यूआई ग्रीन मेट्रिक वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में वर्ल्डस मोस्ट सस्टेनेबल यूनिवर्सिटी में जीजेयू को भारत में 16वां तथा विश्व में 409वां स्थान मिला

यूआई ग्रीन मेट्रिक वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में वर्ल्डस मोस्ट सस्टेनेबल यूनिवर्सिटी में जीजेयू को भारत में 16वां तथा विश्व में 409वां स्थान मिला

हिसार, गिरीश सैनी। गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय ने तेजी से विकसित हो रही व्यवस्थाओं तथा कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई द्वारा लिए जा रहे प्रगतिशील निर्णयों के चलते जकार्ता इंडोनेशिया द्वारा जारी यूआई ग्रीन मेट्रिक वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2023 में दुनिया भर में प्रतिष्ठित वर्ल्डस मोस्ट सस्टेनेबल यूनिवर्सिटी में भारत में 16वां तथा विश्व में 409वां स्थान प्राप्त किया है।  यह रैंकिंग पाने वाला गुरु जम्भेश्वर विश्वविद्यालय हरियाणा का एकमात्र विश्वविद्यालय है। गत वर्ष इस रैंकिंग में गुजवि को विश्व में 607वां तथा भारत में 24वां स्थान मिला था।

कुलपति प्रो.नरसी राम बिश्नोई ने इस उपलब्धि के लिए गुजवि के सभी विद्यार्थियों, शोधकर्ताओं, संकाय सदस्यों, गैर-शिक्षक कर्मचारियों को बधाई देते हुए कहा कि गुजवि विश्व स्तर पर अपनी पहचान को लगातार मजबूत कर रहा है। उन्होंने बताया कि यूआई ग्रीन मेट्रिक वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग एक वार्षिक प्रकाशन है। जकार्ता इंडोनेशिया विश्वविद्यालयों की स्थिरता पर यह पहला ऐसा विश्व स्तरीय प्रयास है, जिसके आधार पर दुनिया भर के विश्वविद्यालयों को रैंक किया जाता है। गुजवि द्वारा हाल ही में लिए गए महत्वपूर्ण निर्णयों तथा लगातार बेहतर प्रदर्शन के चलते विश्व स्तर की इस रैंकिंग में एक लम्बी छलांग लगाई है।

कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई ने बताया कि यह रैंकिंग छह मापदंडों सेटिंग्स व इंफ्रास्ट्रक्चर (एसआई), ऊर्जा व जलवायु परिवर्तन (ईसी), अपशिष्ट (डब्ल्यूएस), जल (डब्ल्यूआर), परिवहन (टीआर) तथा शिक्षा व अनुसंधान (ईडी) पर आधारित रही। 10000 के कुल स्कोर पर आधारित इस रैंकिंग में गुजवि ने एसआई में 1075, ईसी में 1450, डब्ल्यूएस में 1050, डब्ल्यूआर में 800, टीआर में 1350, ईडी में 1065 तथा कुल 6790 स्कोर हासिल किया है। उन्होंने बताया कि गुजवि का स्कोपस एच-इंडेक्स बढक़र 119 हो गया है, जो 20.78 के औसत पेपर साइटेशन के साथ क्षेत्र में सर्वाधिक है।

कुलसचिव प्रो. विनोद छोकर ने भी विश्व स्तर पर मिली इस सफलता के लिए गुजवि के सभी हितधारकों को बधाई दी। गुजवि को हाल ही में टाइम्स हायर एजुकेशन वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2023 द्वारा विश्व में 1201-1400वां स्थान दिया गया है।

आईक्यूएसी के निदेशक प्रो. आशीष अग्रवाल व उपनिदेशक प्रो. कश्मीरी लाल ने बताया कि गुजवि को नैक से ‘ए प्लस’ ग्रेड का दर्जा दिया गया है और भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय द्वारा एनआईआरएफ रैंकिंग 2023 में फार्मेसी व प्रबंधन श्रेणी में शीर्ष 50 व 100 के अंतर्गत स्थान दिया गया है।