स्वास्थ्य विभाग की टीम की तरफ से अब तक 14 करोना पॉजिटिव गर्भवती महिलाओं में से 7 गर्भवती  महिलाओं को ठीक करके भेजा  घर

बाकी गर्भवती महिलाओं के इलाज के भी उचित प्रबंध

स्वास्थ्य विभाग की टीम की तरफ से अब तक 14 करोना पॉजिटिव गर्भवती महिलाओं में से 7 गर्भवती  महिलाओं को ठीक करके भेजा  घर

फिरोज़पुर: पंजाब सरकार द्वारा चलाए गए मिशन फतेह के अंतर्गत सिविल सर्जन फ़िरोज़पुर डा. जुगल किशोर के नेतृत्व में स्वास्थ्य विभाग फ़िरोज़पुर ने जहाँ करोना के संक्रमण पर रोक लगाने  के लिए विशेष प्रयास किये जा रहे हैं, वहीं गाईनोलोजिस्ट डा. पूजा और डा. रीचा धवन की तरफ से कोविड - महामारी के दौरान करोना महामारी से पीडित गर्भवती महिलाओं का इलाज पूर्ण सुविधाओं  के साथ किया जा रहा है जिससे इन महिलाओं  को किसी तरह की कोई मुश्किलों का सामना ना करना पड़े।


गाईनोलोजिस्ट डा. पूजा और डा. ऋचा  धवन ने  करोना पोजेटिव गर्भवती महिलाओं  की सुरक्षित डिलीवरी और किये गए योग्य प्रबंधों के बारे में बोलते हुए कहा कि ज़िला फ़िरोज़पुर के सिविल अस्पताल में अब तक 14 कोविड -19 पोजेटिव गर्भवती महिलाएं  आईं हैं, जिनमें से 7 गर्भवती महिलाओं को ठीक करके घर भेज दिया गया है। इनको डिस्टचार्ज करने पर कोविड -वार्ड का   फ़ोन नंबर सबंधित मरीज़ को दिया गया है जिससे यदि उनको किसी प्रकार की दिक्कत पेश आए तो वह इस फ़ोन नंबर पर काल कर सकते हैं और अस्पताल आ कर अपना इलाज करवा सकते हैं। उन्होने कहा कि जो 7 गर्भवती महिलाएं अस्पताल में दाखिल हैं, उनमें से 5 गर्भवती महिलाएं डिलीवरी के नज़दीक हैं, इन गर्भवती महिलाओं की सुविधा के लिए आईसोलेटेड सुविधा जैसे कि एमरजैंसी लेबर रूम,एमरजैंसी ओटी और ट्रेन्ड स्टाफ की सुविधा तैयार की गई है।


उन्होने कहा कि यदि किसी मरीज़ को डिलीवरी की एमरजैंसी ज़रूरत पड़ती है तो उनके लिए हमारे स्टाफ की ट्रेन्ड टीम 24 घंटे के लिए तैयार  है। यदि कोई आपरेशन की सुविधा की ज़रूरत पड़ती है तो उसके लिए भी पूरे प्रबंध किये गये  है। उन्होने बताया कि सबंधित मरीज़ को अस्पताल में हर सुविधा दी जा रही है, जैसे कि ऐंटीनैटल टैस्ट, ख़ून के टैस्ट, शुगर, यूरीन,काले पीलिया का टैस्ट,अल्ट्रासाउंड की सुविधा फ्री दी जा रही है और रोज़मर्रा की दवाएँ भी फ्री दीं जा रही हैं, जोकि  जँचा और बच्चा दोनों की स्वास्थ्य के लिए लाभदायक  हैं। माँ को पूरी डाइट जैसे कि आइरन, कैल्शियम, प्रोटीन पाउडर आदि दिए जा रहे हैं। बच्चो के जन्म के बाद नवजात शिशू के लिए भी पूरे प्रबंध किये गए हैं, स्पैशल स्टाफ और डाक्टर पूरी तरह तैयार हैं जिससे मरीज़ को कोई दिक्कत का सामना न करना पड़े। 


इस से पहला मैडीकल सपैसलिस्ट डा. गुरमेज राम गोराया ने बताया कि एस.एम.ओ. इंचार्ज सिविल अस्पताल फिरोज़ुपर डा. प्रदीप महेन्दरा की कोविड टीम करोना के मरीज़ों का इलाज करने और करोना का ख़ात्मा करने के लिए अंथक प्रयास कर रही है। उन्होने बताया कि हमारे पास अब तक 300 के आस-पास करोना के पॉजिटिव मरीज़ दाख़िल हो चुके हैं जिनमे से 100 मरीजों का इलाज चल रहा है और अधिकतर  मरीज़ ठीक हो कर घर जा चुके हैं। इनमें से 3-4 मरीज़ों को नमोनिया था, उनकी आक्सीजन सैचूरेशन कम रही थी जिस को देखते हुए हमारी टीम ने  उनको ठीक करके घर भेजा दिया गया है। उनहोने कहा कि कोरोना की चेन तोड़ने के लिए हमें लापरवारी छोड़ कर जागरूक होने की ज़रूरत है। जिस के लिए विभाग की तरफ से जारी निर्देशों को अपनाया  ही बुद्धिमत्ता है, बहुत ज़रूरी काम होने पर ही घर से बाहर जाओ और बाहर जाने पर सावधानियों का प्रयोग करें । इस अवसर पर सकिन्न स्पैसलिस्ट -कम -नोडल अधिकारी आर.आर.टी डा. नवीन सेठी, डैंटल सपैसलिस्ट डा. पंकज,चैस्ट सपैसलिस्ट डा. सतिन्दर कौर भी उपस्थित थे।