बैंक खाते में नॉमिनी बनाने का झांसा देकर करीब 63 लाख रुपये की धोखाधड़ी करने वाले गिरोह में शामिल विदेशी आरोपी गिरफ्तार

बैंक खाते में नॉमिनी बनाने का झांसा देकर करीब 63 लाख रुपये की धोखाधड़ी करने वाले गिरोह में शामिल विदेशी आरोपी गिरफ्तार

रोहतक, गिरीश सैनी । रोहतक पुलिस की साईबर थाना टीम ने सांघी निवासी युवक को 2 मिलियन से ज्यादा डॉलर के बैंक खाते का नॉमिनी बनाने का झांसा देकर करीब 63 लाख रुपये की धोखाधड़ी की वारदात को हल करते हुए गिरोह में शामिल विदेशी आरोपी को गिरफ्तार किया है। आरोपी को स्थानीय अदालत में पेश कर राहदारी रिमांड पर हासिल किया गया है। आरोपी को जिला रोहतक अदालत में पेश कर अदालत के आदेश पर 10 दिन के पुलिस रिमांड पर हासिल किया गया है। 

प्रभारी साईबर थाना निरीक्षक कुलदीप सिंह ने बताया कि 05.11.2023 को गांव सांघी निवासी जयभगवान की शिकायत के आधार पर जांच में सामने आया कि जयभगवान के पास इंस्टाग्राम पर एक फ्रेंड रिक्वेस्ट आयी। जयभगवान ने उससे इंस्टाग्राम व ईमेल पर बातचीत शुरू की। युवती ने अपना नाम मारिया इमान व खुद को फिलिपीन्स की रहने वाली बताया। मारिया इमान ने खुद को लंदन, यूनाइटेड किंगडम के एक बैंक में ऑडिटर के पद पर बताते हुए अपना आईडी कार्ड भेजा। युवती ने अपने आप को तलाकशुदा बताते हुये जयभगवान को अपनी बातों में ले लिया। उसने कहा कि बैंक में लीबिया के डेनिम बैनजक नामक बिजनेस मैन का अकाउंट है। उसने उस बैंक खाते में 2.8 मिलियन डॉलर जमा करवाए थे और उसकी उसके गनमैन ने गोली मारकर हत्या कर दी और उसके खाते में कोई नॉमिनी नही है। कुछ समय बाद कोई नॉमिनी न आने पर उसका सारा पैसा ट्रेजरी में जमा हो जाएगा। युवती ने कहा कि उसे काफी अनुभव है व उसे पूरी जानकारी भेज देगी व जयभगवान नॉमिनी का फॉर्म भरकर उसे भेज दे। जयभगवान ने युवती द्वारा मांगी गई जानकारी उनको भेज दी। उन्होंने जयभगवान को नॉमिनी बनाने की घोषणा करते हुए कहा कि उसे एंटी ड्रग टूरिस्ट सर्टिफिकेट जमा कराना होगा। जिसके लिये उनका वकील जयभगवान से सम्पर्क करेगा। जिसकी फीस व एफिडेविट ऑफ क्लेम, पॉवर ऑफ अटॉर्नी के नाम पर जयभगवान से 8,21,950 रुपये ट्रांसफर करवा लिए। जयभगवान से लीबिया सरकार के मजिस्ट्रेट के साइन व अलग-अलग फंड के नाम से कुल 62,98,050/- रुपये ट्रांसफर करवाए गए। जिसके बाद जयभगवान को बताया गया कि मारिया इमान का एक्सीडेंट हो गया।

साइबर थाना प्रभारी निरीक्षक कुलदीप ने जांच के दौरान 02.12.2023 को आरोपी ओकेचुकबु किंग्सले निवासी नाइजीरिया, हाल मुंबई (महाराष्ट्र) को डीएन नगर महाराष्ट्र से गिरफ्तार किया। आरोपी को स्थानीय अदालत में पेश कर राहदारी रिमांड पर हासिल किया गया है।