मतदान के पर्व में हर मतदाता दें अपना योगदान: उपायुक्त अजय कुमार

पेडल फॉर पार्टिसिपेटिव इलेक्शंस साइकिल रैली से डीसी, एसपी, एडीसी, एसीयूटी ने दिया मतदान का संदेश। 

मतदान के पर्व में हर मतदाता दें अपना योगदान: उपायुक्त अजय कुमार

रोहतक, गिरीश सैनी। उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार ने नागरिकों का आह्वान करते हुए कहा कि लोकसभा आम चुनाव 2024 के मतदान के पर्व में हर मतदाता अपना योगदान दें। निर्वाचन आयोग द्वारा बुजुर्गों एवं दिव्यांग मतदाताओं को घर से मतदान का प्रावधान किया है। यदि ऐसे मतदाता अपने घर से मतदान करना चाहते है तो वे संबंधित बूथ स्तर अधिकारी के माध्यम से फार्म भरें।  

अजय कुमार स्थानीय छोटूराम स्टेडियम परिसर में स्वीप अभियान के तहत आयोजित पेडल फॉर पार्टिसिपेटिव इलेक्शंस साइकिल रैली के समापन अवसर पर उपस्थितगण को संबोधित कर रहे थे। उपायुक्त अजय कुमार, पुलिस अधीक्षक हिमांशु गर्ग, अतिरिक्त उपायुक्त वैशाली सिंह, सहायक आयुक्त अंडर ट्रैनिंग अंजली श्रोत्रीय सहित अन्य ने स्वयं साइकिल रैली में शामिल होकर शहर वासियों को लोकसभा आम चुनाव में मतदान करने का संदेश दिया। उपायुक्त अजय कुमार ने संबोधन में कहा कि हर मतदाता चुनाव का पर्व-देश का गर्व में अपनी जिम्मेवारी का निर्वहन करते हुए आगामी 25 मई को लोकसभा आम चुनाव 2024 में मतदान अवश्य करें। चुनाव में शत-प्रतिशत मतदान के लक्ष्य के साथ जिला प्रशासन द्वारा लगातार जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।

जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार ने कहा कि हरियाणा में छठे चरण के तहत आगामी 25 मई को लोकसभा चुनाव के लिए मतदान होगा। मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से विभिन्न विभागों के माध्यम से गतिविधियां आयोजित की जा रही है। हर मतदाता निर्भिक होकर आगामी 25 मई को अपने घरों से निकलकर मतदान अवश्य करें। स्वीप गतिविधियों के तहत मतदाता शपथ, भाषण, पेंटिंग, प्रतियोगिताओं के अलावा अन्य गतिविधियां आयोजित की जा रही है ताकि हर मतदाता को मतदान के प्रति जागरूक करके मतदान केंद्र तक स्वैच्छा से लाया जा सकें। 

चुनाव के लिए किए गए है सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध :- पुलिस अधीक्षक हिमांशु गर्ग
पुलिस अधीक्षक हिमांशु गर्ग ने कहा कि मतदाताओं में विश्वास बहाल करने तथा भय मुक्त माहौल बनाने के लिए निरंतर मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया जा रहा है। जिला प्रशासन द्वारा मतदाताओं की सुरक्षा के सभी पुख्ता प्रबंध किए गए है। हर मतदाता निडर व निर्भिक होकर लोकसभा आम चुनाव में अपने मताधिकार का अवश्य प्रयोग करें। निर्वाचन आयोग की हिदायतों अनुसार प्रत्येक मतदान केंद्र पर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए जा रहे है। 

हर मतदाता घर से निकलकर 25 मई को गर्व के साथ करें मतदान: अतिरिक्त उपायुक्त वैशाली सिंह
अतिरिक्त उपायुक्त एवं स्वीप अभियान की नोडल अधिकारी वैशाली सिंह ने कहा कि हर मतदाता आगामी 25 मई को अपने घर से निकलकर गर्व के साथ मतदान करें। जिला प्रशासन द्वारा मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए गत 2 माह से जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के दौरान विद्यालयों व महाविद्यालयों में साक्षरता क्लबों के माध्यम से पेंटिंग व भाषण प्रतियोगिताओं के आयोजन से मतदाताओं को मतदान का महत्व समझाया जा रहा है। जिला में 3 लाख से अधिक नागरिकों को एक साथ मतदाता शपथ दिलवाई गई है। इन सभी मतदाताओं ने लोकतंत्र की मजबूती के लिए स्वैच्छा से आगामी 25 मई को मतदान करने की शपथ ली है। 
वैशाली सिंह ने कहा कि जागरूकता अभियान के तहत शहर के मतदाताओं को मतदान का संदेश देने के उद्देश्य से पेडल फॉर पार्टिसिपेटिव इलेक्शंस साइकिल रैली का आयोजन किया गया है। यह रैली स्थानीय पुलिस मैदान से शुरू होकर अंबेडकर चौक, सोनीपत स्टैंड, सोनीपत रोड़, शीला बाईपास होते हुए सर छोटूराम स्टेडियम परिसर में संपन्न हुई है। इस साइकिल रैली में बढ़ी संख्या में प्रतिभागियों ने भाग लिया। जिला में जागरूकता अभियान के तहत ऐसी ही गतिविधियां भविष्य में भी आयोजित होगी। 
सहायक आयुक्त अंडर ट्रेनिंग अंजली श्रोत्रीय ने उपस्थितगण को लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए अपने देश की लोकतांत्रिक परंपराओं की मर्यादा को बनाये रखने तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए, निर्भीक होकर, धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करने की शपथ दिलवाई।