हरियाणा स्कूल ऑफ बिजनेस में डेटा विश्लेषण व बिजनेस डिसीजन मेकिंग पर चर्चा

हरियाणा स्कूल ऑफ बिजनेस में डेटा विश्लेषण व बिजनेस डिसीजन मेकिंग पर चर्चा

हिसार, गिरीश सैनी। गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के हरियाणा स्कूल ऑफ बिजनेस द्वारा बुधवार को डाटा विश्लेषण पर चर्चा का आयोजन किया गया। ध्यान रहे कि पिछले वर्ष ही एचएसबी में डाटा विश्लेषण और बिजनेस विश्लेषक की बढ़ती आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए एमबीए बिजनेस एनालिटिक्स प्रोग्राम आरंभ किया गया है। कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई ने इस कार्यक्रम के आयोजन के लिए बधाई देते हुए कहा कि इससे विद्यार्थियों को डाटा विश्लेषण और बिजनेस विश्लेषण के क्षेत्र में उनकी क्षमता को विकसित करने का अवसर और इस उद्योग की आवश्यकताओं को समझने में मदद मिलेगी।

बतौर मुख्य वक्ता दिव्यम राणा ने कहा कि डाटा विश्लेषण और बिजनेस एनालिटिक्स एक महत्वपूर्ण व उभरता हुआ क्षेत्र है, जिसमें नौकरी और कैरियर बनाने की अपार संभावनाएं हैं। उन्होंने बताया कि विद्यार्थियों को प्रॉब्लम-सॉल्विंग और एनालिटिकल थिंकिंग पर खास तौर पर ध्यान देने की जरूरत है। इसके अलावा एडवांस्ड एनालिटिक्ल टूल्स जैसे कि नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग, डीप लर्निंग, सेंटीमेंट एनालिसिस, डेटा विजुअलाइजेशन, डाटा स्ट्रक्चर को समझने और प्रयोग में लाने की जरूरत है।

हरियाणा स्कूल ऑफ बिजनेस के निदेशक प्रो. विनोद कुमार बिश्नोई ने कहा कि हमने विभिन्न उद्योगों में आधुनिक तकनीक और डाटा विश्लेषण की बढ़ती मांग को ध्यान में रखते हुए एमबीए बिजनेस एनालिटिक्स प्रोग्राम की शुरुआत की है। कार्यक्रम का संयोजन प्रो. राजीव कुमार व डॉ. मनी श्रेष्ठ तथा संचालन डॉ. प्रमोद कुमार ने किया।