मानसिक स्वास्थ्य की जांच व परामर्श के लिए जीजेयू ने बनाया सेंटर फॉर काउंसलिंग एंड वैलबिंग

मानसिक स्वास्थ्य की जांच व परामर्श के लिए जीजेयू ने बनाया सेंटर फॉर काउंसलिंग एंड वैलबिंग

प्रदेश में अपनी तरह का पहला सेंटर।

हिसार, गिरीश सैनी। गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय ने अपने विद्यार्थियों, शिक्षकों के साथ-साथ आम आदमी के मानसिक स्वास्थ्य को सकारात्मक रखने के लिए एक खास पहल की है। विश्वविद्यालय ने एक सेंटर फॉर काउंसलिंग एंड वैलबिंग की स्थापना की है जो विश्वविद्यालय के हित धारकों तथा आम आदमी के मानसिक स्वास्थ्य को नकारात्मक होने से बचाएगा तथा आवश्यकतानुसार परामर्श भी देगा। सेंटर की स्थापना से संबंधित प्रस्ताव विश्वविद्यालय की कार्यकारी परिषद में पास किया गया है। मनोविज्ञान विभाग के प्रो. संदीप राणा को इस सेंटर का निदेशक नियुक्त किया गया है।

कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई ने बताया कि यह सेंटर राज्य के किसी भी विश्वविद्यालय में अपनी तरह का पहला सेंटर है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा शिक्षण संस्थानों में बेहतर मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित सेवाओं को अनिवार्य किए जाने तथा नई शिक्षा नीति की व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए इस केंद्र की स्थापना की गई है। यह केंद्र हैपिनेस, वैलबिंग, पॉजिटिव मेंटल हेल्थ, पॉजिटिव यूथ डेवलपमेंट तथा तनाव व अवसाद जैसी संबंधित मानसिक चुनौतियों से निपटने तथा इन बिंदुओं पर शैक्षणिक तथा शोध से संबंधित नीतियों के निर्माण तथा क्रियान्वयन में योगदान देगा।

इस सेंटर द्वारा मानसिक स्वास्थ्य तथा वैलबिंग के प्रति जागरूकता के लिए सेमिनार, प्रशिक्षण तथा वर्कशॉप का आयोजन भी किया जाएगा। सेंटर को आम आदमी की पहुंच के लिए भी सुगम बनाया जाएगा ताकि समाज का हर जरूरतमंद व्यक्ति यहाँ उपलब्ध सेवाओं का लाभ ले सके। विश्वविद्यालय की हैपिनेस एंड वेलबींग रिपोर्ट भी सेंटर द्वारा तैयार की जाएगी।


सेंटर निदेशक प्रो. संदीप राणा ने बताया कि केंद्र के चार उपकेंद्र होंगे। इनमें साइकोलॉजिकल गाइडेंस सेल, थॉट लैबोरेट्री, बिहेवियरल रिसर्च एंड इंटरवेंशन सैल तथा माइंडफुलनेस एंड वैलबिंग लैब होंगे। इन उपकेंद्रों में मानसिक स्वास्थ्य तथा वैलबिंग से संबंधित बिंदुओं पर कार्य होगा। केंद्र के माध्यम से एक स्टूडेंट्स काउंसलिंग ग्रुप भी स्थापित किया जाएगा। युवाओं के मानसिक स्वास्थ्य को सकारात्मक बनाए रखने की दिशा में यह सेंटर एक शानदार पहल है।