के वरिष्ठ सलाहकार ने कहा कि इस योजना का मुख्य उद्देश्य व्यवस्था में से भ्रष्टाचार को खत्म करना और लोक कल्याणकारी स्कीमों के लिए जारी ग्रांटों का सही उपयोग सुनिश्चित करना था, जिसके तहत सभी जीओजी ने उम्दा प्रदर्शन किया है।
उन्होंने कहा कि जीओजी की मौजूदगी पंजाब के 66 प्रतिशत हिस्से (ग्रामीण इलाकों) में है और सरकार के लिए इनका फीडबैक बहुमूल्य है। उन्होंने कहा कि सेना एक ऐसा क्षेत्र है, जहां व्यक्ति ईमानदारी, समर्पण एवं मेहनत जैसे गुण अपनाता है, जो समाज को सही दिशा देने के लिए अहम हैं। उन्होंने सभी जीओजी को फील्ड में और बारीकी से काम करने की अपील करते हुए कहा कि वह बिना किसी भेदभाव के बिल्कुल सटीक रिपोर्ट भेजें।
करोना वायरस को लेकर लोगों में बन रहे दहशत के माहौल को लेकर लै. जन. टीएस शेरगिल ने सभी जीओजी से गांव-गांव जाकर लोगों को इस बीमारी के बारे में जागरूक करने के लिए कहा। इस बीमारी के लक्ष्णों, बचाव और इलाज के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ चर्चा करने के लिए कहा ताकि लोगों में भय की बजाय जागरूकता का माहौल पैदा हो। उन्होंने जिला प्रशासन और जीओजी को मिलकर एक टीम के तौर पर काम करने का आह्वान किया, साथ ही जीओजी के फीडबैक और रिपोर्टों पर नियमित तौर पर चर्चा करने और समस्याओं का समाधान करने के लिए कहा। बैठक में जीओजी के जिला इंचार्ज मेजर एसएस चौहान, एडीसी रविंदर सिंह, एडीसी (डी) रविंदरपाल संधू, एसडीएम अमित गुप्ता समेत कई अधिकारी मौजूद थे।