कुष्ठ रोग पर विस्तार व्याख्यान आयोजित

कुष्ठ रोग पर विस्तार व्याख्यान आयोजित

रोहतक, गिरीश सैनी । लालनाथ हिंदू कॉलेज में छात्र कल्याण समिति, छात्र परामर्श प्रकोष्ठ तथा भारत विकास परिषद, रोहतक शाखा के संयुक्त तत्वावधान में कुष्ठ रोग के लक्षण व निदान विषय पर विस्तार व्याख्यान आयोजित किया गया। बतौर वक्ता चर्म रोग विशेषज्ञ डॉ. रमेश बंसल ने शिरकत की। कार्यक्रम की अध्यक्षता हिंदू शिक्षण प्रबंध समिति के प्रधान सुदर्शन कुमार धींगड़ा ने की। कार्यक्रम की शुरुआत सुदर्शन कुमार धींगड़ा, राजेश सहगल, डॉ. रमेश बंसल, डॉ अशोक बंसल, व प्राचार्य डॉ. अनिल कुमार तनेजा ने दीप प्रज्वलित कर की।

मुख्य वक्ता डॉ रमेश बंसल ने कुष्ठ रोग की जानकारी देते हुए बताया कि कुष्ठ रोग एक चर्म रोग है, जो धीरे-धीरे बैक्टीरिया से फैलता है। यह रोग वंशानुगत नहीं है, ना ही यह कोई अभिशाप है। उन्होंने कुष्ठ रोगी मरीजों की तस्वीरों द्वारा रोग की पहचान की जानकारी प्रदान की। उन्होंने बताया कि कुष्ठ रोग की शुरुआत में ही पहचान होने पर उसका इलाज किया जा सकता है। एक बार ठीक होने पर दोबारा कुष्ठ रोग होने की संभावना नहीं रहती।

आभार प्रदर्शन चंदना जैन ने  किया। प्राचार्य डॉ. अनिल कुमार तनेजा ने धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को बीमारी के प्रति जागरूक होने की जरूरत है। कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान के साथ हुआ।