दूरदर्शन ने खो दिया अपना वैभव: डाॅ कृष्ण कुमार रत्तू

दूरदर्शन ने खो दिया अपना वैभव: डाॅ कृष्ण कुमार रत्तू
डाॅ कृष्ण कुमार रत्तू।

-कमलेश भारतीय 
दूरदर्शन ने अपना स्वर्णिम वैभव खो दिया । यह एक लोकतांत्रिक देश के आम आदमी का अपना चैनल था । अब यह न व्यावसायिक बन पाया, न सांस्कृतिक पहचान बना पाया ।  यह कहना है जालंधर , चंडीगढ़, शिमला, जयपुर व देहरादून के दूरदर्शन केंद्रों पर अनेक रूप में काम कर चुके और सन् 2014 में उपमहानिदेशक के तौर  पर सेवानिवृत डाॅ रत्तू का । वे इन दिनों जयपुर नेशनल यूनिवर्सिटी मे डायरेक्टर स्कूल ऑफ मीडिया स्टडीज के रूप में अपनी सेवायें दे रहे हैं । चंडीगढ़ और जालंधर दूरदर्शन केंद्रों पर अनेक कार्यक्रम मैंने इनके साथ किये । एक पुरानी मित्रता चली आ रही है पुराने खुशबूदार चावलों सी । 
-जन्म कहां ?
-पंजाब के नूरमहल में । वैसे हरिपुर गांव के । पिता श्री धन्ना राम जी रेवेन्यू में कार्यरत थे तो इनकी ट्रांस्फर्ज के साथ अनेक शहर देखे । 
- पढ़ाई लिखाई कहां से ?
-मेहतपुर के खालसा स्कूल से पढ़ाई शुरू की । फिर नकोदर के डी ए वी काॅलेज से ग्रेजुएशन , जहां मोहन सपरा जैसे कवि प्राध्यापक थे और रर्मेंद्र जाखू , राजेंद्र चुघ , यकम , भूपेंद्र परिहार और कुलदीप अरोड़ा जैसे सहपाठी मिले जो सब अपनी अपनी प्रतिभा के बल पर ऊंचे पदों पर पहुंचे। जालंधर के खालसा काॅलेज से एम ए पंजाबी , प्राइवेट तौर पर हिंदी एम ए और फिर अपने प्राध्यापक यशपाल शास्त्री की प्रेरणा से एम ए संस्कृत भी की । बाद में दूरदर्शन में हिंदी के विविध प्रयोजन विषय पर पीएचडी भी की -डाॅ शशिभूषण शीतांशु व विद्यानिवास मिश्र के निर्देशन में । सबसे बाद डी लिट भी की ।
-पहला प्रकाशन किस विधा में ?
-सन् 1975 में पंजाबी में कथा संग्रह -कच्च दे ताजमहल । अब तक विभिन्न भाषाओं में सत्तर पुस्तकें। 
-जाॅब ?
-यूपीएससी से चयन के बाद नेशनल बुक ट्रस्ट की पंजाबी भाषा संपादक लेकिन छह माह बाद ही दिल्ली रास न आने पर छोड़ दी । सन् 1980  में इंग्लैंड में हुई विश्व पंजाबी कान्फ्रेंस में सबसे छोटी उम्र के प्रतिनिधि के रंग में प्रतिभागिता। ।
 - फिर दूरदर्शन में कैसे ?
-सन् 1984 में फिर यूपीएससी की शरण में और इंडियन ब्रॉडकास्टिंग सर्विस के माध्यम से जालंधर में प्रोग्राम एग्जिक्यूटिव । 
-वहां कोई मुख्य योगदान ?
-इतिहास के पन्ने कार्यक्रम । सबसे अपने ननिहाल नूरमहल पर । फिर नकोदर पर और फिर शाम चौरासी पर जिसका वीडियो पाकिस्तान के राष्ट्रपति जिया उल हक ने खासतौर पर मंगवाया था ।
-आगे कहां कहां ?
-सन् 1988 में जयपुर । फिर शिमला । फिर चंडीगढ़ और आखिर में देहरादून व चंडीगढ़ दोनों जगह । फिर सन् 2014 में उपमहानिदेशक के रूप में सेवानिवृत । देहरादून के निदेशक पल पर रहते समय उत्तराखंड त्रासदी पर निरंतर संवेदना कार्यक्रम दिया जो बहुत सराहा गया। 
-सेवानिवृति के बाद?
- जालंधर की डी ए वी यूनिवर्सिटी में निदेशक मीडिया अब जयपुर नेशनल यूनिवर्सिटी में डायरेक्टर मीडिया । 
-दूरदर्शन का अब जो रूप है उसके बारे में क्या कहेंगे मित्र ?
-दूरदर्शन अपना स्वर्णिम वैभव खो चुका । यह एक लोकतांत्रिक देश के आम आदमी का अपना चैनल था लेकिन न यह व्यावसायिक बन पाया और न ही पहले की तरह सांस्कृतिक रहा। 
-और पत्रकारिता ?
-अच्छी पत्रकारिता की विदाई हो चुकी । अभिव्यक्ति का खतरा मंडराने लगा है । यह बहुत दुखद स्थिति है मित्र । 
-पुरस्कार?
-सन् 2012 में पंजाब सरकार के भाषा विभाग की ओर से शिरोमणि साहित्यकार, सूचना व प्रसारण मंत्रालय से भारतेंदु हरिश्चन्द्र पुरस्कार तो गृह मंत्रालय की ओर से इंदिरा गाँधी राजभाषा पुरस्कार सहित अनेक पुरस्कार/सम्मान ।
-परिवार?
-पत्नी डाॅ कमला हिंदी की विद्वान् व भारतेंदु हरिश्चन्द्र पुरस्कार से नवाजी गयी । बेटा नीतीश सिविल सर्विस की तैयारी कर रहा है तो बेटी कृष्मन सिंह इंटरनेशनल इंस्टिट्यूट में हैल्थ मीडिया कोऑर्डिनेटर।  
हमारी शुभकामनाएं डाॅ कृष्ण कुमार रत्तू को।