गुजवि में चार दिवसीय सीआरटी-कम-सॉफ्ट स्किल्स डेवलपमेंट कार्यशाला संपन्न।

गुजवि में चार दिवसीय सीआरटी-कम-सॉफ्ट स्किल्स डेवलपमेंट कार्यशाला संपन्न।

हिसार, गिरीश सैनी। गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट सेल के उद्भावना क्लब ने 2024 पास आउट विद्यार्थियों के लिए चार दिवसीय कैंपस रिक्रूटमेंट ट्रेनिंग (सीआरटी)-कम-सॉफ्ट स्किल्स डेवलपमेंट कार्यशाला का आयोजन किया। विवि के विभिन्न सभागारों में 4 बैचों में आयोजित इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में विभिन्न पाठ्यक्रमों के कुल 250 विद्यार्थियों ने भाग लिया। कार्यक्रम के समापन सत्र में कुलपति के तकनीकी सलाहकार प्रो. संदीप राणा ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। कार्यक्रम की अध्यक्षता ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट सेल के निदेशक प्रताप सिंह ने की।

प्रो. संदीप राणा ने कहा कि सॉफ्ट स्किल प्रशिक्षण कार्यक्रम विद्यार्थियों के लिए भविष्य में बहुत लाभदायक सिद्ध होगा। उन्होंने जीवन में प्रभावी संचार कौशल के महत्व को भी रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम में प्रशिक्षकों द्वारा विद्यार्थियों को समूह चर्चा कौशल, व्यक्तिगत साक्षात्कार कौशल, प्रस्तुति कौशल, प्रभावी बायोडाटा के बारे में दी गई पूर्ण जानकारी विद्यार्थियों के कौशल को सशक्त बनाएगी। विद्यार्थियों ने अपने अनुभव साझा करते हुए बताया कि शुरुआत में उन्हें दूसरे छात्रों के सामने बोलने में काफी झिझक होती थी, लेकिन प्रशिक्षण पूरा होने के बाद उनका आत्मविश्वास के साथ-साथ संवाद करने की शक्ति भी कई गुना बढ़ गई है। सभी प्रशिक्षकों ने भी अपने अनुभव साझा किए।

ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट सेल के निदेशक प्रताप सिंह ने बताया कि कार्यक्रम में प्रशिक्षकों द्वारा संचार कौशल, व्यक्तित्व विकास, बॉडी लेंग्वेज, आत्मविश्वास निर्माण, साक्षात्कार की तैयारी, मॉक जीडी और पीआई, ऑनलाइन इमेज क्रिएशन, टीम वर्क, प्रोबिंग स्किल एंड एक्टिव लिसनिंग विषयों पर प्रशिक्षित किया गया। विषय विशेषज्ञों शिखर प्रजापति, सुकन्या बर्मन, डॉ. अंकुर अग्रवाल और केशव नागपाल ने इस चार दिवसीय कार्यक्रम में सॉफ्ट स्किल प्रशिक्षण प्रदान किया। मुख्य अतिथि ने सभी प्रशिक्षकों को सम्मानित किया तथा सभी स्वयंसेवकों को प्रमाण पत्र भेंट किए। सहायक निदेशक डॉ. आदित्य वीर सिंह ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया।