सब को मिलकर विकसित भारत का सपना पूरा करने के लिए अपना योगदान देना होगाः कुलपति प्रो. राजबीर सिंह

एमडीयू में स्वतंत्रता दिवस पूरे उत्साह से मनाया गया।

सब को मिलकर विकसित भारत का सपना पूरा करने के लिए अपना योगदान देना होगाः कुलपति प्रो. राजबीर सिंह

रोहतक, गिरीश सैनी। महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय में 77वां स्वतंत्रता दिवस पूरे उत्साह, उल्लास तथा देशभक्ति की भावना से मनाया गया।

कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने टैगोर सभागार परिसर में तिरंगा झंडा फहराया। अपने संबोधन में भारत की स्वतंत्रता के लिए अपनी जान का बलिदान देने वाले शहीदों तथा स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धापूर्वक याद करते हुए कुलपति ने शत शत नमन किया। कुलपति ने कहा कि इन स्वतंत्रता सेनानियों की कुर्बानी की वजह से हम सब खुली हवा में सांस ले पा रहे हैं।

कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने कहा कि आज हम सब को मिलकर विकसित भारत का सपना पूरा करने के लिए अपना योगदान देना होगा। समाज में व्याप्त कुरीतियों के खिलाफ अलख जगाना होगा। आज वैश्विक स्तर पर बढ़ रही पर्यावरणीय चुनौतियों से जूझने के लिए प्रत्येक विद्यार्थी को पर्यावरण संरक्षक बनना होगा। एमडीयू कैंपस क्लीन-ग्रीन कैंपस है। इस परिसर को साफ-सुथरा-क्लीन बनाए रखने के लिए प्रत्येक विद्यार्थी को प्रयास करना होगा।

उन्होंने स्वामी दयानंद सरस्वती के दर्शन को साझा करते हुए कहा कि हमें प्रत्येक व्यक्ति की उन्नति के लिए प्रयास करना होगा। उन्होंने कहा कि प्रत्येक विद्यार्थी को अपने समृद्ध इतिहास तथा विरासत पर गर्व होना चाहिए। कुलपति ने विद्यार्थियों को अपना जीवन तथा करियर लक्ष्य हासिल करने के लिए हार्दिक शुभकामनाएं दी।

यूनिवर्सिटी कैंपस स्कूल की निदेशक प्रो. सोनिया मलिक ने विद्यालय की वर्ष 2022-2023 की वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की तथा यूसीएस की उपलब्धियों का ब्यौरा दिया। यूनिवर्सिटी कैंपस स्कूल के विद्यार्थियों ने शानदार सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी। देशभक्ति रस से सराबोर नृत्य, गीत-संगीत, पंजाबी-हरियाणवी नृत्य, लोक नृत्य पेश किए गए।  मॉडल स्कूल के विद्यार्थियों ने जी-20 स्वागत नृत्य प्रस्तुत किया। वहीं एमडीयू के विद्यार्थियों ने लोक नृत्य की मनमोहक प्रस्तुति दी

यूसीएस के विद्यार्थियों को शैक्षणिक, साहित्यिक-सांस्कृतिक, खेल उपलब्धियों के लिए पुरस्कृत किया गया। मंच संचालन शिक्षिका रेणु बाला तथा सीमा मलिक ने किया। टैगोर सभागार में आयोजित इस कार्यक्रम में मदवि की प्रथम महिला डॉ. शरणजीत कौर, डीन एकेडमिक अफेयर्स प्रो. सुरेन्द्र कुमार, कुलसचिव प्रो. गुलशन लाल तनेजा, कुलसचिव की धर्मपत्नी एवं मॉडल स्कूल की प्राचार्य डॉ. अरूणा तनेजा, डीन, स्टूडेंट वेलफेयर प्रो. रणदीप राणा, एमडीयू फैकल्टी, डीन फैकल्टी, यूसीएस टीचर्स, गैर शिक्षक कर्मी, अभिभावक व विद्यार्थी शामिल हुए।