रोहतक में पूर्व सीएम मनोहर लाल ने युवा पंचायत लगाई, युवाओं से किया सीधा संवाद

रोहतक में पूर्व सीएम मनोहर लाल ने युवा पंचायत लगाई, युवाओं से किया सीधा संवाद

रोहतक, गिरीश सैनी। हरियाणा में 10 की 10 सीटों पर कमल खिलाने के लिए भाजपा हर वर्ग को साधने में लगी है। इसी कड़ी में शनिवार को पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रोहतक में युवा पंचायत का आयोजन कर युवाओं से सीधा संवाद किया। मनोहर लाल ने युवाओं के मन की बातें जानी। इस दौरान पूर्व सीएम ने सरकार की उपलब्धियां और योजनाएं भी बताई।

मनोहर लाल ने भाजपा सरकार के 10 सालों के कार्यों के बारे में युवाओं से जाना। उन्होंने सरकार के कौन-कौन से काम अच्छे लगे, इस पर भी युवा पंचायत में चर्चा की। मनोहर लाल ने कहा कि बिना बजट के कोई भी विकास कार्य संभव नहीं है। 2014 में कृषि के लिए 2049 करोड़ रुपए का बजट बनाया, जबकि कुल बजट 70,000 करोड़ रुपए था। उन्होंने कहा कि 2024 में कृषि के लिए 7036 करोड़ रुपए और सिंचाई के लिए 3048 करोड़ रुपए यानि कि 1000 करोड रुपए का बजट कृषि क्षेत्र के लिए बनाया गया। फसल बीमा योजना लागू की गई ताकि किसानों को फसलों के होने वाले नुकसान से बचाया जा सके। 

आयुष्मान भारत योजना पर बोलते हुए मनोहर लाल ने कहा कि 1 लाख 20 हजार सालाना आय वाले लोगों को इसका लाभ दिया जाता है, लेकिन हमारी सरकार ने इसे बढ़ाकर 1 लाख 80 हजार रुपये कर दिया। उन्होंने बताया कि अब सरकार ने इसे बढ़ाकर 3 लाख तक कर दिया है। पशुधन बीमा योजना के तहत 30,000 रुपये तक का बीमा दिया जा रहा है। हर गरीब किसान को 6000 रुपये साल में तीन किस्तों में दिए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने किसानों को आढ़तियों के चंगुल से बाहर निकाला है। 10 सालों में किए गए कार्यों के बारे में बताते हुए मनोहर लाल ने कहा कि लाल डोरा समाप्त कर सरकार ने मालिकाना हक दिया। 

विपक्ष की सरकारों को घेरते हुए मनोहर लाल ने कहा कि विपक्ष की सरकारों में रिश्तेदारों और जान पहचान वालों को नौकरियां मिलती थी। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ने मैरिट के आधार पर नौकरियां देने का काम किया। मनोहर लाल ने कहा कि भाजपा सरकार सभी वर्गों को एक साथ लेकर काम करने वाली सरकार है।