समाचार विश्लेषण/आईसीयू में दूरदर्शन केंद्र हिसार

हरियाणा दूरदर्शन को बचाने के अभियान में आइए...

समाचार विश्लेषण/आईसीयू में दूरदर्शन केंद्र हिसार
कमलेश भारतीय।

-कमलेश भारतीय
हरियाणा दूरदर्शन केंद्र को केंद्रीय सूचना व प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने पंद्रह जनवरी को हिसार से चंडीगढ़ शिफ्ट करने के आदेश जारी कर दिये हैं । यानी इन दिनों हरियाणा दूरदर्शन केंद्र हिसार में एक प्रकार से आईसीयू में है । मतलब मरणासन्न ! आखिरी सांसें ले रहा है यह केंद्र ! 
इस फैसले से बीस साल पहले शुरू हुए इस दूरदर्शन केंद्र को जोड़कर देखिए । तब भाजपा की ही केंद्रीय सूचना व प्रसारण मंत्री और हरियाणा की बेटी सुषमा स्वराज इसका उद्घाटन करने आई थीं और आज विडम्बना देखिए कि भाजपा के सूचना व प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर इसे शिफ्ट करने का फरमान सुना रहे हैं जबकि एक माह पहले वे इस दूरदर्शन केंद्र को विजिट करने आये थे । इसे राहत देने का काम तो किया नहीं , उल्टा बंद करने का हुकुम जारी कर दिया । यह बहुत ही निराशाजनक स्थिति है । 
बीस साल पुराने दूरदर्शन केंद्र को अपग्रेड करने के लिये कोई राशि जारी न करके इसे बंद करने का फैसला कोई सराहनीय फैसला नहीं कहा जा सकता । इस केंद्र की स्थापना हरियाणा के कृषि में योगदान को देखते की गयी थी । यहीं हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय भी है और इसके विशेषज्ञ किसान कार्यक्रम में प्रदेश के किसानों को मौसम के मुताबिक फसलों की संभाल की जानकारी देते थे । फसलों की ही नहीं बल्कि पशुओं को कैसे संभालें और कैसे इनका पालन पोषण करें , यह भी बताया जाता था । दुर्भाग्यवश इस किसान वाणी कार्यक्रम को चार साल पहले बंद कर दिया गया और किसी ने इसका विरोध भी नहीं किया । इसी तरह इसे हरियाणवी संस्कृति के लिये भी खोला गया था । इसके मंच पर अनेक हरियाणवी कलाकारों को अवसर मिला । हरियाणवी कलाकारों से उनका मंच छीना जा रहा है और अभी तक ये कलाकार दूरदर्शन केन्द्र के बाहर चल रहे धरने में अपना योगदान देने नहीं पहुंचे । यह भी अपनेआप में एक हैरान कर देने वाली बात है । इसे यदि किसान वाणी और हरियाणवी कलाकार ही बचाने आगे नहीं आयेंगे तो कौन आयेगा ? यह बहुत बड़ा सवाल है क्योंकि जिनके लिए यह केंद्र बनाया गया , वे ही इसे बचाने नहीं आ रहे ! कभी नववर्ष के उपलक्ष्य में इस केंद्र में ओपन में बहुत खूबसूरत सांस्कृतिक संध्या आयोजित की जाती थी और कुरूक्षेत्र जैसे पावन नगर की दस्तावेजी फिल्म बनाई गयी थी । इसी प्रकार संविधान निर्मात्री समिति के सदस्य चौ रणबीर हुड्डा और प्रसिद्ध रचनाकार विष्णु प्रभाकर पर भी दस्तावेजी फिल्मों का निर्माण किया गया । ये कार्यक्रम अब चंडीगढ़ में कहा बनाये जायेंगे ? समाचार बुलेटिन में हरियाणा की खबरों को प्राथमिकता दी जाती थी । अब ये समाचार कहां मिलेंगे ? अनेक फीचर कार्यक्रम बनाये गये ।
जहां तक इसे शिफ्ट करने की बात है तो यहां बहुत सारा संसाधन मिट्टी के ढेर में बदल जायेगा या कूड़ा बन कर रह जायेगा । इतनी बड़ी आवासीय कालोनी किसके काम आयेगी ? ये मकान खंडहर हो जायेंगे । इसे शिफ्ट करने की इतनी जल्दी क्यों ? हरियाणा के नेता प्रतिपक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा और इनेलो विधेयक अभय चौटाला इसे बचाने के लिये आगे आये हैं लेकिन क्या हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला भी कोई कोशिश करेंगे ? वे यहां से सांसद भी रह चुके हैं और यह केन्द्र इनके परदादा चौ देवीलाल की स्मृति से जुड़ा  है तो क्या उन्हें इसकी कोई चिंता नहीं ? वैसे तो अनुराग ठाकुर से कोई पूछे कि यदि धर्मशाला में आपकी कोशिश से बने क्रिकेट स्टेडियम को ठप्प कर दे तो कैसा महसूस होगा ? हमें भी दूरदर्शन केंद्र ठप्प करने पर बहुत दुख है । अभी समय है । आप इस फैसले पर पुनर्विचार कीजिए और इसके लिए ग्रांट जारी कीजिए न कि शिफ्ट करने के आदेश जारी कीजिए ! आप युवा हैं और युवा सोच से काम कीजिए । यही है मेक इन इडिया ? 
-*पूर्व उपाध्यक्ष, हरियाणा ग्रंथ अकादमी.