पहली बार मतदाता बने सक्रिय रूप से मतदान में हिस्सा लेः पूर्व मंत्री मनीष ग्रोवर

14वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया मतदाताओं को वर्चुअली संबोधित।

पहली बार मतदाता बने सक्रिय रूप से मतदान में हिस्सा लेः पूर्व मंत्री मनीष ग्रोवर

रोहतक, गिरीश सैनी। 14वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नमो नव मतदाता सम्मेलन को वर्चुअली संबोधित करते हुए कहा कि युवा देश के लोकतंत्र की मजबूती के लिए बुद्धिमत्ता पूर्वक अपने मत का प्रयोग अवश्य करें। युवा आगामी 25 साल देश को आत्मनिर्भर एवं विकसित बनाने के लिए देश की दशा और दिशा तय करें।

निर्वाचन विभाग द्वारा स्थानीय लाल नाथ हिंदू कॉलेज में आयोजित कार्यक्रम में पूर्व मंत्री मनीष ग्रोवर तथा जिला प्रशासन की ओर से अतिरिक्त उपायुक्त महेश कुमार, उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं नगराधीश मुकुंद तंवर ने पहली बार मतदाता बने युवाओं को बढ़-चढ़कर मतदान करने का आह्वान किया।

पूर्व मंत्री मनीष ग्रोवर ने कहा कि इस वर्ष प्रदेश में एक लाख 41 हजार नए मतदाता शामिल हुए है, जिनकी आयु वर्ष 18 से 19 वर्ष के बीच है। प्रदेश में 19812 मतदान केंद्र है। उन्होंने पहली बार मतदाता बने युवाओं का आह्वान किया कि वे विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र भारत की लोकतांत्रिक व्यवस्था को और मजबूत बनाने के लिए सक्रिय रूप से मतदान में हिस्सा लें।

अतिरिक्त उपायुक्त महेश कुमार ने कहा कि लोकतंत्र जनता के द्वारा तथा जनता के लिए शासन है। लोकतंत्र में ऐसी व्यवस्था रहती है कि जनता अपनी मर्जी से विधायक चुन सकती है। लोकतंत्र एक प्रकार का शासन व्यवस्था है, जिसमें सभी व्यक्ति को समान अधिकार होता हैं। उन्होंने सभी पात्र मतदाताओं से मतदाता सूची में नाम दर्ज करवाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार नए मतदाताओं तथा मतदाता सूची में किसी कारणवश नाम दर्ज करवाने से वंचित रहे पात्र व्यक्तियों के नाम दर्ज करने के लिए समय-समय पर संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम चलाये जाते है। इनके तहत विशेष दिवस अभियान दिवस के दिनों बूथ स्तर अधिकारी मतदान केंद्रों पर मौजूद रहकर आम जनता से दावे एवं आपत्तियां प्राप्त करते है। अतिरिक्त उपायुक्त ने स्वीप गतिविधियों के अंतर्गत आयोजित जिला व खंड स्तर की प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर रहे स्कूल व कॉलेज के विद्यार्थियों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। उपस्थित युवाओं को मतदाता की शपथ भी दिलाई गई।

नगराधीश मुकुंद तंवर ने कार्यक्रम में मौजूद नए मतदाताओं से आगामी चुनाव में सक्रिय भूमिका निभाने का आह्वान करते हुए कहा कि मतदाताओं द्वारा आगामी 5 वर्ष के लिए सरकार को चुना जाना है। इसलिए प्रत्येक मतदाता को अपनी सूझबूझ से अपने जनप्रतिनिधि का चयन करना चाहिए। उन्होंने कहा कि मतदान में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए चुनाव आयोग ने तकनीक का इस्तेमाल किया है और वीवीपैट मशीन का प्रयोग भी मतदान में किया जा रहा है।

इस अवसर पर उप-जिला निर्वाचन अधिकारी एवं नगराधीश मुकुंद तंवर, कॉलेज प्राचार्य डॉ. अनिल कुमार तनेजा, प्रबंधन समिति के उप प्रधान अश्वनी खुराना, जिला निर्वाचन तहसीलदार सुरेंद्र हुड्डा, अंजू देशवाल, डॉ. संदीप कुमार व डॉ. रजनी सहित अन्य मौजूद रहे।