सहकारी चीनी मिलों को घाटे से उबारने के लिए स्थापित किये जायेंगे एथेनॉल प्लांटः डॉ. बनवारी लाल

सहकारी चीनी मिलों को घाटे से उबारने के लिए स्थापित किये जायेंगे एथेनॉल प्लांटः डॉ. बनवारी लाल

रोहतक, गिरीश सैनी। हरियाणा के सहकारिता एवं जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश के सभी सहकारी चीनी मिलों को घाटे से उबारने के लिए 2000 करोड़ रुपये की लागत से एथेनॉल प्लांट स्थापित किये जायेंगे। इसके अलावा सहकारी चीनी मिलों में कम्प्रेस्ड बायोगैस प्लांट स्थापित करना भी प्रस्तावित है। रोहतक सहकारी चीनी मिल में 120 केएलपीडी क्षमता एथनॉल प्लांट लगाया जाएगा, जिससे महम सहकारी चीनी मिल को भी जोड़ा जायेगा। शाहबाद सहकारी चीनी मिल में 68 केएलपीडी क्षमता का एथेनॉल प्लांट स्थापित किया गया है।

डॉ. बनवारी लाल बतौर मुख्यातिथि गांव भाली आनंदपुर स्थित रोहतक सहकारी चीनी मिल के 68वें पेराई सत्र का मिल की चेन में गन्ना डालकर विधिवत रूप से शुभारंभ करने के उपरांत उपस्थितजन को संबोधित कर रहे थे। इससे पूर्व उन्होंने पूर्व मंत्री मनीष ग्रोवर व मिल की प्रबंध निदेशक मेजर गायत्री अहलावत के साथ बॉयलर पूजन कर रिमोट से पेराई सत्र की शुरुआत की तथा हवन यज्ञ में पूर्णाहुति डालकर वर्तमान पेराई सत्र के निर्विघ्न रूप से सम्पन्न होने की मंगल कामना की। डॉ. बनवारी लाल ने किसानों को सम्मानित किया तथा मिल परिसर में वीटा बूथ का भी शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश के सहकारी चीनी मिलों की पिराई क्षमता को बढ़ाया गया ताकि प्रदेश के हर किसान के एक-एक गन्ने की पेराई प्रदेश में ही की जा सके।

सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने उपस्थित किसानों को अपने संदेश में कहा कि वे मिल प्रबंधन को पूर्ण सहयोग करें ताकि मिल का घाटा कम हो। इससे किसानों को भी लाभ मिलेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल किसानों का पूरा ध्यान रखते है तथा उनके कल्याण के लिए सरकार द्वारा अनेक कदम उठाये गए है। प्रदेश सरकार द्वारा देशभर में गन्ने का सर्वाधिक दाम दिये जा रहे है। मुख्यमंत्री द्वारा गन्ने के दाम 14 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ाने की घोषणा की है, जिससे अब प्रदेश में गन्ने के दाम 386 रुपये प्रति क्विंटल किसानों को मिलेंगे। इसके अलावा मुख्यमंत्री द्वारा अगले वर्ष के लिए भी 14 रुपये प्रति क्विंटल रुपये की बढ़ोतरी का ऐलान किया गया है तथा अगले वर्ष गन्ने के दाम 400 रुपये प्रति क्विंटल रहेंगे।

डॉ. बनवारी लाल ने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार किसानों को समय पर भुगतान सुनिश्चित किया जायेगा। उन्होंने किसानों का आह्वान किया कि वे गन्ना विशेषज्ञों द्वारा सिफारिश की गई गन्ना की नई किस्म सीओ-15023 की खेती को बढ़ावा दें। किसान हितैषी सरकार द्वारा प्रदेश में 14 फसलों की न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद की जा रही है। उन्होंने प्रदेश के किसानों को अर्थव्यवस्था की रीढ़ बताते हुए कहा कि सरकार द्वारा किसान हित में अनेक निर्णय लिये गए है तथा अनेक कल्याणकारी योजनाएं लागू की जा रही है। 

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि पूर्व सहकारिता मंत्री मनीष ग्रोवर ने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा लागू की गई किसान हितैषी नीतियों से किसान खुशहाल हुए है तथा किसान निरंतर उन्नति कर रहा है। सहकारिता के माध्यम से किसानों व मजदूरों का कल्याण सुनिश्चित किया जा रहा है। मुख्यमंत्री द्वारा गन्ना के दामों में वृद्धि कर किसानों को दिवाली का तोहफा दिया है तथा अगले वर्ष के लिए भी गन्ने के दाम की घोषणा की है। हरियाणा में गन्ने के सर्वाधिक दाम दिये जा रहे है। उन्होंने कहा कि सरकार की नीतियों के परिणामस्वरूप किसानों को धान फसल के भी अच्छे दाम मिल रहे है। सरकार द्वारा गरीब परिवारों को आयुष्मान एवं चिरायु योजना के तहत 5 लाख रुपये वार्षिक स्वास्थ्य बीमा की सुविधा दी गई है। प्रधानमंत्री द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को जारी रखने की घोषणा की है।

रोहतक सहकारी चीनी मिल की प्रबंध निदेशक मेजर गायत्री अहलावत ने पेराई सत्र कार्यक्रम के अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि मिल द्वारा किसानों के लिए गन्ना लाने के लिए हरियाणा प्रदेश में प्रथम बार अग्रिम टोकन प्रणाली शुरू की गई है। यह प्रणाली शुरू करने से किसानों का गन्ना सप्लाई करने का समय कम होकर केवल एक से दो घंटा रह गया है। रोहतक चीनी मिल में 251 गांवों के किसानों ने 32 हजार एकड़ क्षेत्रफल में गन्ने की बिजाई की हुई है। इस वर्ष मिल द्वारा 48 लाख क्विंटल गन्ने की पिराई का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि किसानों को अटल किसान मजदूर कैंटीन में 10 रुपये की थाली प्रदान की जा रही है। पेट्रोल पम्प पर किसानों को शुद्ध व निर्धारित मानकों अनुसार पेट्रोल व डीजल उपलब्ध हो रहा है। उन्होंने कार्यक्रम के मुख्यातिथि, विशिष्ट अतिथि तथा अन्य अतिथियों को स्मृति चिन्ह व शॉल भेंट कर सम्मानित किया। हरियाणा शुगर फेड के गन्ना सलाहकार डॉ. रोशन लाल ने किसानों का आह्वान किया कि वे गन्ना की नई किस्म सीओ-15023 की खेती को बढ़ावा दें। सरकार द्वारा इस किस्म की खेती करने वाले किसानों को 5 हजार रुपये प्रति एकड़ अनुदान दिया जा रहा है।

गत गन्ना पेराई सत्र में सबसे ज्यादा गन्ना सप्लाई करने वाले तीन किसानों उन निवासी रोहताश, जिंदराण-ऑवल निवासी संत बाबा ईश्वर शाह व उन निवासी सरवर कुमार को सम्मानित किया गया। नई अधिक शर्करा युक्त व पैदावार देने वाली किस्म सीओ-15023 की नर्सरी उत्पादक टिटौली निवासी प्रमोद व कलानौर निवासी मंदीप को भी सम्मानित किया गया। मिल में सबसे पहले गन्ना लेकर आने वाले किसानों में बैलगाड़ी से गन्ना लाने वाले भाली निवासी मंदीप, ट्रैक्टर-ट्रॉली से गन्ना लाने वाले डीघल निवासी राजेश, भाली निवासी कुलदीप, सिसरौली निवासी नरेश व बौंद कला निवासी राजेश, ट्रक चालक मनोज कुमार केंद्र दुजाना तथा मोनू केंद्र सुबाना आदि शामिल है।

इस मौके पर वीटा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जयवीर यादव, हरियाणा शुगर फेड के गन्ना सलाहकार डॉ. रोशन लाल, भाजपा प्रदेश सह मीडिया प्रभारी शमशेर खरक, मिल के मुख्य अभियंता विपिन कुमार, मुख्य रसायनविद मनोज कुमार सहित निदेशक मंडल के सदस्य, किसान व मिल का स्टाफ मौजूद रहा।