फिरोजपुर जिला हुआ कोरोना मुक्त, सेहतमंद होने के बाद आईसोलेशन वार्ड से सभी मरीजों को मिली छुट्टी

डिप्टी कमिश्नर फिरोजपुर ने सिविल अस्पताल पहुंचकर अस्पताल से डिस्चार्ज हो रहे सभी मरीजों को दी शुभकामनाएं, सरकारी गाइडलाइंस का पालन करने को भी कहा

फिरोजपुर जिला हुआ कोरोना मुक्त, सेहतमंद होने के बाद आईसोलेशन वार्ड से सभी मरीजों को मिली छुट्टी

फिरोजपुर: कोरोना वायरस की महामारी के बीच फिरोजपुर जिले से एक राहत भरी खबर सामने आई है क्योंकि जिला एक बार फिर कोरोना मुक्त हो गया है। शनिवार को सेहत विभाग ने सिविल अस्पताल के आईसोलेशन वार्ड में दाखिल बाकी के 3 कोरोना मरीजों को भी छुट्टी दे दी है और उन्हें घर भेज दिया है। शुक्रवार को नैगेटिव रिपोर्ट आने और सेहत मंत्रालय की नई गाइडलाइंस के मुताबिक 39 मरीजों को छुट्टी दी गई थी। अस्पताल में कुल 42 एक्टिव मरीज थे, जोकि अब स्वस्थ्य होकर घर लौट चुके हैं।

 

डिप्टी कमिश्नर श्री कुलवंत सिंह, सिविल सर्जन डॉ. नवदीप सिंह और एसएमओ डॉ. अविनाश जिंदल की मौजूदगी में सभी तीनों मरीजों को अस्पताल से छुट्टी दी गई और उन पर पुष्प वर्षा करके उन्हें अस्पताल से घर भेजा गया। अस्पताल में मौजूद स्टाफ ने तालियां बजाकर घर लौट रहे लोगों का अभिनंदन किया, वहीं डिप्टी कमिश्नर श्री कुलवंत सिंह ने सभी को मिठाईयां वितरित की। सिविल अस्पताल की एम्बुलैंस उन्हें घर छोड़कर आई।

 

डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि यह काफी राहत भरी खबर है कि अब फिरोजपुर जिले में कोरोना वायरस का एक भी एक्टिव केस नहीं है। सभी लोग डिस्चार्ज हो चुके हैं। अब जिले को कोरोना फ्री कहा जा सकता है क्योंकि न तो आईसोलेशन वार्ड में और न ही क्वारनटाईन सेंटर में कोई व्यक्ति रह रहा है। उन्होंने कहा कि अस्पताल से डिस्चार्ज किए गए सभी लोगों को अगले 7 दिन तक होम आईसोलेशन में रहना होगा और किसी से भी संपर्क नहीं साधना होगा। घर में बिल्कुल अलग रहना पड़ेगा और सख्त नियमों का पालन करना होगा। सभी के मोबाइल में कोवा एप डाउनलोड करवाई गई है, जिस पर उन्हें रोजाना अपनी सेहत की जानकारी देनी होगी। जीपीएस के जरिए भी उनकी मॉनिटरिंग होगी।

 

सिविल सर्जन डॉ. नवदीप सिंह ने बताया कि जिले में कुल 1698 लोगों को सैंपल कोरोना टेस्ट के लिए लिए जा चुके हैं, जिसमें से 1603 की रिपोर्ट नैगेटिव आ चुकी है। जबकि सभी 42 एक्टिव मरीज तंदरुस्त होने के बाद अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिए गए हैं। अब सिर्फ 29 लोगों के सैंपलों की रिपोर्ट लैबोरेटरी में पेंडिंग पड़ी हुई है।