बिना राजनीति के समाज का काम करने से संतोष मिलता है: सुभाष चंद्रा 

मीडिया मुगल कहे जाने वाले व जीटीवी के महाप्रबंधक सुभाष चंद्रा ने  कहा कि बिना राजनीति के समाज का काम करने से बहुत संतोष मिलता है । वे हिसार स्थित अपने आवास पर मीडिया से बात करते हुए अपने सामाजिक कार्यों की जानकारी दे रहे थे ।

बिना राजनीति के समाज का काम करने से संतोष मिलता है: सुभाष चंद्रा 

-कमलेश भारतीय 
मीडिया मुगल कहे जाने वाले व जीटीवी के महाप्रबंधक सुभाष चंद्रा ने  कहा कि बिना राजनीति के समाज का काम करने से बहुत संतोष मिलता है । वे हिसार स्थित अपने आवास पर मीडिया से बात करते हुए अपने सामाजिक कार्यों की जानकारी दे रहे थे । उन्होंने बताया कि सुभाष चंद्रा फाउंडेशन की ओर से मंडी आदमपुर के छह गांव गोद ले रखे हैं जिन पर कुछ अपनी ओर से और कुछ सरकार की ओर से मिलाकर आठ सौ करोड़ रुपये अब तक खर्च किये जा चुके हैं । इनमें विश्विद्यालय स्तर पर ही नहीं राष्ट्रीय स्तर पर भी खिलाड़ी सोलह पदक जीत चुके हैं । यह बहुत खुशी की बात है । इसी प्रकार किसानों को प्राकृतिक खेती की ओर प्रोत्साहित किया गया । अब हम फाउंडेशन की ओर से हिसार , जींद व भिवानी के 72 ब्लाॅक गोद लिये जा रहे हैं । फाउंडेशन की ओर से गांव गोद लेने के दबाब भी हैं पर हम उतने गांव ही गोद लेंगे जिनकी अच्छी देखभाल कर सकें । महिलाओं के लिये सिलाई , प्लास्टिक मुक्त समाज , मशरूम की खेती   जैविक खेती के प्रशिक्षण दिये जाते हैं । वैसे वे राजनीतिक चर्चा से बचते रहे फिर भी जब सवाल पूछा गया कि इनेलो और जजपा के बारे में क्या कहेंगे ? उन्होंने कहा कि यह उनकी अपनी राजनीतिक लड़ाई है । मणिपुर की स्थिति पर कहा कि जब अधिकारों की बात आती है तो समानाधिकार मांगते हैं और जब कानून की बात आती है तब विशेषाधिकार चाहिये ! यह कैसे हो सकता है ? एक देश में या एक राज्य में दो कानून कैसे ?
अब कौन सा चुनाव लड़ेंगे? जैसा अवसर बनेगा । जब पूछा कि जिस जादुई पैन ने राज्यसभा चुनाव जितवाया वह कहां है ? तब बोले कि ऐसा कोई जादुई पैन था ही नहीं ! 
इस अवसर सुभाष चंद्रा फाउंडेशन के कारकर्त्ता बड़ी संख्या में मौजूद रहे । बाद में वे बलियाली भी फाउंडेशन के कार्यक्रम में गये !