दोआबा कालेज में स्टेट पॉलिटिक्स में ईमर्जिंग ट्रैण्डस पर सैमीनार आयोजित

प्रिं डॉ नरेश कुमार धीमान ने कहा कि पंजाब के ज्वलंत मुद्दों के हल ढूंढऩे पर बल दिया  

दोआबा कालेज में स्टेट पॉलिटिक्स में ईमर्जिंग ट्रैण्डस पर सैमीनार आयोजित

जालन्धर: दोआबा कालेज के स्नातकोत्तर राजनीति शास्त्र विभाग द्वारा स्टेट पॉलिटिक्स में ईमर्जिंग ट्रैण्डस पर सैमीनार का आयोजन किया गया जिसमें डॉ जगरूप सिंह सेखों-फॉरमर, कंट्रोलर एग्जामिनेशनस एवं राजनीति शास्त्र विभागाध्यक्ष जीएनडीयू बतौर मुख्य वक्ता उपस्थित हुए जिनका हार्दिक अभिनन्दन प्रिं. डॉ नरेश कुमार धीमान, डॉ विनय गिरोत्रा विभागाध्यक्ष, प्रो. रणजीत सिंह, डॉ निरमल सिंह, प्रो. संदीप चाहल-स्टाफ सैक्रेटरी, प्राध्यापकों तथा 85 विद्यार्थियों ने किया।  

डॉ जगरूप सिंह सेखों ने पंजाब से विदेश में लगातार बढ़ रही यूथ की माईग्रेशन पर चर्चा करते हुए कहा कि इसके लिए वर्तमान दौर में बहुत जरूरी है कि नौजवानों में ईवेलुएटड ओरिएंटेशन व कॉगनेटिव ओरिएंटेशन की क्षमता विस्तृत की जाए ताकि वह अपनी तर्कशक्ति का बढिय़ा इस्तेमाल कर समय रहते अपने भविष्य का सही फैसला ले सके । उन्होंने कहा कि वर्तमान दौर में पंजाब के अहम मुद्दों में ग्राऊंड वाटर टेबल का ग्राफ नीचे को जाना, पोलुशन का बढऩा, सोलिड वेस्ट मैनेजमैंट की बढ़ती समस्या, अर्थव्यवस्था का सटेगनेशन होना, बढ़ते फालतू खर्चे, ट्रैफिक की भयंकर, पंजाब के नौजवानों का नशे में लिपत होना तथा सेहत का गिरना  समस्या आदि है । 

डॉ विनय ने वोट ऑफ थैंक्स दिया ।  

प्रिं. डॉ नरेश कुमार धीमान ने कहा कि पंजाब के ज्वलंत मुद्दों में आर्थिक मंदी अथवा इकोनोमिक स्लोडाऊन, किसानों की बढ़ती आत्महत्यायें, बेरोकागारी का बढऩा, मोटापा, शिक्षा का गिरता स्तर भी हैं जिन पर सरकार को डिबेट कर इनके हल ढूंढऩे चाहिए। 

डॉ निरमल सिंह ने पंजाब के बदलते राजनीतिक हालातों में नौजवानों की भूमिका की चर्चा करते हुए कहा कि राज्य के शिक्षण स्थानों में नौजवानों को समय रहते सही सेध देकर प्रदेश को उन्नित की ओर ले जाया जा सकता है ।

प्रिं. डॉ नरेश कुमार धीमान व डॉ विनय ने वक्ताओं को सम्मान चिह्न देकर सम्मानित किया।

दोआबा कालेज में आयोजित सैमीनार में डॉ जगरूप सिंह सेखों उपस्थिति को सम्बोधित करते हुए।