मतदाताओं को जागरूक करने के लिए प्रत्येक विभाग आयोजित करें गतिविधियांः एडीसी वैशाली सिंह

स्वीप को लेकर एडीसी की अध्यक्षता में अधिकारियों की बैठक आयोजित।

मतदाताओं को जागरूक करने के लिए प्रत्येक विभाग आयोजित करें गतिविधियांः एडीसी वैशाली सिंह

रोहतक, गिरीश सैनी। अतिरिक्त उपायुक्त वैशाली सिंह (आईएएस) ने कहा है कि आगामी लोकसभा चुनाव में मतदाताओं को मतदान के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से प्रत्येक विभाग को कोई ना कोई गतिविधि आयोजित करनी होगी।

अतिरिक्त उपायुक्त वैशाली सिंह जिला विकास भवन में स्वीप (सिस्टमैटिक वोटर्स एजुकेशन एंड इलेक्टोरल पार्टिसिपेशन) को लेकर अधिकारियों को बैठक संबोधित कर रही थी। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र की मजबूती के लिए प्रत्येक मतदाता द्वारा मतदान प्रक्रिया में हिस्सा लेना जरूरी है। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि प्रत्येक कार्यालय के मुख्य द्वार पर मतदान से संबंधित पोस्टर व बैनर अवश्य लगाया जाए। इसके अलावा सार्वजनिक स्थलों, जहां पर आमजन का आवागमन रहता है, वहां पर भी इस तरह की प्रचार सामग्री संबंधित विभाग द्वारा अवश्य लगाई जाए।

एडीसी वैशाली सिंह ने बताया कि पिछले चुनाव में 150 से भी अधिक ऐसे मतदान केंद्र संज्ञान में आए थे, जहां पर मतदान का प्रतिशत कम था। उन्होंने कहा कि मतदाताओं को जागरूक व प्रेरित करके ही मतदान के प्रतिशत को बढ़ाया जा सकता है और यह हम सब की सामूहिक जिम्मेदारी है कि विभिन्न माध्यमों से मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूक किया जाए। उन्होंने कहा कि मतदाताओं को जागरूक करने के लिए साइकिल रैली का आयोजन किया जाए। हर सप्ताह मतदाता जागरूकता हेतु वार्डों व ग्रामीण क्षेत्रों में कोई ना कोई एक्टिविटी आयोजित की जाए।

अतिरिक्त उपायुक्त वैशाली सिंह ने निर्देश देते हुए कहा कि जिस भी विभाग का जो भी कार्यक्रम हो उसमें लगाए जाने वाले बैकड्राप में भी मतदान की अपील अवश्य की जाए। परिवहन विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि बसों पर भी मतदाता जागरूकता के बैनर लगाया जाए। उन्होंने शिक्षा विभाग, कॉलेज व यूनिवर्सिटी के प्रतिनिधियों को भी निर्देश देते हुए कहा कि वे भी अपने-अपने संस्थान में मतदान व मजबूत प्रजातंत्र के विषय को लेकर नुक्कड़ नाटक, भाषण प्रतियोगिता आदि कार्यक्रम आयोजित करवाये। खास तौर पर उन मतदाताओं को प्रेरित व जागरूक करने का काम करें जो पहली बार मतदान करने के लिए जाएंगे। इसी प्रकार के निर्देश महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों को दिए गए। उन्होंने निर्देश दिए की खेल विभाग द्वारा मतदाता जागरूकता विषय को लेकर मैराथन आयोजित करवाई जाए।

बैठक में असिस्टेंट कमिश्नर अंडर ट्रेनिंग अंजली श्रोत्रीय (आईएएस), महम के एसडीएम दलबीर फोगाट, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी महेश कुमार, जिला विकास एवं पंचायती अधिकारी राजपाल चहल, जिला शिक्षा अधिकारी मनजीत मलिक सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।