दास एंड ब्राऊन स्कूल में विश्वस्तरीय सुविधाओ से लैस सारागढ़ी ब्लॉक का जेएंडके के पूर्व मुख्यमंत्री फारूख अबदुल्लाह ने किया उद्वाटन

अब्दुल्लाह ने की सीमावर्ती क्षेत्र में एक छत के नीचे इतनी सुविधाए मिलने की सराहना

दास एंड ब्राऊन स्कूल में विश्वस्तरीय सुविधाओ से लैस सारागढ़ी ब्लॉक का जेएंडके के पूर्व मुख्यमंत्री फारूख अबदुल्लाह ने किया उद्वाटन

फिरोजपुर: शिक्षा के  क्षेत्र में पूरे देश में नया कीर्तिमान स्थापित कर चुके दास एंड ब्राऊन वल्र्ड स्कूल में  गयारहवी व बाहरवीं के विद्यार्थियो के लिए विश्व स्तरीय अत्याधुनिक सुविधाओ से लैस सारागढ़ी ब्लॉक का उद्वाटन जम्मू एंड कश्मीर के पूर्व मख्यमंत्री डा. फारूख अब्दुल्लाह के करकमलो द्वारा किया गया। अब्दुलाह ने सीमावर्ती क्षेत्र में स्कूल प्रशासन द्वारा शिक्षा साथ-साथ विद्यार्थियो को प्रदान की जा रही तकनीकी व विश्व स्तरीय शिक्षा की सराहना की। उन्होंने कहा कि सारागढ़ी ब्लॉक ना सिर्फ फिरोजपुर जबकि पूरे राज्य के स्कूलो में भव्य इमारत है, जहां पर एक छत के नीचे विद्यार्थियों को इतनी सुविधाए दी जा रही हो।  इस अवसर पर उनके साथ राज्य के खेल मंत्री राणा गुरमीत सिंह सोढ़ी, डा. कमल बागी, लैफ्टीनेंट जरनल ओपी नंद्राजोग, डा. शील सेठी सहित दिल्ली व चंडीगढ़ से विभिन्न शिक्षाविद्वो सहित अन्य गणमान्य उपस्थित थे। 

सारागढ़ी ब्लॉक में विश्वस्तरीय सुविधाए

सारागढ़ी ब्लॉक में गयाहरवी व बाहरवी के विद्यार्थियों के लिए स्मार्ट  व एयर कंडीशनर क्लॉस रूम सहित तमाम सुविधाओ से युक्त साइंस लैब, फिजिक्स लैब, कैमिस्ट्री लैब, स्मार्ट बोर्ड रूम, आईएफपीडी बोर्डस, आर्ट एंड क्रिएटिव, लर्निंग रिसोर्स सैंटर के  अलावा मल्टी मीडिया हॉल की व्यवस्था की गई है। विद्यार्थियो को आईएएस, आईपीएस, ज्यूडिशियल, नीट, जेईई मैन्स, जेईई एडवांस सहित विभिन्न प्रतियोगात्मक परीक्षाओ की तैयारी करवाने हेतू साईसैक कल्ब का गठन किया गया है। जिसके माध्यम से विद्यार्थियो को स्कूली शिक्षा के साथ-साथ कोचिंग दी जाती है ताकि बच्चे अपनी रूचि के मुताबिक इन परीक्षाओ में हिस्सा लेकर उच्च अंक ला देश का नाम रोशन कर सके।

ब्लॉक में रिजन की पहली फैशन डिजाइनिंग लैब, फाइनैंस मैनेजमेंट व इंश्योरेंस, फूड और न्यूट्रिशियनन की व्यवस्था भी है, जहां पर विद्यार्थी समय की मांग को देखते हुए अपने कौशल में विकास करेंगे।  देश के अनुभवी अध्यापको द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में आ रहे बदलावो को देखते हुए नई तकनीक के माध्यम से पढ़ाया जाता है, ताकि विद्यार्थी खुद की सोच के माध्यम से रिसर्च के  क्षेत्र में आगे बढ़ सके। 

स्कूल में अतिथियो का भव्य स्वागत करने के बाद सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें अध्यापको द्वारा गीतो के माध्यम से अतिथियो का समां बांधा गया।  इस अवसर पर संबोधित करते हुए डीसीएम ग्रुप ऑफ स्कूल्स के सीईओ अनिरूद्ध गुप्ता ने कहा  कि दास एंड ब्राऊन टॉप 10 एम्रजिंग ऑफ इंडिया में चुना गया है। आने वाले समय में देश के विभिन्न कोने से विद्यार्थी इस स्कूल में आकर उच्च स्तरीय शिक्षा हासिल करेंगे। 

अबदुल्ला के गीत पर हुए मंत्रमुगध

डा. फारूख अब्दुल्ला ने मंच से जीना यहां, मरना यहां , इसके सिवा जाना कहा, जी चाहे जब हमको आवाज दो , सुनाकर स्कूल के स्टॉफ सहित अन्य अतिथियो को मंत्रमुगध कर दिया। उन्होंने कहा कि स्कूल आकर उनके दिल को काफी खुशी हुई है।

खेलो के क्षेत्र में दास एंड ब्राऊन सबसे आगे: राणा सोढ़ी

खेल मंत्री राणा गुरमीत सिंह सोढ़ी ने कहा कि दास एंड ब्राऊन वल्र्ड स्कूल में विद्यार्थियो को खेलो में प्रोत्साहित करने के लिए विश्व स्तरीय जिन सुविधाओ का प्रबंध है, ऐसे इंतजाम बहुत कम देखने को मिलते है। सोढ़ी ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि यहां से राष्ट्रीय व अंर्तराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी पैदा होंगे और पूरे विश्व में सीमावर्ती जिले का नाम रोशन करेंगे। स्कूल में अंर्तराष्ट्रीय स्तर का स्वीमिंग पूल व शूटिंग रेंज भी तैयार हो रहा है। यही कारण है कि विश्व स्तरीय स्पोर्टस सुविधाएं प्रदान करने के लिए स्कूूल का देश के टॉप 10 मल्टी स्पोर्टस कल्चर में एजुकेशन वल्र्ड ग्रैंड ज्यूरी अवॉर्ड 2019-20 में इसका चयन हो चुका है। विद्यार्र्थियों को तींरदाजी, गोल्फ, क्रिकेट, वॉलीबाल, लॉन टैनिस, बॉस्केटबाल, रोलर स्केटिंग, एथलैटिक्स, ताइक्वांडो, टेबल टैनिस, बिलियर्डस, चैस, कैरम, शूटिंग की अनुभवी कोच द्वारा कोचिंग दी जाती है। विद्यार्थियों को झारखंड व नेपाल से पहुंचे कोच ट्रेनिंग देकर खेलो में महारत प्रदान कर रहे 

फिरोजपुर के लिए वरदान है दास एंड ब्राऊन स्कूल:  राजन सेठी

दास एंड ब्राऊन वल्र्ड स्कूल के प्रिंसिपल राजन सेठी ने कहा कि यह स्कूल पूरे क्षेत्र के लिए वरदान है, जिसमें एक छत के नीचे विद्यार्थियो को तमाम सुविधाए मिल रही है, जो उनका भविष्य को उजागर करेगी। स्कूल में शिक्षा के अलावा विद्यार्थियो को उनकी रूचि के मुताबिक अन्य गतिविधियो में भी भागीदार बनाया जा सकता है, ताकि विद्यार्थी अपने स्किल्स में निपुणता हासिल कर कामयाब नागरिक बन सके। स्कूल को मोस्ट टैक्निकल एडवांस स्कूल, कैंपस आर्किटैक्चर एंड डिजानइ में देश भर में टॉप 10 रैंक मिल चुका है। 

दास एंड ब्राऊन वल्र्ड स्कूल द्वारा विद्यार्थियों को अंर्तराष्ट्रीय स्तर की शिक्षा प्रदान करने हेतू अनेको कदम उठाए जा रहे है। जिसके अंतर्गत स्कूल द्वारा जार्जिया के कोटिया स्कूल के साथ समझौता कर विद्यार्थियों को अमेरिकन हाई स्कूल डिप्लोमा करवाया जाएगा। स्कूल द्वारा विश्व विख्यात खान अकैडमी, अमेरिका की गलोबल बॉडी एक्सचेंज कंपनी तथा हाऊटन अकैडमी के साथ एमओयू हस्ताक्षर कर डीसीएम-अमेरिकन गलोबल स्टूडैंट एक्सचेंज प्रोग्राम आरम्भ किया है तो वहीं सीटी यूनिवर्सिटी, आईआईटी रोपड़, शूलिनी यूनिवर्सिटी के साथ एमओयू हस्ताक्षर किया गया है।  इसका विद्यार्थियों को काफी लाभ मिल रहा है। डीसीएम द्वारा विद्यार्थियों को स्किल्स डिवैल्प करने की ट्रेनिंग दी जा रही है। वहीं विज्ञान व तकनीक की आधुनिक प्रणाली तथा एमरजिंग कैरियर के बारे में गाइडैंस देने के साथ-साथ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक पर भी जोर दिया जा रहा है।

फारूक अब्दुल्ला और कैबिनेट मंत्री राणा गुरमीत सिंह सोढी ने हुसैनीवाला बॉर्डर पर शहीदों की समाधि पर श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने कहा कि हमें अपने शहीदों के बलिदान को हमेशा याद रखना चाहिए और उनके बताए मार्ग पर चलना चाहिए।