डा. अंबेडकर किसी एक वर्ग तक सीमित नहीं, पूरे समाज-राष्ट्र के हैं: डा. शरणजीत कौर

डा. अंबेडकर किसी एक वर्ग तक सीमित नहीं, पूरे समाज-राष्ट्र के हैं: डा. शरणजीत कौर

रोहतक, गिरीश सैनी। बाबा साहेब डा. बी.आर. अंबेडकर के विचार-दर्शन आज भी प्रासंगिक हैं। जरूरत है कि डा. अम्बेडकर के सामाजिक-आर्थिक-राजनीतिक विचारों तथा उनके कल्याणकारी दर्शन एवं विचारधारा को जन-जन तक ले जाया जाए। भारत रत्न डा. अंबेडकर के जीवन तथा कार्यों से प्रेरणा लेकर सामाजिक उत्थान के लिए कार्य करने का आह्वान महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने रविवार को आयोजित डा. अंबेडकर जयंती समारोह में किया। 

छात्र कल्याण कार्यालय के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित डा. अंबेडकर जयंती समारोह की अध्यक्षता करते हुए कुलपति प्रो. राजबीर ने कहा कि डा. अंबेडकर महान संविधानवेत्ता के साथ-साथ महान समाज सुधारक रहे। उनका जीवन पर्यंत सीखने, अध्ययनशीलता का पर्याय है।

कुलपति ने कहा कि बाबा साहेब के जीवन से विद्यार्थियों-शोधार्थियों, प्राध्यापकों को विशेष प्रेरणा लेनी चाहिए। डा. अम्बेडकर के वैचारिक दर्शन को विश्वविद्यालय समुदाय तथा समाज में प्रतिष्ठापित करने के लिए एमडीयू डा. बीआर अंबेडकर स्टडीज सेंटर स्थापित करने के पिछले वर्ष लिए गए संकल्प को भविष्य में मूर्त रूप देने का प्रयास किया जाएगा। डा. अंबेडकर को कुलपति ने शत-शत नमन किया।  

इस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित भारतीय पुनर्वास परिषद की अध्यक्षा डा. शरणजीत कौर ने कहा कि विद्यार्थी बाबा साहेब डा. भीम राव अंबेडकर के लेखन को अवश्य याद रखे तथा मंथन करें। डा. अंबेडकर किसी एक वर्ग तक सीमित नहीं, पूरे समाज-राष्ट्र के हैं। उन्होंने कहा कि डा. अंबेडकर के जीवन तथा कार्यों से प्रेरणा लेकर सामाजिक कुरीतियों के खिलाफ अलख जगाने की आज जरूरत है।

एमडीयू कुलसचिव प्रो. गुलशन लाल तनेजा ने डा. अंबेडकर को भारतीय संविधान का रचनाकार महिला अधिकारों का पैरवीकार, सामाजिक परिवर्तन के अग्रदूत तथा सामाजिक-आर्थिक-राजनीतिक सुधारों का प्रणेता बताया। उन्होंने कहा कि डा. अंबेडकर का जीवन मानवता तथा सामाजिक समरसता का प्रभावी संदेश देता है।

कार्यक्रम के प्रारंभ में अधिष्ठाता, छात्र कल्याण प्रो. रणदीप राणा ने स्वागत भाषण दिया। जयंती समारोह कार्यक्रम संचालन निदेशक युवा कल्याण डा. जगबीर राठी ने किया। आभार प्रदर्शन एससी-एसटी प्रकोष्ठ की संपर्क अधिकारी डा. प्रतिमा रंगा ने किया। स्टूडेंट एक्टिविटी सेंटर में आयोजित इस कार्यक्रम में भारत रत्न डा. अंबेडकर के पोट्रेट पर पुष्पांजलि अर्पित की गई। इस अवसर पर प्रो. आरपी गर्ग, प्रो. दलीप सिंह, प्रो. तिलक राज, प्रो. विनीता शुक्ला, प्रो. सुमित गिल, सेवानिवृत प्रोफेसर डा. राजकुमार, निदेशक जनसंपर्क सुनित मुखर्जी, डा. सुरेन्द्र कुमार यादव, डा. प्रताप राठी, डा. सुनीता मल्हान समेत विवि कर्मी, शोधार्थी, विद्यार्थी कार्यक्रम में मौजूद रहे।